कौसानी ‘भारत का मिनी स्विट्जरलैंड’, नेचर लवर्स इन जगहों को मिस न करें

भारत का मिनी स्विट्जरलैंड है कौसानी, नेचर लवर्स इन जगहों को मिस न करें. भारत में ऐसी कई जगह हैं, जो खूबसूरती में किसी विदेश की जगह से कम नहीं है. ऐसी ही एक जगह है कौसानी, जिसे मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है.

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में 6075 फुट से ज्यादा की ऊंचाई पर बसा है खूबसूरत हिल स्टेशन कौसानी. दिलकश नजारों के चलते ही इस जगह को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है.

कहीं-कहीं इसे कुमाऊं का स्वर्ग भी कहते हैं. कौसानी पहुंचकर आपको हिमालय की चोटियों का 350 किलोमीटर फैला नजारा एक ही जगह से देखने का मौका मिलता है.

रुद्रधारी फॉल्स
सीढ़ीदार पहाड़ी धान के खेतों और हरे-भरे ऊंचे-ऊंचे देवदार के घने जंगलों के बीचों बीच रुद्रधारी फॉल्स कमाल की खूबसूरती संजोए है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक यह आदि कैलाश है. यहीं भगवान शिव और विष्णु का वास था. यहां आने-जाने का रास्ता कठिन नहीं है. कौसानी के पास 12 किलोमीटर ट्रेकिंग करते-करते भी यहां पहुंच सकते हैं. ठंडे पानी का झरना काफी ऊंचाई से गिरता है.

यह भी पढ़ें -  28 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

अनासक्ति आश्रम
अनासक्ति आश्रम को ही गांधी आश्रम के नाम से जानते हैं. बताया जाता है कि 1929 के आसपास महात्मा गांधी आश्रम में दो हफ्ते रहे थे. इसी दौरान, उन्होंने ‘अनासक्ति योग’ पर एक किताब लिखी थी. आश्रम के एक हिस्से में म्यूजियम भी है.

कौसानी का जलवा देखना चाहें, तो टी एस्टेट जरूर जाएं. यहां लोग खुद को कुदरत के एकदम करीब महसूस करते हैं. चाय के बागान करीब 210 हेक्टेयर एरिया में फैले हैं.

यह भी पढ़ें -  यूपी में कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नामों की तीसरी लिस्ट भी की जारी की, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

चाय पीने के शौकीनों के लिए तो कमाल की जगह है. यहां किस्म-किस्म की चाय पत्तियां उगाई जाती हैं. यहां की बेस्ट चाय पत्ती ‘गिरियास टी’ की खेती भी यहां होती है. इसके अलावा ऑर्गैनिक टी भी मिलती है. कुछ एक चाय पत्तियां तो अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और कोरिया तक एक्सपोर्ट की जाती हैं.

चाय के साथ ’आलू गुटका’ खूब खाया जाता है. उबले आलू को नमक-मिर्च का तड़का लगा कर बनाते हैं. चाय के साथ यही स्नैक सबसे ज्यादा खाया जाता है. कौसानी और आसपास के पहाड़ी शहरों की बाल मिठाई भी मशहूर है. दूध को घंटों काढ़-काढ़ कर बनाते हैं. चॉकलेट फ्लेवर के ऊपर सफेद मीठी चीनी के दाने लगे होते हैं.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में सियासी भूचाल: धन सिंह नेगी हुए कांग्रेस में शामिल

कैसे पहुंचे
दिल्ली से कौसानी सड़क मार्ग से जुड़ा है और इसकी दूरी करीब 410 किलोमीटर है. दिल्ली से कौसानी पहुंचने में करीब 9-10 घंटे का वक्त लगता है. नैनीताल कौसानी 120 किलोमीटर दूर है, जबकि अल्मोड़ा से इसकी दूरी सिर्फ 50 किलोमीटर है. कौसानी का नजदीकी एयरपोर्ट पंत नगर है. हालांकि, एयरपोर्ट भी करीब 180 किलोमीटर दूर है.

नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है, जहां से अल्मोड़ा होकर कौसानी की दूरी 140 किलोमीटर के आसपास है. मार्च से जून के बीच कौसानी घूमने-फिरने का बेस्ट सीजन है. फिर सितंबर से नवंबर का समय भी अच्छा है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,184FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

Covid19: देश भर में कोरोना के 2.35 लाख नए मामले-871 लोगों की मौत

0
पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर से कोरोना के 2.35 लाख नए केस आए हैं. जबकि इस दौरान 871 लोगों की मौत हुई....

उत्तराखंड के 18 दलबदलू, बीजेपी, कांग्रेस-आप कहीं न कहीं से मिल ही गया टिकट

0
विधायक बनने के लिए दल बदलना आम बात हो गई है. उत्तराखंड चुनाव के माहौल में अब तक 18 नेता ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरी...

राशिफल 29-01-2022: आज इस राशि को मिलेगा शुभ समाचार

0
मेष- आज आप अपने मन मुताबिक काम करेंगे. घर या परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है. चतुर आर्थिक योजनाओं में आज फंसने...

29 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

खूब हुई सराहना: दुर्घटना के बाद खेत में पड़े एयरक्राफ्ट को बिहार के लोगों...

0
शुक्रवार दोपहर को बिहार के गया में एक ऐसी घटना हुई जिसे देखकर सोशल मीडिया पर लोग लोगों ने बिहारियों की खूब सराहना की....

उत्तराखंड एपीओ भर्ती परीक्षा का प्रारंभिक रिजल्ट घोषित, सूची में देखें अपना नंबर

0
देहरादून। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 21 नवंबर 2021 को आयोजित उत्तराखंड सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा 2021 के प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर निम्नलिखित...

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी,...

0
देहरादून| उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भाजपा ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है, सूची में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी...

Covid19: उत्तराखंड में मिले 2813 नए मरीज, सात की मौत-एक्टिव केस 30 हजार के...

0
उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2813 नए मामले सामने आए हैं, जबकि सात कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई. दूसरी ओर,...

उत्तराखंड ब्रेकिंग: भाजपा ने की 2 प्रत्याशियों की औपचारिक घोषणा, इनको मिला टिकट

0
देहरादून। उत्तराखंड भाजपा ने अपने दो प्रत्याशियों की घोषणा औपचारिक रूप से कर दी है, भारतीय जनता पार्टी ने डोईवाला विधानसभा से बृज भूषण...

यूपी चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 91 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट की जारी,...

0
यूपी विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार दोपहर अपनी तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने...
%d bloggers like this: