आज के ही दिन ऋषि कपूर ने कहा था इस दुनिया को अलविदा, राज कपूर के बेटों में सबसे सफल अभिनेता रहे

आज 30 अप्रैल है . एक साल पहले आज के दिन बॉलीवुड के सबसे रोमांटिक अभिनेताओं में शुमार ऋषि कपूर ने 67 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कह दिया था. अपने चहेते अभिनेता की पहली पुण्यतिथि पर तमाम फिल्मी सितारे और सिनेमा प्रशंसक उन्हें याद कर सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं. ऋषि कपूर की गिनती बॉलीवुड के बड़े कलाकारों में होती थी. उन्होंने कई बड़े सितारों के साथ अभिनय किया और पर्दे पर अपनी अमिट छाप छोड़ी. फिल्मी परिवार से होने के कारण ऋषि कपूर को बचपन से ही अभिनय का शौक था . ऋषि कपूर ने साल 1970 में अपने पिता की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था. फिल्म में ऋषि ने अपने पिता के बचपन का रोल निभाया .

हालांकि ऋषि कपूर पहले भी राज कपूर की निर्देशित फिल्म ‘श्री 420’ में बचपन का रोल निभा चुके थे. बतौर अभिनेता उन्होंने साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘बॉबी’ से बॉलीवुड में एंट्री मारी थी. इस फिल्म में उनके साथ लीड भूमिका में डिंपल कपाड़िया थीं.

बॉबी’ फिल्म रिलीज हुई थी तो ऋषि कपूर एक रोमांटिक हीरो के तौर पर स्थापित हो गए थे, इस फिल्म में उनका किरदार युवाओं में मस्ती और मोहब्बत की दीवानगी का प्रतीक बन गया था. इस फिल्म में ऋषि कपूर और डिंपल के चरित्र को इस तरह से गढ़ा गया था कि वो उस दौर में युवाओं की बेचैनी और कुछ कर गुजरने की तमन्ना को प्रतिबिंबित कर सके.

फिल्म की अपार सफलता के बाद ऋषि कपूर को बॉलीवुड में रोमांटिक अभिनेता का खिताब मिल गया था. ऋषि कपूर को ‘बॉबी’ के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से मिला था . बॉबी फिल्म रिलीज होने से पहले राज कपूर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब थी. इसका कारण था कि वह फिल्म मेरा नाम जोकर निर्माण के दौरान अच्छी खासी पूंजी दांव पर लगा चुके थे .

मेरा नाम जोकर की असफलता के बाद राज कपूर पूरी तरह से टूट गए थे. उसके बाद राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को लेकर फिल्म बॉबी की शुरुआत की. इस फिल्म की जबरदस्त सफलता के बाद राज कपूर की आर्थिक स्थिति सुधर गई थी . साथ ही ऋषि कपूर का भी फिल्मी करियर तेजी के साथ दौड़ने लगा.

राज कपूर के बेटों में सबसे सफल अभिनेता ऋषि कपूर ही रहे –

महान अभिनेता राज कपूर के घर जन्मे ऋषि कपूर तीनों भाइयों में सबसे सफल रहे. बड़े भाई रणधीर कपूर और छोटे भाई राजीव कपूर का फिल्मी करियर लंबा नहीं चल सका. ऋषि कपूर ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और दर्शकों का मनोरंजन किया. सिनेमा प्रशंसक उनकी एक्टिंग के दीवाने थे.

उन्होंने कर्ज, जहरीला इंसान, रफूचक्कर, खेल खेल में, अमर अकबर अंथॉनी, लैला मजनू, मुल्क, नसीब प्रेम रोग, नगीना, सरगम, कुली, सिंदूर, बोल राधा बोल, दीवाना चांदनी, दामिनी, कहानी घर घर की जैसी तमाम फिल्मों में काम किया है. ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म ‘द बॉडी’ थी.

रीयल लाइफ के साथ-साथ रील लाइफ में भी दर्शकों को नीतू सिंह और ऋषि कपूर की जोड़ी बेहद पसंद आई. दोनों की प्रेम कहानी यश चोपड़ा की फिल्म ‘कभी-कभी’ से शुरू हुई थी. दोनों ने 22 जनवरी 1980 को एक दूसरे से शादी कर ली.

