Ind Vs SA-3rd Test: दूसरे दिन का खेल खत्म टीम इंडिया का स्कोर 57/2- दक्षिण अफ्रीकी पर बनाई 70 रनों की बढ़त

केपटाउन|….. न्यूलैंड्स में बुधवार को तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में टीम इंडिया के 223 रन के जवाब में 210 रन बनाकर ढेर हो गई. टीम इंडिया पहली पारी में 13 रन की मामूली लेकिन मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने में सफल रही.

दूसरे दिन खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए और अपनी कुल बढ़त को 70 रन कर लिया है. खेल खत्म होने पर कप्तान विराट कोहली 14 और चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे. मयंक ने 7 और के. एल. राहुल ने 10 रन बना कर आउट हुए. दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा- मार्को जानसेन ने एक-एक विकेट लिया.

दक्षिण अफ्रीका के लिए कीगन पीटरसन ने सबसे ज्यादा 72 रन की पारी खेली. वहीं टेम्बा बवुमा ने 28 और नाइट वॉचमैन केशव महाराज ने 25 रन का योगदान दिया. बुमराह ने 42 रन देकर सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. वहीं शमी और उमेश ने 2-2 विकेट झटके. एक विकेट शार्दुल के खाते में गया.

कप्तान विराट कोहली के संयमित अर्धशतक के बावजूद टीम इंडिया ने पहले दिन पहली पारी में 223 रन पर सिमट गई. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने स्टंप तक एक विकेट गंवाकर 17 रन बना लिए. पहले दिन सुबह के सत्र में टीम इंडिया ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के विकेट जल्दी गंवा दिये थे. फिर कोहली और चेतेश्वर पुजारा (43 रन) ने मिलकर तीसरे विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी निभाकर टीम को संभाला.

कोहली ने तेज गेंदबाजों विशेषकर कगिसो रबाडा की तेज तर्रार गेंदों का डटकर सामना किया. पर इसी गेंदबाज ने उनकी 201 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के की अर्धशतकीय पारी का अंत किया. पुजारा ने 77 गेंद की पारी में सात चौके लगाये.

पीठ की चोट के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले कोहली शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी के अगुआ रबाडा ने उनकी इस उम्मीद को पूरा नहीं होने दिया. अपना 50वां टेस्ट खेल रहे रबाडा ने 73 रन देकर चार विकेट हासिल किए जबकि मार्को यानसेन ने 55 रन देकर तीन विकेट झटके.

टीम इंडिया ने दूसरे सत्र में पुजारा और अजिंक्य रहाणे (12 गेंद में नौ रन) के विकेट गंवाकर 66 रन जोड़े जिससे चायकाल तक टीम का स्कोर चार विकेट पर 141 रन था. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों विशेषकर रबाडा ने न्यूलैंड्स में बादलों से भरे आसमान में दूधिया रोशनी के तले अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशानी में डाला.

कोहली ने सुबह शानदार कवर ड्राइव से खाता खोला था, उन्होंने दोपहर के सत्र में जेनसन पर एक और खूबसूरत कवर ड्राइव लगाया। इसके अलावा उन्होंने रबाडा की गेंद पर एक छक्का भी जड़ा. रबाडा ने अपने सात ओवर के स्पैल में कहर बरपाया लेकिन कोहली ने उतने ही संयम और अनुशासन से इनका डटकर सामना किया.

पुजारा ने फिर वही जुझारू जज्बा दिखाया लेकिन वह यानसेन की खूबसूरत गेंद का शिकार हुए. राउंड द विकेट से अंदर आकर कोण लेती गेंद पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई विकेटकीपर के हाथों में चली गयी. रहाणे ने सीरीज के दौरान प्रभावशाली बल्लेबाजी की है लेकिन अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये हैं और वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके.

रबाडा की गुड लेंथ गेंद ने उनकी पारी समाप्त की. कोहली पांचवें विकेट के लिये ऋषभ पंत (27) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभा चुके थे कि यानसेन ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को आउट कर इस 51 रन की भागीदारी का अंत किया.

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर ड्यूसेन, तेम्बा बावुमा, काइल वेरेन्ने (विकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी.

Related Articles

Latest Articles

दिल्ली में 31 मार्च को महारैली, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता होंगे शामिल

0
31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी की भारतीय गठबंधन के साथ महारैली होगी, जिसमें विपक्ष अपनी ताकत का प्रदर्शन...

सीएम धामी पुरोला में, प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में निकाला रोड...

0
आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में पुरोला में रोड शो...

महागठबंधन की सीटों का ऐलान हुआ, देखिये पूरी सूची

0
तीन दिनों तक नई दिल्ली में मंथन के बाद आखिर महागठबंधन में सीट बंटवारे की घोषणा कर दी गई. इसके तहत बिहार में राजद...

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया...

0
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं, जबकि उनके पति के गिरफ्तारी के खिलाफ अभियान चल रहा...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश...

0
लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी 1991 के चुनाव में मिली हार की कसक है। यदि...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...