Ind Vs SA-First Test: पहले दिन टीम इंडिया पलड़ा भारी, राहुल का शतक-स्कोर 272/3

सेंचुरियन|… टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. रविवार को मैच का पहला दिन है. यह बॉक्सिंग डे टेस्ट है.

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है.रविवार को मैच के पहले दिन ‘शतकवीर’ केएल राहुल के दम पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक 90 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए. स्टंप्स के समय केएल राहुल 248 गेंदों में 16 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 122 रन नाबाद हैं. वहीं, अजिंक्य रहाणे 81 गेंदों में 8 चौकों के जरिए 40 रन जोड़कर टिके हुए हैं.

टीम इंडिया के लिए मयंक अग्रवाल 60, चेतेश्वर पुजारा 0 और कप्तान विराट कोहली ने 35 रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों विकेट लुंगी एनगिडी ने लिए.

टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के पास है जबकि दक्षिण अफ्रीका की कमान डीन एल्गर संभाल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसेन को डेब्यू का मौका दिया है.

हाल ही में न्यूजीलैंड को टी20 और टेस्ट सीरीज में धूल चटाने वाली टीम इंडिया अच्छी लय में है. विराट सेना चाहेगी कि मौजूदा सीरीज में भी भारतीय खिलाड़ी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखें. टीम इंडिया ने कई धाकड़ टीमों को उन्हीं के घर में शिकस्त दी है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की सरजमीन पर टीम अभी तक टेस्ट सीरीज में जीत हासिल नहीं हो सकी है.

ऐसे में भारतीय टीम की नजर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उसकी धरती पर मात देने के बाद अब दक्षिण अफ्रीकी किला फतेह करने पर होगी.

कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले कप्तान बनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे. दक्षिण अफ्रीका अब पहले की तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मजबूत टीम नहीं रही क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से वह परिवर्तन के दौर से गुजर रही है.

इसे देखते हुए कोहली और उनकी टीम के लिए इसे बेहतरीन मौका माना जा रहा है. बता दें कि टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका का पहला दौरा 1992 में किया था.

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर ड्यूसेन, तेम्ब बावुमा, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी.

Related Articles

Latest Articles

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...

राशिफल 29-03-2024: आज इन राशियों को मिलेगा धन लाभ

0
मेष-: दिन की शुरुआत में रूकरूक कर कार्य होंगे. वाहन मशीनरी का प्रयोग सवधानी से करें. नेत्र पीड़ा हो सकती है. भय और चिंता...

29 मार्च 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 मार्च 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...
Uttarakhand News

माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत, जेल में बिगड़ी थी तबियत

0
बांदा|  माफिया मुख्तार अंसारी की मौत हो गई है. मुख्तार अंसारी बांदा मेडिकल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. 9 डॉक्टरों की टीम...

लोक सभा चुनाव 2024: उत्तराखंड के पांच लोकसभा सीटों पर 56 नामांकन वैध-07 खारिज

0
देहरादून| अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि राज्य में लोक सभा...

गुजरात: पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट को 20 साल की कठोर जेल, 28 साल पुराने...

0
गुजरात के पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. संजीव भट्ट को 20 साल की सजा सुनाई गई है. बनासकांठा जिले...