शादी के बाद नीतू सिंह ने अपने फिल्मी करियर को अलविदा कर दिया. आपको बता दें कि बीते साल 30 अप्रैल को ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था. आखिरी समय में पत्नी नीतू सिंह और बेटा रणबीर कपूर के साथ थे .

उससे पहले उन्होंने करीब 2 सालों तक कैंसर से जंग लड़ी थी. कैंसर का इलाज उन्होंने न्यूयॉर्क में भी करवाया था. कुछ महीनों पहले ही ऋषि कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का भी निधन हो गया .

राजीव कपूर फिल्म राम तेरी गंगा मैली से रातों-रात स्टार बन गए थे लेकिन बाद में वे इस सफलता को आगे बढ़ा नहीं सके और धीरे-धीरे उनका करियर आगे नहीं बढ़ सका. यहां हम आपको बता दें कि हिंदी सिनेमा में कपूर फैमिली का लगातार एकछत्र राज रहा.

पृथ्वीराज कपूर से शुरू हुआ अभिनय का सफर रणबीर कपूर तक जारी है . ऋषि कपूर केे पिता महान अभिनेता राज कपूर, चाचा शम्मी कपूर और शशि कपूर ने कई फिल्में सुपरहिट दी और प्रशंसकों में अपने अभिनय की अलग छाप छोड़ी.

ऐसे ही ऋषि कपूर के बड़े भाई रणधीर कपूर की बेटी करिश्मा और करीना कपूर ने कई फिल्में सुपरहिट दी. इसके साथ ही मुंबई में चेंबूर में बनाया गया आरके फिल्म स्टूडियो भी बॉलीवुड फेमस रहा है. यहां राज कपूर ने अपनी कई फिल्मों की शूटिंग भी की थी. लेकिन अभी कुछ साल पहले ही यह स्टूडियो बिक गया.

Related Articles

Latest Articles

सीएम धामी ने लिया मां पूर्णागिरी धाम मेले की व्यवस्थाओं का जायजा, दिए...

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को एनएचपीसी, बनबसा में उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरी मेले की तैयारियों के संबद्ध में समीक्षा बैठक...

IPL 2024 SRH Vs CSK: चेन्नई ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त, तुषार की...

0
चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को करारी शिकस्त दी है. चेन्नई ने हैदराबाद को 78 रनों से हराया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी...

राशिफल 29-04-2024: आज शिवजी की कृपा से बनेंगे इन राशियों बिगड़े काम, पढ़ें...

0
मेष-: आज आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. आपकी परवाह करने वालों का समर्थन और उत्साह आपकी प्रेरणा के लिए चमत्कार कर...

29 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

IPL 2024 RCB Vs GT: कोहली-जैक्स ने गुजरात टायटंस को उसके घर पर चखाया...

0
रविवार को आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने 9 विकेट से जीत दर्ज कर ली है. बेंगलुरु ने गुजरात टायटंस...

हल्द्वानी: हल्दूचौड़ में सांड से टकराई स्कूटी, युवक के आर-पार हुई सींग-दर्दनाक मौत

0
हल्द्वानी से एक दर्दनाक हादसे की खबर सामने आ रही है. बिंदुखत्ता से हल्द्वानी जा रहे युवक की स्कूटी हल्दूचौड़ में सांड से टकरा...

गुजरात तट से 14 पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार, 600 करोड़ की प्रतिबंधित ड्रग्स जब्त

0
रविवार को आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने एक संयुक्त अभियान में, गुजरात तट से 14 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार...

मुंबई पुलिस ने महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में साहिल खान को किया गिरफ्तार

0
एक्टर साहिल खान को कौन नहीं जानता. अपनी लग्जरी लाइफ के लिए को लेकर साहिल अक्सर चर्चा में रहते हैं. साथ ही अब, एक्टर...

चुनाव आयोग ने आप के चुनावी गीत पर लगाई रोक, आतिशी ने केंद्र...

0
भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने आम आदमी पार्टी (AAP) को केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 और ईसीआई दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित विज्ञापन कोड...

दिल्‍ली में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली से छोड़ा प्रदेश अध्‍यक्ष...

0
लोकसभा चुनाव- 2024 की गहमा-गहमी के बीच दिल्‍ली में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने अपने...