जानिए एलोवेरा के बेहतरीन गुण के बारे में


एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत का भी खासा ख्याल रखते हैं. ये एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से चलता आ रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एलोवेरा के औषधीय गुणों के कारण अगर कोई इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर रोजाना करता है तो वो सेहतमंद बना रह सकता है. इसमें कुछ ऐसे विटामिन्स, एसिड और खनिज प्रदार्थ होते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.


डायबिटीज के लिए लाभदायक
एलोवेरा का इस्तेमाल डायबिटीज यानी मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. बीमारी से जुड़ी रिसर्च में सामने आया कि इसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के एक औषधी का काम करता है. इसके रस का सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकते हैं और ये डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार साबित होता है.

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद
अगर आप पेट संबंधित किसी भी तरह की बीमारी से परेशान हैं तो इससे छुटकारा दिलवाने में एलोवेरा काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके रोजाना 20 ग्राम एलोवेरा पाउडर और शहद को पानी मिलाकर सेवन करना होगा. इस तरह से रोजाना करने पर आपको कभी भी पेट से जुड़ी समस्या परेशान नहीं करेगी.

वजन कम करने लिए सहायक
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें व्यक्ति के वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन एलोवेरा में कुछ ऐसे जरुरी तत्व मौजूद होते हैं जो बढ़ते वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में एलोवेरा पाउडर को मिलाकर सेवन करेंगे तो आपका वजन काफी तेजी से कम होने लगता है.

त्वचा रोग के लिए लाभदायक
एलोवेरा की मदद से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में आराम पाया जा सकता है. एलोवेरा के इस्तेमाल के कई लाभ होते हैं. झुरिया, मुंहासे, दाग-धब्बे और निशान जैसी समस्या को एलोवेरा के इस्तेमाल से सही किया जा सकता है. अगर आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करेंगे तो आप इन सभी रोगों से जल्दी ही छुटकारा मिल सकता है. साथ ही चमकदार चेहरा और ताज़गी भी महसूस करेंगे.

बालों के लिए भी है लाभदायक
सुंदर और चमकदार बालों के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से बालों का झड़ना पन, रुखे और बेजान बालों के अलावा बालों से संबंधित अन्य समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें कुछ ऐसे एंजाइम है जो बालों को झड़ने से रोक सकती है. साथ ही उन्हें मजबूत और चमकदार भी बनाते हैं. इसके अलावा बल बढ़ते भी हैं.

एलोवेरा जूस बनाने की विधि

एलोवेरा जूस हम घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं. एलोवेरा जूस बनाने के लिए आप एलोवेरा की पत्ती को चारों ओर से छील लें और उसके अंदर का जैली प्रदार्थ अलग इकट्ठा कर लें. बाकि के बचे हुए पदार्थ को फेंक दें. अब दो चमच जैली में एक कप पानी मिला कर जूसर में डाल कर जूस निकाल लें.

आप अपने घर में भी एलोवेरा का पौधा उगा सकते हैं. वहीं, अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो बाजार से एलोवेरा जेल या फिर इसके पाउडर का खरीदकर इस्तेमाल में ला सकते हैं. इसके साथ ही सेहतमंद बने रह सकते हैं.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,184FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

उत्तर भारत को अभी भी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, 2 फरवरी से यहां...

0
पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़कड़ती ठंड पड़ रही है. हालांकि, बीते दिन कुछ...

टेलीकॉम कंपनियों को अब प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को 28 के बजाय 30 दिन की...

0
प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में बड़ा फैसला किया...

1 फरवरी से बैंकिंग समेत बदल रहे कई नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना...

0
आगामी 1 फरवरी 2022 से बैंकिंग समेत कई नियम बदलने जा रहे हैं. आपके जीवन से जुड़े इन नियमों में बदलाव से आफकी जेब...

Covid19: देश भर में कोरोना के 2.35 लाख नए मामले-871 लोगों की मौत

0
पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर से कोरोना के 2.35 लाख नए केस आए हैं. जबकि इस दौरान 871 लोगों की मौत हुई....

उत्तराखंड के 18 दलबदलू, बीजेपी, कांग्रेस-आप कहीं न कहीं से मिल ही गया टिकट

0
विधायक बनने के लिए दल बदलना आम बात हो गई है. उत्तराखंड चुनाव के माहौल में अब तक 18 नेता ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरी...

राशिफल 29-01-2022: आज इस राशि को मिलेगा शुभ समाचार

0
मेष- आज आप अपने मन मुताबिक काम करेंगे. घर या परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है. चतुर आर्थिक योजनाओं में आज फंसने...

29 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

खूब हुई सराहना: दुर्घटना के बाद खेत में पड़े एयरक्राफ्ट को बिहार के लोगों...

0
शुक्रवार दोपहर को बिहार के गया में एक ऐसी घटना हुई जिसे देखकर सोशल मीडिया पर लोग लोगों ने बिहारियों की खूब सराहना की....

उत्तराखंड एपीओ भर्ती परीक्षा का प्रारंभिक रिजल्ट घोषित, सूची में देखें अपना नंबर

0
देहरादून। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 21 नवंबर 2021 को आयोजित उत्तराखंड सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा 2021 के प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर निम्नलिखित...

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी,...

0
देहरादून| उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भाजपा ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है, सूची में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी...
%d bloggers like this: