‘आत्मनिर्भर भारत’ पर बोले सीडीएस रावत- मेड इन इंडिया’ हथियारों के साथ युद्ध जीतने से अधिक संतुष्टि नहीं


गुरुवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कोविड-19 महामारी के लिए भारत की सामूहिक प्रतिक्रिया का उल्लेख किया और कहा कि देश अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी भी चुनौती और खतरे से पार पाने में सक्षम है.

‘आत्मानिर्भर भारत ’ पर एक वेबिनार पर बोलते हुए, रक्षा उद्योग के एक भाग के रूप में, जनरल रावत ने यह भी उल्लेख किया कि देश उच्च अंत स्वदेशी हथियार प्रणालियों के निर्माण में सक्षम है.

सीडीएस ने वेबिनार में बताया कि “भारत आज कई चुनौतियों और खतरों का सामना कर रहा है. कोविड​​-19 के लिए हमारी सामूहिक प्रतिक्रिया ने ऐसी किसी भी अप्रत्याशित घटना को दूर करने की हमारी क्षमता को मजबूती से स्थापित किया है.

हमारे पास उच्च क्षमता वाले स्वदेशी हथियार प्रणालियों का उत्पादन करने की क्षमता और इच्छाशक्ति है. सरकार की आत्मानिर्भर भारत ’को सही दिशा में पुश करनेऔर उसे आगे बढ़ाने की दृष्टि से, आत्म-दक्षता हासिल करने और रक्षा उपकरणों के शुद्ध निर्यातक बनने के इस अवसर को देखने का समय है.”


हथियारों और उपकरणों के स्वदेशीकरण के लिए सशस्त्र बलों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, सीडीएस ने कहा कि भारतीय सैनिक देश में विकसित प्रौद्योगिकियों के साथ युद्ध जीतने में खुश होंगे.

जनरल बिपिन रावत ने कहा कि “सशस्त्र बल ‘आत्मानिर्भर भारत’ का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जनरल रावत ने कहा कि हमें स्वदेशी विकसित तकनीकों और उपकरणों के साथ युद्ध में विजयी होने और जीतने से ज्यादा संतुष्टि नहीं मिलेगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी रक्षा उद्योग से जुड़े वेबिनार के दौरान भी बात की और कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार का लक्ष्य है कि भारत रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भर हो. “हम दुनिया में बेहतर तरीके से योगदान देने के लिए आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं.

इस दिशा में 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध जैसे कुछ साहसिक नीतिगत सुधार किए गए हैं. मुझे विश्वास है कि हमारे सहयोगी और सहकारी प्रयासों के माध्यम से, हम न केवल ‘मेक इन इंडिया’ बल्कि ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ भी हासिल करेंगे.

यह टिप्पणी तब आई जब रक्षा मंत्रालय इस साल के अंत तक सैन्य प्लेटफार्मों और हथियारों की एक और सूची लाने के लिए काम कर रहा है, जिनके आयात को उनके घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए वर्जित किया जाएगा.

मंत्रालय पहले ही प्रमुख हितधारकों जैसे रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निजी उद्योगों, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और दूसरी नकारात्मक हथियार आयात सूची को तैयार करने वाली तीन सेवाओं के साथ बातचीत कर रहा है.

इस महीने की शुरुआत में, मंत्रालय ने आत्मानिभर भारत की पहल के हिस्से के रूप में 2024 तक परिवहन विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, पारंपरिक पनडुब्बियों, क्रूज मिसाइलों और सोनार प्रणालियों जैसे 101 हथियारों और सैन्य प्लेटफार्मों के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी.

Related Articles

Latest Articles

उत्तराखंड के जंगलों में आग हो रही बेकाबू, 1000 हेक्टेयर से ज्यादा जंगल राख-5...

0
उत्तराखंड के जंगलों में आग बेकाबू होती जा रही है. धीरे-धीरे आग अल्मोड़ा और बागेश्वर समते प्रदेश के कई वन क्षेत्रों में पहुंच गई...

रांची: मंत्री आलमगीर के पीए के नौकर के घर मिला नोटों का पहाड़, देखें...

0
रांची| झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के सहायक के घर पर ईडी ने छापेमारी कर 20 करोड़ रुपये कैश...

राशिफल 06-05-2024: आज सोमवार को मेष से मीन कैसा रहेगा सब जातकों का दिन,...

0
मेष:आज का दिन लाभदायी रहेगा इसलिए मन में कुछ भी सीखने की ललक पैदा करें और आप जल्द ही सफल होंगे. अपने नेटवर्क को...

उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाकर बनाई रील, वीडियो वायरल हुआ तो पड़े लेने...

0
उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाकर रील बनाने का शौक बिहार के तीन युवकों को भारी पड़ गया. पुलिस ने तीनों युवकों को गिरफ्तार...

IPL 2024-PBKS Vs CSK: चेन्नई ने पंजाब को हराया, जडेजा रहे जीत के हीरो

0
रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने धर्मशाला में खेले गए आईपीएल 2024 के 53वें मैच में पंजाब किंग्स को हराकर एक शानदार जीत दर्ज...

06 मई 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 06 मई 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा

0
रायपुर| कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान...

देहरादून: नहीं रहे इस्कॉन इंडिया के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज, तीन दिन से...

0
इस्कॉन के सबसे वरिष्ठ संन्यासियों में से एक और इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार सुबह देहरादून...

पेटीएम को एक और झटका, प्रेसिडेंट भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा

0
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद से पेटीएम (Paytm) संकट में फंसी हुई है. टॉप...

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा प्रचार, 1,352 उम्मीदवार...

0
देश में चुनावी मौसम की बयार के बीच आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार समाप्त होने जा रहा...