अपने चहेते अभिनेता ऋषि कपूर केे निभाए गए रोमांटिक अभिनय को प्रशंसकों ने किया याद

आज 30 अप्रैल है । एक साल पहले आज के दिन बॉलीवुड के सबसे रोमांटिक अभिनेताओं में शुमार ऋषि कपूर ने 67 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कह दिया था। अपने चहेते अभिनेता की पहली पुण्यतिथि पर तमाम फिल्मी सितारे और सिनेमा प्रशंसक उन्हें याद कर सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

ऋषि कपूर की गिनती बॉलीवुड के बड़े कलाकारों में होती थी। उन्होंने कई बड़े सितारों के साथ अभिनय किया और पर्दे पर अपनी अमिट छाप छोड़ी। फिल्मी परिवार से होने के कारण ऋषि कपूर को बचपन से ही अभिनय का शौक था ।

ऋषि कपूर ने साल 1970 में अपने पिता की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म में ऋषि ने अपने पिता के बचपन का रोल निभाया । हालांकि ऋषि कपूर पहले भी राज कपूर की निर्देशित फिल्म ‘श्री 420’ में बचपन का रोल निभा चुके थे। बतौर अभिनेता उन्होंने साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘बॉबी’ से बॉलीवुड में एंट्री मारी थी।

इस फिल्म में उनके साथ लीड भूमिका में डिंपल कपाड़िया थीं। बॉबी’ फिल्म रिलीज हुई थी तो ऋषि कपूर एक रोमांटिक हीरो के तौर पर स्थापित हो गए थे, इस फिल्म में उनका किरदार युवाओं में मस्ती और मोहब्बत की दीवानगी का प्रतीक बन गया था। इस फिल्म में ऋषि कपूर और डिंपल के चरित्र को इस तरह से गढ़ा गया था कि वो उस दौर में युवाओं की बेचैनी और कुछ कर गुजरने की तमन्ना को प्रतिबिंबित कर सके।

फिल्म की अपार सफलता के बाद ऋषि कपूर को बॉलीवुड में रोमांटिक अभिनेता का खिताब मिल गया था। ऋषि कपूर को ‘बॉबी’ के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से मिला था । बॉबी फिल्म रिलीज होने से पहले राज कपूर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब थी।

इसका कारण था कि वह फिल्म मेरा नाम जोकर निर्माण के दौरान अच्छी खासी पूंजी दांव पर लगा चुके थे । मेरा नाम जोकर की असफलता के बाद राज कपूर पूरी तरह से टूट गए थे। उसके बाद राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को लेकर फिल्म बॉबी की शुरुआत की। इस फिल्म की जबरदस्त सफलता के बाद राज कपूर की आर्थिक स्थिति सुधर गई थी । साथ ही ऋषि कपूर का भी फिल्मी करियर तेजी के साथ दौड़ने लगा।

राज कपूर के बेटों में सबसे सफल अभिनेता ऋषि कपूर ही रहे—

महान अभिनेता राज कपूर के घर जन्मे ऋषि कपूर तीनों भाइयों में सबसे सफल रहे। बड़े भाई रणधीर कपूर और छोटे भाई राजीव कपूर का फिल्मी करियर लंबा नहीं चल सका। ऋषि कपूर ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और दर्शकों का मनोरंजन किया। सिनेमा प्रशंसक उनकी एक्टिंग के दीवाने थे।

उन्होंने कर्ज, जहरीला इंसान, रफूचक्कर, खेल खेल में, अमर अकबर अंथॉनी, लैला मजनू, मुल्क, नसीब प्रेम रोग, नगीना, सरगम, कुली, सिंदूर, बोल राधा बोल, दीवाना चांदनी, दामिनी, कहानी घर घर की जैसी तमाम फिल्मों में काम किया है। ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म ‘द बॉडी’ थी। रीयल लाइफ के साथ-साथ रील लाइफ में भी दर्शकों को नीतू सिंह और ऋषि कपूर की जोड़ी बेहद पसंद आई।

