Mumbai Test 3rd Day: टीम इंडिया की दूसरे टेस्‍ट में पकड़ मजबूत, जीत से केवल 5 विकेट दूर

टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा हुआ. इस मैच में साफ हो गया है कि टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार है.

उसे जीत के लिए 5 विकेट की दरकार है जबकि न्‍यूजीलैंड को जीतने के लिए 400 रन चाहिए, जो कि असंभव है. टीम इंडिया ने रविवार को अपनी दूसरी पारी 276/7 के स्‍कोर पर घोषित की. इसीके साथ भारत ने कुल 539 रन की बढ़त लेकर न्‍यूजीलैंड के सामने 540 रन का लक्ष्‍य रखा. इसका पीछा करते हुए न्‍यूजीलैंड ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 45 ओवर में 5 विकेट खोकर 140 रन बनाए. हेनरी निकोल्‍स 36* और रचिन रविंद्र 2* क्रीज पर जमे हुए हैं.

540 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड की शुरूआत रविचंद्रन अश्विन ने बिगाड़ी. अश्विन ने टॉम लैथम (6) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने विल यंग (20) को शॉर्ट लेग पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया.

दो विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को संभालने की जिम्‍मेदारी कप्‍तान विराट कोहली (36) और शुभमन गिल (47) ने उठाई. दोनों ने तेजी से भारत को 150 रन के पार पहुंचाया. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की. रचिन रविंद्र ने गिल को लैथम के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा. गिल ने 75 गेंदों में 4 चौके और एक छक्‍के की मदद से 47 रन बनाए. यहां से कीवी टीम ने वापसी की. पटेल ने श्रेयस अय्यर (14) को स्‍टंपिंग कराया. फिर रचिन रविंद्र ने कप्‍तान विराट कोहली को क्‍लीन बोल्‍ड किया.

कोहली के आउट होने के बाद अक्षर पटेल ने तेजतर्रार पारी खेली और केवल 26 गेंदों में तीन चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 41 रन बनाए. वहीं रिद्धिमान साहा (13) को रविंद्र ने अपना तीसरा शिकार बनाया. जयंत यादव (6) का पटेल ने अपनी ही गेंद पर कैच लिया और तभी कोहली ने पारी घोषित की. न्‍यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने चार जबकि रचिन रविंद्र ने तीन विकेट लिए.

एजाज पटेल ने पारी के 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल को लांग ऑफ में विल यंग के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया. पुजारा के साथ मयंक अग्रवाल की शतकीय साझेदारी पर विराम लगा. अग्रवाल ने 108 गेंदों में 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से 62 रन बनाए.इसके बाद एजाज पटेल ने चेतेश्‍वर पुजारा (47) को अर्धशतक जमाने से रोका और स्लिप में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कराया.

मयंक अग्रवाल और चेतेश्‍वर पुजारा ने दूसरी पारी में टीम इंडिया को बेहतरीन शुरूआत दिलाई और शतकीय साझेदारी कर डाली. दोनों ही बल्‍लेबाजों ने तेजी से रन बनाने पर ध्‍यान दिया. अग्रवाल ने एजाज पटेल द्वारा किए पारी के 26वें ओवर की पहली गेंद पर एक्‍स्‍ट्रा कवर्स के ऊपर से छक्‍का जमाकर अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 90 गेंदों में सात चौके और एक छक्‍के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया.

बता दें कि टीम इंडिया इस समय न्‍यूजीलैंड पर पूरी तरह हावी है और उसके पास आज ही टेस्‍ट मैच जीतने का मौका भी है. बता दें कि टीम इंडिया की पहली पारी 325 रन पर सिमटी थी. इसके जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी केवल 62 रन पर ढेर हुई.

मेजबान टीम ने न्‍यूजीलैंड को फॉलोऑन नहीं देने का फैसला किया और अपनी दूसरी पारी जारी रखी. टीम इंडिया ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 21 ओवर में बिना किसी नुकसान के 69 रन बनाए थे. भारत की कुल बढ़त 332 रन हो गई थी. रविवार को टीम इंडिया ने स्‍कोर 69/0 से आगे पारी बढ़ा रहा है.

रविचंद्रन अश्विन द्वारा दिए झटकों के बाद न्‍यूजीलैंड की डैरिल मिचेल (60) और हेनरी निकोल्‍स ने अर्धशतकीय साझेदारी करके वापसी कराई. मिचेल ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया. अक्षर पटेल ने मिचेल को डीप कवर में जयंत यादव के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को महत्‍वपूर्ण सफलता दिलाई. मिचेल ने 92 गेंदों में सात चौके और दो छक्‍के की मदद से 60 रन बनाए. फिर टॉम ब्‍लंडेल रनआउट होकर पवेलियन लौट गए. वो खाता भी नहीं खोल सके. भारत की तरफ से अश्विन ने 3,अक्षर को 1 एक और एक रन आउट हुआ.

Related Articles

Latest Articles

पटना जंक्शन के पास होटल में लगी आग, मचा हड़कंप, फंसे लोगों को क्रेन...

0
राजधानी पटना में जंक्शन के ठीक सामने एक बहुमंजिला इमारात आग की चपेट में आ गई. यह एक बड़ा होटल है. गुरुवार की सुबह...

राजस्थान: जैसलमेर में भारतीय वायुसेना का टोही विमान क्रेश

0
राजस्थान के जैसलमेर से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां पर भारतीय वायुसेना के विमान के क्रैश होने का मामला सामने आया है....

संजय दत्त के बाद तमन्ना भाटिया मुश्किल में, महाराष्ट्र साइबर शाखा ने भेजा...

0
अवैध आईपीएल मैच स्ट्रीमिंग मामले में बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त के बाद साउथ एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया का नाम सामने आया है. मामले के संबंध...

झारखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अलर्ट जारी, इस इलाकों में मुर्गियों...

0
झारखंड पर बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. रांची में एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू, जिसे एवियन फ्लू भी कहा जाता...

IPL 2024 DC vs GT: राशिख और कुलदीप की शानदार गेंदबाजी, रोमांचक मैच में...

0
दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2024 में अपनी चौथी जीत हासिल कर ली है. अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में दिल्ली ने आखिरी...

राशिफल 25-04-2024: आज इन राशियों का भाग्य चमकाएंगे विष्णु भगवान

0
मेष- आज का दिन कुछ अजीब पलों को जन्म दे सकता है, जहां लोग ऐसी बातें कह सकते हैं जो बिल्कुल सही नहीं लगेंगी....

25 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

हाथरस से भाजपा सांसद राजवीर दिलेर का हार्ट अटैक से निधन, 7 मई को...

0
हाथरस लोकसभा सीट से भाजपा सांसद राजवीर दिलेर का हार्ट अटैक से निधन हो गया. सांसद राजवीर को जब अटैक आया तो आनन फानन...

अल्मोड़ा: रानीखेत में अनियंत्रित ट्रक खाई में गिरा, एक की मौत-एक घायल

0
रानीखेत| अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में बुधवार सुबह एक ट्रक अनियंत्रित खाई में जा गिरा. जिससे ट्रक के परखच्चे उड़ गए. इस हादसे में...

कोटक महिंद्रा बैंक को लगा बड़ा झटका, आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने...

0
प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल...