Ind Vs SA-T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, किसे मिला और कौन हुआ बाहर जानिए!

आईपीएल 2022 समाप्त होने के बाद अगले मीहने से भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे. टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 जून से पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए रविवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. कई अनुभवी खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया गया है तो वहीं अनेक युवा चेहरों को 18 सदस्यीय टीम में मौका मिला है.

नियमित कप्तान रोहित शर्मा आगामी टी20 सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे. उनकी जगह धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे जबकि ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे. रोहित के अलावा विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है. स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, स्पिनर कुलदीप यादव की सबसे छोटे फॉर्मट में वापसी हुई है.

पांड्या ने आईपीएल में प्रभावी प्रदर्शन के जरिए अपनी फॉर्म और फिटनेस दिखाई है. कार्तिक का बल्ला भी जमकर बोला है. दूसरी ओर, कुलदीप ने भी अपनी फिरकी का जमकर जादू दिखाया. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही थी कि ओपनर शिखर धवन कमबैक कर सकते हैं लेकिन उन्हें अवसर नहीं मिला.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए दो तेज गेंदबाजों की किस्मत चमकी है, जिन्हें पहली बार भारत की टी20 टीम में चुना गया है. यह गेंदबाज हैं- जम्मू-कश्मीर के उमरान मलिक और मध्यप्रदेश में जन्मे अर्शदीप सिंह. सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा उमरान ने टूर्नामेंट में अपनी रफ्तार से सभी को प्रभावित किया है. वह लगातार 150 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने का माद्दा रखते हैं. वहीं, पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले अर्शदीप ने डेथ ओवरों में खतरनाक बॉलिंग से छाप छोड़ी है. उनके पास सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करने का जबरदस्त हुनर है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत का स्क्वाड: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

भारत-द. अफ्रीका सीरीज का कार्यक्रम
भारत और दक्षिण अफ्रीका के दरम्यान पहला टी20 मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा. इसके बाद दोनों टीमें दूसरा मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम स्टेडियम में खेलेंगी, जो 12 जून को आयोजित किया जाएगा. तीसरा टी20 मैच 14 जून को विशाखापट्टनम के डॉ. वाय.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए मैदान पर खेला जाएगा. चौथा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. यह 17 जून को होगा. वहीं, भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवें और आखिरी टी20 में बैंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में भिड़ेंगी. यह मैच 19 जून को होगा.

ऐसा है एकमात्र टेस्ट मैच का स्क्वाड
भारतीय टीम को एक जुलाई से बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलना है. यह पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिर मुकाबला है, जो पिछले साल आयोजित नहीं हो पाया था. बीसीसीआई ने एकमात्र टेस्ट के लिए 17 सदस्यीय भारतीय स्क्वाड की घोषणा की है, जिसकी कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी. श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर किए होने वाले चेतेश्वर पुजारा की टेस्ट टीम में वापसी हो गई है. पुजारा ने ससेक्स के लिए खेलते हुए काउंटी चैंपियनशिप में रन बनाकर शानदार फॉर्म दिखाई. उनके अलावा श्रेयस अय्यर भी वापस आ गए हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.


Related Articles

Latest Articles

आमलकी एकादशी 2024: कब रखा जाएगा आमलकी एकादशी का व्रत, जानिए पूजा विधि

0
सनातन धर्म में एकादशी का खास महत्व होता है. एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. यूं तो सभी एकादशी का...

कोच्चि में भारतीय नौसेना का मानव रहित विमान दुर्घटनाग्रस्त, कोई हताहत नहीं

0
कोच्चि में आईएनएस गरुड़ की ट्रेनिग के दौरान एक हादसा होने की खबर है. जानकारी के मुताबिक रिमोट द्वारा संचालित विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया....

राशिफल 19-03-2024: आज मंगलवार को क्या कहती है आपकी राशि, जानिए

0
1. मेष-:मेष राशि वाले जातकों के लिए आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है. आज कोई भी फैसला सोच-समझकर लें. किसी पर भी भरोसा...

19 मार्च 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 19 मार्च 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

26 मार्च से होगा देहरादून से लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन,...

0
देहरादून से लखनऊ के बीच 26 मार्च से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया जारी कर किया है. खास बात ये है कि...

केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तराखंड के गृह सचिव शैलेश बगोली को दिए हटाने के...

0
केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार को उत्तराखंड के गृह सचिव शैलेश बगोली को हटाने का आदेश दिया है.उत्तराखंड में आईएएस शैलेश बगोली गृह सचिव...

अब मोबाइल यूजर्स की मनमानी पर लगेगी लगाम, नियमों में होने जा रहे है...

0
आजकल देश में 80 प्रतिशत लोग मोबाइल यूजर्स हैं. लेकिन कुछ लोग इसका गलत उपयोग भी कर रहे हैं. इसलिए टेलिकॉम रेगुलेटरी...

लोकसभा चुनाव से पहले ईसी का बड़ा एक्शन! बंगाल से डीजीपी और 6 राज्यों...

0
लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बंगाल में बड़ा एक्शन लिया है. निर्वाचन आयोग ने बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को हटाने और...

दिल्ली: सीएम केजरीवाल आज भी ईडी के सामने नहीं होंगे पेश, समन को बताया...

0
आम आदमी पार्टी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) में कथित अनियमितताओं से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के...

अजमेर के पास बड़ा रेल हादसा! साबरमती-आगरा सुपरफास्ट के चार डिब्बे पटरी से उतरे

0
राजस्थान के अजमेर में मदार रेलवे स्टेशन के पास एक सुपरफास्ट ट्रेन के कम से कम चार कोच के ट्रैक से उतरने की खबर...