दोनों की प्रेम कहानी यश चोपड़ा की फिल्म ‘कभी-कभी’ से शुरू हुई थी। दोनों ने 22 जनवरी 1980 को एक दूसरे से शादी कर ली। शादी के बाद नीतू सिंह ने अपने फिल्मी करियर को अलविदा कर दिया। आपको बता दें कि बीते साल 30 अप्रैल को ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। आखिरी समय में पत्नी नीतू सिंह और बेटा रणबीर कपूर के साथ थे ।

उससे पहले उन्होंने करीब 2 सालों तक कैंसर से जंग लड़ी थी। कैंसर का इलाज उन्होंने न्यूयॉर्क में भी करवाया था। कुछ महीनों पहले ही ऋषि कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का भी निधन हो गया । राजीव कपूर फिल्म राम तेरी गंगा मैली से रातों-रात स्टार बन गए थे लेकिन बाद में वे इस सफलता को आगे बढ़ा नहीं सके और धीरे-धीरे उनका करियर आगे नहीं बढ़ सका।

यहां हम आपको बता दें कि हिंदी सिनेमा में कपूर फैमिली का लगातार एकछत्र राज रहा। पृथ्वीराज कपूर से शुरू हुआ अभिनय का सफर रणबीर कपूर तक जारी है । ऋषि कपूर केे पिता महान अभिनेता राज कपूर, चाचा शम्मी कपूर और शशि कपूर ने कई फिल्में सुपरहिट दी और प्रशंसकों में अपने अभिनय की अलग छाप छोड़ी।

ऐसे ही ऋषि कपूर के बड़े भाई रणधीर कपूर की बेटी करिश्मा और करीना कपूर ने कई फिल्में सुपरहिट दी। इसके साथ ही मुंबई में चेंबूर में बनाया गया आरके फिल्म स्टूडियो भी बॉलीवुड फेमस रहा है। यहां राज कपूर ने अपनी कई फिल्मों की शूटिंग भी की थी। लेकिन अभी कुछ साल पहले ही यह स्टूडियो बिक गया।

Related Articles

Latest Articles

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा

0
रायपुर| कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान...

देहरादून: नहीं रहे इस्कॉन इंडिया के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज, तीन दिन से...

0
इस्कॉन के सबसे वरिष्ठ संन्यासियों में से एक और इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार सुबह देहरादून...

पेटीएम को एक और झटका, प्रेसिडेंट भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा

0
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद से पेटीएम (Paytm) संकट में फंसी हुई है. टॉप...

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा प्रचार, 1,352 उम्मीदवार...

0
देश में चुनावी मौसम की बयार के बीच आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार समाप्त होने जा रहा...

पहलवान बजरंग पूनिया की मुश्किलें बढ़ी, नाडा ने किया सस्पेंड

0
भारत के स्टार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया के लिए पेरिस ओलंपिक में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. नाडा ने रविवार 5...

आम चुनाव 2024: श्‍याम रंगीला ने पीएम मोदी के सामने ठोकी ताल, बताई वाराणसी...

0
देश में आम चुनाव के दो चरण के मतदान हो चुके है. तीसरे चरण का मतदान 12 राज्यों की 94 लोकसभा सीटों पर 7...

कांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा सहित शीर्ष नेताओं के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, एक...

0
कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के शीर्ष नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. यह शिकायत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा सोशल मीडिया...

एयर इंडिया से ज्यादा समान लेकर सफर करना पड़ेगा महंगा, फ्री बैगेज लिमिट किया...

0
टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया से ज्यादा समान लेकर सफर करना महंगा होने वाला है. क्योंकि एयर इंडिया ने फ्री बैगेज लेकर...

IPL 2024 GT Vs RCB: फाफ-कोहली की शानदार पारी, गुजरात 4 विकेट से हारी

0
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु और गुजरात टाइटंस को हरा दिया है. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 52वें मैच में बेंगलुरु ने गुजरात को...

राशिफल 05-05-2024: आज सूर्य देव की कृपा से चमकेगा इन राशियों का भाग्य

0
मेष-: आज स्टॉक मार्केट और रियल एस्टेट में निवेश के नए अवसरों पर नजर रखें. अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें. रोजाना योग...