Ind Vs SA-3rd Test: दूसरे दिन का खेल खत्म टीम इंडिया का स्कोर 57/2- दक्षिण अफ्रीकी पर बनाई 70 रनों की बढ़त

केपटाउन|….. न्यूलैंड्स में बुधवार को तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में टीम इंडिया के 223 रन के जवाब में 210 रन बनाकर ढेर हो गई. टीम इंडिया पहली पारी में 13 रन की मामूली लेकिन मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने में सफल रही.

दूसरे दिन खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए और अपनी कुल बढ़त को 70 रन कर लिया है. खेल खत्म होने पर कप्तान विराट कोहली 14 और चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे. मयंक ने 7 और के. एल. राहुल ने 10 रन बना कर आउट हुए. दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा- मार्को जानसेन ने एक-एक विकेट लिया.

दक्षिण अफ्रीका के लिए कीगन पीटरसन ने सबसे ज्यादा 72 रन की पारी खेली. वहीं टेम्बा बवुमा ने 28 और नाइट वॉचमैन केशव महाराज ने 25 रन का योगदान दिया. बुमराह ने 42 रन देकर सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. वहीं शमी और उमेश ने 2-2 विकेट झटके. एक विकेट शार्दुल के खाते में गया.

यह भी पढ़ें -  विराट विदाई: तीन दिन बाद भी गणतंत्र दिवस का वह यादगार पल अभी भी छाया सोशल मीडिया पर

कप्तान विराट कोहली के संयमित अर्धशतक के बावजूद टीम इंडिया ने पहले दिन पहली पारी में 223 रन पर सिमट गई. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने स्टंप तक एक विकेट गंवाकर 17 रन बना लिए. पहले दिन सुबह के सत्र में टीम इंडिया ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के विकेट जल्दी गंवा दिये थे. फिर कोहली और चेतेश्वर पुजारा (43 रन) ने मिलकर तीसरे विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी निभाकर टीम को संभाला.

कोहली ने तेज गेंदबाजों विशेषकर कगिसो रबाडा की तेज तर्रार गेंदों का डटकर सामना किया. पर इसी गेंदबाज ने उनकी 201 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के की अर्धशतकीय पारी का अंत किया. पुजारा ने 77 गेंद की पारी में सात चौके लगाये.

पीठ की चोट के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले कोहली शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी के अगुआ रबाडा ने उनकी इस उम्मीद को पूरा नहीं होने दिया. अपना 50वां टेस्ट खेल रहे रबाडा ने 73 रन देकर चार विकेट हासिल किए जबकि मार्को यानसेन ने 55 रन देकर तीन विकेट झटके.

यह भी पढ़ें -  यूपी चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 91 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट की जारी, देखें पूरी लिस्ट

टीम इंडिया ने दूसरे सत्र में पुजारा और अजिंक्य रहाणे (12 गेंद में नौ रन) के विकेट गंवाकर 66 रन जोड़े जिससे चायकाल तक टीम का स्कोर चार विकेट पर 141 रन था. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों विशेषकर रबाडा ने न्यूलैंड्स में बादलों से भरे आसमान में दूधिया रोशनी के तले अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशानी में डाला.

कोहली ने सुबह शानदार कवर ड्राइव से खाता खोला था, उन्होंने दोपहर के सत्र में जेनसन पर एक और खूबसूरत कवर ड्राइव लगाया। इसके अलावा उन्होंने रबाडा की गेंद पर एक छक्का भी जड़ा. रबाडा ने अपने सात ओवर के स्पैल में कहर बरपाया लेकिन कोहली ने उतने ही संयम और अनुशासन से इनका डटकर सामना किया.

पुजारा ने फिर वही जुझारू जज्बा दिखाया लेकिन वह यानसेन की खूबसूरत गेंद का शिकार हुए. राउंड द विकेट से अंदर आकर कोण लेती गेंद पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई विकेटकीपर के हाथों में चली गयी. रहाणे ने सीरीज के दौरान प्रभावशाली बल्लेबाजी की है लेकिन अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये हैं और वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में हरीश रावत की बदली गई सीट, पूर्व मंत्री हरक सिंह को अभी तक टिकट नहीं

रबाडा की गुड लेंथ गेंद ने उनकी पारी समाप्त की. कोहली पांचवें विकेट के लिये ऋषभ पंत (27) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभा चुके थे कि यानसेन ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को आउट कर इस 51 रन की भागीदारी का अंत किया.

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर ड्यूसेन, तेम्बा बावुमा, काइल वेरेन्ने (विकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,184FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

उत्तराखंड के 18 दलबदलू, बीजेपी, कांग्रेस-आप कहीं न कहीं से मिल ही गया टिकट

0
विधायक बनने के लिए दल बदलना आम बात हो गई है. उत्तराखंड चुनाव के माहौल में अब तक 18 नेता ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरी...

राशिफल 29-01-2022: आज इस राशि को मिलेगा शुभ समाचार

0
मेष- आज आप अपने मन मुताबिक काम करेंगे. घर या परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है. चतुर आर्थिक योजनाओं में आज फंसने...

29 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

खूब हुई सराहना: दुर्घटना के बाद खेत में पड़े एयरक्राफ्ट को बिहार के लोगों...

0
शुक्रवार दोपहर को बिहार के गया में एक ऐसी घटना हुई जिसे देखकर सोशल मीडिया पर लोग लोगों ने बिहारियों की खूब सराहना की....

उत्तराखंड एपीओ भर्ती परीक्षा का प्रारंभिक रिजल्ट घोषित, सूची में देखें अपना नंबर

0
देहरादून। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 21 नवंबर 2021 को आयोजित उत्तराखंड सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा 2021 के प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर निम्नलिखित...

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी,...

0
देहरादून| उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भाजपा ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है, सूची में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी...

Covid19: उत्तराखंड में मिले 2813 नए मरीज, सात की मौत-एक्टिव केस 30 हजार के...

0
उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2813 नए मामले सामने आए हैं, जबकि सात कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई. दूसरी ओर,...

उत्तराखंड ब्रेकिंग: भाजपा ने की 2 प्रत्याशियों की औपचारिक घोषणा, इनको मिला टिकट

0
देहरादून। उत्तराखंड भाजपा ने अपने दो प्रत्याशियों की घोषणा औपचारिक रूप से कर दी है, भारतीय जनता पार्टी ने डोईवाला विधानसभा से बृज भूषण...

यूपी चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 91 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट की जारी,...

0
यूपी विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार दोपहर अपनी तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने...

यूपी में समाजवादी पार्टी ने भी अपने आठ प्रत्याशियों की जारी की सूची

0
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार दोपहर भारतीय जनता पार्टी के अपने 91 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने के बाद समाजवादी पार्टी ने...
%d bloggers like this: