Ashes Test 2021: ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला मैच, इंग्लैंड चारों खाने चित

ब्रिस्बेन|…. ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज का पहला टेस्ट आसानी से जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया. ऑस्ट्रेलिया का इस मैच में किस कदर दबदबा रहा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने पांच दिन के इस मैच को चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने शानदार शतक बनाया. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. ट्रेविस हेड की तरह नाथन लायन के लिए भी यह मैच यादगार रहा. नाथन लायन ने इस मैच में टेस्ट करियर का 400वां विकेट लिया. वे 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 17वें गेंदबाज बन गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच की शुरुआत 8 दिसंबर को हुई. इंग्लैंड ने गाबा में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. कप्तान जो रूट का पहले बैटिंग करने का फैसला किया और इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में महज 147 रन बनाकर आउट हो गई.

मेहमान टीम का बुरा हाल करने में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की भूमिका रही. उन्होंने पांच विकेट झटके. इंग्लैंड को सस्ते में समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 425 रन का स्कोर बनाया. उसकी ओर से ट्रेविस हेड ने 152 रन बनाए. डेविड वॉर्नर नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए. वे 94 रन बनाकर आउट हुए.

इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी के मुकाबले दूसरी पारी में थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन ऐसा स्कोर नहीं बना सकी, जो ऑस्ट्रेलिया को परेशान कर पाए. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 297 रन बनाए. वह पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 278 रन पीछे था.

इस कारण ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 19 रन का लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य छठे ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. छोटा टारगेट होने से उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच 10 विकेट से जीत लेगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ओली रॉबिनसन ने एलेक्स कैरी (9) को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच करवाया.

पहले टेस्ट मैच में जो रूट (89) और डेविड मलान (82) की बैटिंग को छोड़ दें तो शायद ही इंग्लिश फैन कुछ याद करना चाहें. इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में तीसरे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की. इसकी बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे दिन के खेल की समाप्ति तक 2 विकेट पर 220 रन बना लिए थे. चौथे दिन यह जोड़ी पहले घंटे में ही टूट गई. नतीजा यह हुआ कि लंच-ब्रेक तक इंग्लैंड की पूरी टीम ही ऑलआउट हो गई.

इंग्लैंड के आखिरी 8 में से 4 विकेट नाथन लायन ने झटके. इसी का परिणाम था कि मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की जो टीम वापसी करती हुई दिख रही थी, वह चौथे दिन बुरी तरह लड़खड़ा गई.

इंग्लैंड ने मैच के चौथे दिन 33 ओवर की बल्लेबाजी की और 77 रन जोड़कर अपने आखिरी 8 विकेट गंवा दिए. उसने इस दिन की शुरुआत 2 विकेट पर 220 रन से आगे खेलते हुए शुरू की थी.

नाथन लायन ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का 400वां विकेट हासिल किया. उन्होंने डेविड मलान को मार्नस लैबुशेन के हाथों कैच करवाकर यह उपलब्धि अपने नाम की.

लायन ने इसके बाद 3 विकेट और झटके. इसके साथ ही अब उनके 101 टेस्ट मैच में 403 विकेट हो गए हैं. नाथन लायन अगले मैच में कर्टली एंब्रोस को पीछे छोड़ सकते हैं, जिनके नाम 405 टेस्ट विकेट हैं.

Related Articles

Latest Articles

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया...

0
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं, जबकि उनके पति के गिरफ्तारी के खिलाफ अभियान चल रहा...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश...

0
लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी 1991 के चुनाव में मिली हार की कसक है। यदि...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...

राशिफल 29-03-2024: आज इन राशियों को मिलेगा धन लाभ

0
मेष-: दिन की शुरुआत में रूकरूक कर कार्य होंगे. वाहन मशीनरी का प्रयोग सवधानी से करें. नेत्र पीड़ा हो सकती है. भय और चिंता...

29 मार्च 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 मार्च 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...
Uttarakhand News

माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत, जेल में बिगड़ी थी तबियत

0
बांदा|  माफिया मुख्तार अंसारी की मौत हो गई है. मुख्तार अंसारी बांदा मेडिकल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. 9 डॉक्टरों की टीम...