शुरू हुआ स्कूलों का नया सत्र, सीबीएसई ने जारी किया सिलेबस

वर्ष 2021-22 के लिए सीबीएसई के स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है. बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के अलावा अन्य सभी छात्रों के लिए 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू कर दिया गया है.

इसी के साथ सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए नया सिलेबस भी जारी किया है. इन कक्षाओं के छात्रों को नए सत्र में 100 फीसदी सिलेबस पढ़ना होगा.

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना नया सिलेबस चेक कर सकते हैं. नए सिलेबस के मुताबिक वर्ष 2021-22 के लिए सिलेबस में कोई कमी नहीं की है. छात्रों को 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम की पढ़ाई करनी होगी.

इस वर्ष बोर्ड परीक्षाएं देने जा रहे छात्रों के लिए सिलेबस में कटौती की गई है. कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए कोर्स में कटौती की थी. यह कटौती केवल इस बार वोट वोट परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों के लिए है.

सीबीएसई के डायरेक्टर एकेडमिक डॉ. जोसेफ इमैनुएल ने स्कूलों के प्रम़ुख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक प्रश्न पत्रों के कुछ नमूने उपलब्ध कराए गए हैं.

इसे सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है. डॉ. जोसेफ इमैनुएल ने स्कूल प्रमुखों से कहा है कि स्कूल प्रशासन आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध पाठ्यक्रम को साझा कर लें.

बोर्ड ने ऐसी खबरों से भी इनकार किया किया है जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना संक्रमित होने वाले छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया है इस तरह के न तो कोई निर्देश जारी हुए हैं न ही बोर्ड ने ऐसा कोई फैसला लिया है.

हालांकि छात्रों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं के छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प दिया है. सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, कई छात्र कोरोना महामारी के कारण अपने गृह जिलों में लौट रहे हैं.

ऐसे में वे छात्र अपनी सुविधा के अनुसार अपने घर के समीप परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं. यह बदलाव भी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए किए गए हैं.

बोर्ड कक्षाओं के प्रैक्टिकल में कोविड-सेफ्टी प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर किए जाएंगे. इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को पत्र भी लिखा है.दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी है. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत 4 मई से होनी है.

सीबीएसई द्वारा जारी की गई डेटशीट के मुताबिक 6 मई को दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 10 मई को हिंदी ,11 मई को उर्दू, 15 को विज्ञान, 20 को होम साइंस, 21 मई को गणित और 27 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी. बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी. वही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा.

Related Articles

Latest Articles

उत्तरप्रदेश: भाजपा प्रत्याशी करण भूषण सिंह की रैली में फायरिंग, गोलियों की तड़तड़ाहट से...

0
चर्चा में रही कैसरगंज संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी करण भूषण सिंह के काफिले में फायरिंग का वीडियो सामने आया। हर्ष फायरिंग में गोलियों की...

उत्तराखंड: बीते 24 घंटे में 64 जगह जले जंगल, दो की मौत, सीएम धामी...

0
उत्तराखंड में शुक्रवार को जंगलों में आग फिर फैल गई और 24 घंटे के भीतर वनाग्नि की 64 घटनाएं सामने आईं। इस आग के...

कोविशील्ड लगवाने वालों को अब नहीं हैं डरने की जरूरत, केजीएमयू ने शोध पत्रों...

0
केजीएमयू के न्यूरोलॉजी विभाग ने कोविशील्ड वैक्सीन के दुष्प्रभावों पर अध्ययन किया है और देशभर में शोध पत्रों का विश्लेषण किया है। न्यूरोलॉजी इंडिया...

चीन के नक़्शे कदम पर नेपाल, 100 के नोट पर छापेगा लिपुलेख, लिंपियाधुरा और...

0
काठमांडू|..... पड़ोसी देश नेपाल भी अब चीन के नक्शेकदम पर चलता दिखाई दे रहा है. नेपाल ने कल यानी शुक्रवार को नक्शे के साथ...

उत्तराखंड में गर्मी बढ़ते ही बढ़ी बिजली की मांग, यूनिट पहुंची करीब पांच करोड़,...

0
उत्तराखंड में गर्मियों के साथ ही बिजली की मांग में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है। इस समय, लगभग पांच करोड़ यूनिट तक...

उत्तराखंड: मसूरी-देहरादून रोड पर एक वाहन अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरा, 5 की...

0
शनिवार सुबह करीब पांच बजे मसूरी-देहरादून मार्ग पर चूनाखाल के पास एक वाहन अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गया. हादसे में चार युवकों...

उत्तराखंड में आज बदलेगा मौसम का मिजाज, पांच जिलों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट

0
शनिवार को उत्तराखंड के पांच जिलों में तेज हवा और आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग,...

कास्परोव की राहुल गांधी को सलाह, शीर्ष स्तर को चुनौती देने से पहले रायबरेली...

0
तीन मई कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव ने खेल के प्रति उनके शौक पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि...

IPL 2024 KKR Vs MI: कोलकाता ने मुंबई को उसके घर पर ही हराया,...

0
शुक्रवार को आईपीएल 2024 के 51वें मैच में मुंबई इंडियंस को उसके घर पर हराकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने सीजन की 7वीं जीत हासिल...

राशिफल 04-05-2024: राशि के अनुसार कैसा रहेगा आपका दिन, जानिए

0
मेष-आज का दिन आपके लिए खुशियां भरा रहने वाला है. आज किसी नए वाहन को खरीदने की इच्छा पूरी होगी. आपके आस-पास के कुछ...