दुनिया देखे कि कैसे संकट में पड़ोसियों का सहारा बना है भारत, आज से बांग्लादेश, नेपाल सहित 6 देशों को देगा कोरोना टीका

भारत सरकार ने भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को अनुदान सहायता के तहत आज यानी 20 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति शुरू कर दी है। कोविशील्ड वैक्सीन की 1.5 लाख डोज वाली पहली खेप भारत ने भूटान को रवाना कर दी है। आज महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भूटान की राजधानी थिम्पू के लिए वैक्सीन की पहली खेप रवाना कर दी गई। इसी तरह आज अलग-अलग समय पर भारत सरकार इन पड़ोसी देशों को वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार को पड़ोसी और प्रमुख भागीदार देशों से भारत निर्मित टीकों की आपूर्ति के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। इन अनुरोधों के जवाब में आपूर्ति सुनिश्चित करने का फैसला किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस के संबंध में आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा है।

मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों और अन्य को कवर करने के लिए चरणबद्ध तरीके से भारत में टीकाकरण कार्यक्रम लागू किया जा रहा है, चरणबद्ध रोलआउट की घरेलू आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए भारत आने वाले हफ्तों और महीनों में चरणबद्ध तरीके से कोविड टीकों की आपूर्ति जारी रखेगा।

यह सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू निर्माताओं के पास विदेश में आपूर्ति करते समय घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए  पर्याप्त स्टॉक होगा।

टीकों की डिलीवरी से पहले एक प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय और प्रांतीय, दोनों स्तरों पर आयोजित किया गया है। इसमें प्रशासनिक और परिचालन पहलुओं को कवर करते हुए 19-20 जनवरी 2021 को टीकाकरण प्रबंधकों, कोल्ड चेन अधिकारियों, संचार अधिकारियों और प्राप्तकर्ता देशों के डेटा प्रबंधकों को शामिल किया गया है।

भारत पहले भी कर चुका है मदद:
मंत्रालय ने कहा भारत ने पहले महामारी के दौरान बड़ी संख्या में देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, रेमडेसिविर और पेरासिटामोल गोलियों के साथ-साथ डायग्नोस्टिक किट, वेंटिलेटर, मास्क, दस्ताने और अन्य चिकित्सा आपूर्ति की थी।

अलग-अलग भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत सहयोगी देशों के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और प्रशासकों के लिए कई प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जो महामारी से निपटने में हमारे अनुभव को साझा करते हैं। मंत्रालय ने कहा कि सतत प्रयास के तहत भारत दुनियाभर के देशों को टीकों की आपूर्ति जारी रखेगा। जिसमें विकासशील देशों के लिए गावी के तहत कोवाक्स सुविधा शामिल है।

भारत बांग्लादेश को 20 लाख टीके का तोहफा देगा
भारत अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश को तोहफे के रूप में कोरोना रोधी कोविशील्ड टीके की 20 लाख खुराकें देगा। बांग्लादेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को लिखे गए भारतीय उच्चायोग के पत्र का हवाला देते हुए मीडिया में कहा गया कि एक विशेष विमान से ये टीके शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 20 जनवरी को आएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा कोरोना टीकों के लिए अतिरिक्त भंडारण प्रदान किया जाएगा। गौरतलब है कि 8 जनवरी को बांग्लादेश ने भारत से कोविशील्ड टीके की 30 मिलियन खुराक की खरीद को मंजूरी दी थी।

कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने कोरोना रोधी टीका उपलब्ध कराने में भारत सरकार से मदद मांगी है। उन्होंने अनुरोध किया कि कंबोडियाई लोगों को संक्रमण से बचाने में मदद करने के लिए भारत कोरोना टीकों का दान करे।

कंबोडिया में भारतीय राजदूत देवयानी उत्तमखोबरागड़े के साथ अपनी बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने यह अनुरोध किया। हुन सेन ने भारत को कोरोना टीकों के सफल उत्पादन के लिए बधाई दी। हाल ही में चीन द्वारा दान किए गए टीकों के बावजूद कंबोडिया को अभी लाखों टीकों की जरूरत होगी।

Related Articles

Latest Articles

चारधाम यात्रा में बदरीनाथ धाम के साथ इस खूबसूरत घाटी का जरूर ले आनंद:...

0
अगर आप चारधाम यात्रा में बदरीनाथ धाम की यात्रा करने वाले है, तो इसी दौरान आप उर्गम घाटी में अपने मन को आत्मा से...

उत्तराखंड: मौसम आज फिर बदलेगा करवट, दून सहित सात जिलों में आंधी के साथ...

0
रविवार को प्रदेशभर में सूर्य की किरणों ने मौसम को सुहाना बना दिया था, लेकिन आज सोमवार को मौसम के बदलने के आसार हैं।...

सीएम धामी ने लिया मां पूर्णागिरी धाम मेले की व्यवस्थाओं का जायजा, दिए...

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को एनएचपीसी, बनबसा में उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरी मेले की तैयारियों के संबद्ध में समीक्षा बैठक...

IPL 2024 SRH Vs CSK: चेन्नई ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त, तुषार की...

0
चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को करारी शिकस्त दी है. चेन्नई ने हैदराबाद को 78 रनों से हराया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी...

राशिफल 29-04-2024: आज शिवजी की कृपा से बनेंगे इन राशियों बिगड़े काम, पढ़ें...

0
मेष-: आज आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. आपकी परवाह करने वालों का समर्थन और उत्साह आपकी प्रेरणा के लिए चमत्कार कर...

29 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

IPL 2024 RCB Vs GT: कोहली-जैक्स ने गुजरात टायटंस को उसके घर पर चखाया...

0
रविवार को आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने 9 विकेट से जीत दर्ज कर ली है. बेंगलुरु ने गुजरात टायटंस...

हल्द्वानी: हल्दूचौड़ में सांड से टकराई स्कूटी, युवक के आर-पार हुई सींग-दर्दनाक मौत

0
हल्द्वानी से एक दर्दनाक हादसे की खबर सामने आ रही है. बिंदुखत्ता से हल्द्वानी जा रहे युवक की स्कूटी हल्दूचौड़ में सांड से टकरा...

गुजरात तट से 14 पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार, 600 करोड़ की प्रतिबंधित ड्रग्स जब्त

0
रविवार को आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने एक संयुक्त अभियान में, गुजरात तट से 14 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार...

मुंबई पुलिस ने महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में साहिल खान को किया गिरफ्तार

0
एक्टर साहिल खान को कौन नहीं जानता. अपनी लग्जरी लाइफ के लिए को लेकर साहिल अक्सर चर्चा में रहते हैं. साथ ही अब, एक्टर...