उत्तराखंड चुनाव: आज से नामांकन शुरू, यह हैं नामांकन से जुड़े नियम

उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन शुक्रवार से शुरू हो गए हैं. चुनाव आयोग ने इसकी तैयारी पूरी कर रखी है. कोविड संक्रमण की वजह से पहली बार ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी दी जा रही है. हालांकि ऑनलाइन नामांकन पत्र भरने वालों को भी ऑफलाइन उसका प्रिंट जमा कराना होगा.

इन्होंने लिए नामांकन पत्र
शुक्रवार को देहरादून की रायपुर विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी नवीन पिरशाली नामांकन पत्र लेने पहुंचे. धर्मपुर सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मोहम्मद नासिर मंसूरी और राष्ट्रीय समाज दल आर के प्रत्याशी बृजभूषण करनवाल ने भी नामाकंन पत्र लिया. विधानसभा चुनाव को लेकर राजपुर सीट से उक्रांद के प्रत्याशी बिल्लू वाल्मीकि नामांकन पत्र लेने पहुंचे.

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अभी उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है. लेकिन पिथौरागढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के मयूख महर ने नामांकन करा दिया है. कांग्रेस नेता मयूख महर वर्ष 2007 में कनालीछीना से चुनाव जीते थे. इसके बाद पिथौरागढ़ विधानसभा सीट से वर्ष 2012 में विधायक चुने गए थे, लेकिन 2017 के चुनाव में भाजपा के प्रकाश पंत ने उन्हें हराया था.

प्रकाश पंत के निधन के बाद उपचुनाव में उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया था. तब कांग्रेस ने अंजुल लुंठी को उम्मीदवार बनाया था. अंजुल उनकी भाजपा की चंद्रा पंत से चुनाव हार गई थीं. 2022 के चुनाव में भाजपा से चंद्रा पंत उम्मीदवार हैं और कांग्रेस से मयूख महर मैदान में हैं.

आप ने अभी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. वहीं यहां से निर्दलीय उम्मीदवार नितिन मारकाना ने भी नामांकन कराया है. नितिन मारकाना पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रहे हैं और तमाम सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी करते हैं.

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, शुक्रवार से प्रदेशभर में विधानसभा चुनाव के नामांकन शुरू हो गए हैं. प्रत्याशी 28 जनवरी तक नामांकन कर सकेंगे. इसके बाद 29 जनवरी को नामांकन की छंटनी होगी. 31 जनवरी तक नाम वापस ले सकते हैं.

इसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएगी. इस बार नामांकन की प्रक्रिया ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी होगी. इसके लिए चुनाव आयोग ने सुविधा पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल के माध्यम से प्रत्याशी अपने फॉर्म डाउनलोड कर सकता है, भर सकता है, शुल्क जमा करा सकता है.

दस हजार रुपये है जमानत राशि
विधानसभा चुनाव नामांकन के लिए सभी प्रत्याशियों के लिए जमानत राशि दस हजार रुपये है. आरक्षित वर्ग के प्रत्याशियों के लिए यह रकम पांच हजार रुपये होगी. राजपुर रोड के रिटर्निंग ऑफिसर रजा अब्बास ने बताया कि जो प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन करेगा, उसे नामांकन से जुड़े सभी दस्तावेज का प्रिंट लाकर संबंधित आरओ के पास जमा कराना होगा.

यह हैं नामांकन से जुड़े नियम

  • प्रत्याशी को ऑनलाइन नामांकन, शपथ पत्र, जमानत राशि, मतदाता प्रमाण पत्र लेने की सुविधा दी गई है.
  • नामांकन जमा कराते वक्त प्रत्याशी के साथ केवल दो लोग ही भीतर जा सकेंगे.
  • नामांकन में आने वाले प्रत्याशी अधिकतम दो वाहनों से ही नामांकन के लिए आ सकेगा. भारी भरकम जुलूस की अनुमति नहीं है.


Related Articles

Latest Articles

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया...

0
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं, जबकि उनके पति के गिरफ्तारी के खिलाफ अभियान चल रहा...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश...

0
लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी 1991 के चुनाव में मिली हार की कसक है। यदि...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...

राशिफल 29-03-2024: आज इन राशियों को मिलेगा धन लाभ

0
मेष-: दिन की शुरुआत में रूकरूक कर कार्य होंगे. वाहन मशीनरी का प्रयोग सवधानी से करें. नेत्र पीड़ा हो सकती है. भय और चिंता...

29 मार्च 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 मार्च 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...
Uttarakhand News

माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत, जेल में बिगड़ी थी तबियत

0
बांदा|  माफिया मुख्तार अंसारी की मौत हो गई है. मुख्तार अंसारी बांदा मेडिकल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. 9 डॉक्टरों की टीम...