कट्टरपंथियों का राज: तालिबान की गिरफ्त में अब पूरा अफगानिस्तान, राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ भागे

आज हमारे देश में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया. राष्ट्रीय पर्व पर देशवासियों में खुशियां छाई थी. लोगों ने तिरंगे के साथ आजादी का विजय उत्सव मनाया लेकिन अफगानिस्तान में इसके ‘उलट’ हुआ.

आज इस देश के लोगों की पूरी तरह आजादी छीन गई.’अफगानी जनता तालिबान के शिकंजे में कैद हो गई’. आखिरकार पूरा देश तालिबान की गिरफ्त में आ गया.

रविवार को कट्टरपंथी लड़ाकों ने राजधानी काबुल पर भी कब्जा कर लिया. तालिबान ने अफगान सरकार के आखिरी किले काबुल पर भी जीत हासिल कर अपना झंडा लगा दिया है.

यहां की आर्मी-पुलिस व्यवस्था पर कट्टरपंथियों का नियंत्रण हो गया है. काबुल की पुलिस आत्मसमर्पण करने लगी है. वह अपने हथियार तालिबान को सौंप रही है. रविवार को तालिबानियों के काबुल में दाखिल होते ही अफगान सरकार समझौता करने को तैयार हो गई. सत्ता का ट्रांसफर किया जा रहा है.

भारत समेत तमाम देश अफगानिस्तान पर नजर लगाए हुए हैं. वहीं राष्ट्रपति अशरफ गनी और उपराष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह देश छोड़कर भाग गए हैं.

‘उपराष्ट्रपति सालेह ने कहा कि वह तालिबान के साथ नहीं रह सकते हैं. उन्होंने कहा कि वे तालिबान के आगे कभी नहीं झुकेंगे. मैं लाखों लोगों को निराश नहीं करूंगा, लोगों ने मुझ पर भरोसा किया है’.

वहीं अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों में ही रहें. दूसरी तरफ ‘अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहा कि अशरफ गनी ने हमारे हाथ बांधकर हमें बेच दिया’.

बता दें कि मुल्ला बरादर देश की कमान संभाले जा रहे हैं। इसी के साथ तालिबान ने 20 साल बाद काबुल में फिर से अपनी ‘हुकूमत’ कायम कर ली है। 2001 में अमेरिकी हमले के कारण तालिबान को काबुल छोड़कर भागना पड़ा था.

राजधानी काबुल में इस समय चारों ओर अफरा-तफरी का माहौल है, लोग डर की वजह से जान बचाकर दूसरे देशों में भाग रहे हैं. भारत से लेकर अमेरिका तक तमाम देश अपने अपने अपने लोगों को वहां से बुलाने में लगा हुआ है.

‘पूरे देश में गृह युद्ध जैसे हालात बन गए हैं. कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई. भले ही तालिबान की ओर से शांति और सुरक्षा का आश्वासन दिया जा रहा है लेकिन लोगों को इनके ऊपर भरोसा नहीं है’.

यहां हम आपको बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान की जड़ें इतनी मजबूत हैं कि अमेरिका के नेतृत्व में कई देशों की सेना के उतरने के बाद भी इसका खात्मा नहीं किया जा सका. तालिबान का प्रमुख उद्देश्य अफगानिस्तान में इस्लामिक अमीरात की स्थापना करना है. 1996 से लेकर 2001 तक तालिबान ने अफगानिस्तान में शरिया के तहत शासन भी चलाया.

जिसमें महिलाओं के स्कूली शिक्षा पर पाबंदी, हिजाब पहनने, पुरुषों को दाढ़ी रखने, नमाज पढ़ने जैसे अनिवार्य कानून भी लागू किए गए थे. 2001 से ही तालिबान अमेरिका समर्थित अफगान सरकार से जंग लड़ रहा है.

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान का उदय भी अमेरिका के प्रभाव से ही हुआ था. अब वही तालिबान अमेरिका के लिए सबसे बड़ा ‘सिरदर्द’ बना हुआ है.

1980 के दशक में जब सोवियत संघ ने अफगानिस्तान में फौज उतारी थी, तब अमेरिका ने ही स्थानीय मुजाहिदीनों को हथियार और ट्रेनिंग देकर जंग के लिए उकसाया था.

नतीजन, सोवियत संघ तो हार मानकर चला गया लेकिन अफगानिस्तान में एक कट्टरपंथी आतंकी संगठन तालिबान का जन्म हो गया.

फिलहाल इस देश में बद से बदतर हालात हैं. लाखों-करोड़ों अफगानी लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि इन कट्टरपंथियों से इस बार कब छुटकारा मिलेगा.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Latest Articles

पीएम मोदी इस दिन करेंगे वाराणसी से नामांकन, एक दिन पहले होगा 10 किमी...

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को वाराणसी में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. इससे पहले 13 मई को पीएम मोदी का मेगा रोड शो...

दिल्ली हाईकोर्ट से शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल को जमानत पर झटका, सुप्रीम कोर्ट...

0
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ दायर याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला एक बड़ा झटका साबित हुआ है। शुक्रवार को हाईकोर्ट...

अल्मोड़ा: जंगल की आग की चपेट में आने से दो की मौत, दो घायल

0
अल्मोड़ा| उत्तराखंड में जंगलो की आग अब जानलेवा साबित हो रही है. अल्मोड़ा जिले में स्यूनाराकोट जंगल में धधकी आग में झुलसने के कारण...

गंगा में डूबे नोएडा के युवक और पीलीभीत की युवती के शव पांच दिन...

0
पौड़ी गढ़वाल जिले के थाना लक्ष्मण झूला क्षेत्र में रविवार को गंगा नदी में डूबे साहिल गुप्ता (25) और नेहा (29) के शव बरामद...

शिवसेना (यूबीटी) नेता सुषमा अंधारे के लिए सभा में ले जाने आया हेलीकॉप्टर क्रैश,...

0
रायगढ़| महाराष्ट्र के महाड़ में शिवसेना (यूबीटी) के नेता सुषमा अंधारे के लिए सभा में ले जाने आया हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. सुषमा अंधारे...

भूकंप के झटकों से हिला न्यूज़ीलैंड का केर्माडेक आइलैंड्स, 5.1 रही तीव्रता

0
दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. दुनिया में कहीं न कहीं हर दिन भूकंप आ रहे हैं और वो भी...

केदारनाथ धाम तक श्रद्धालुओ को पहुंचाएगा मंदाकिनी नदी किनारे बना आस्था पथ, नजर...

0
इस बार 10 मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा में एक नया रंग देखने को मिलेगा। धार्मिक यात्रियों के लिए जो पिछले सालों...

राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से भरा नामांकन, मां सोनिया और बहन प्रियंका रहीं...

0
राहुल गांधी ने अपनी पुरानी सीट अमेठी को छोड़कर आज रायबरेली से पर्चा भरा। इस महत्वपूर्ण क्षण में उनके साथ मां सोनिया गांधी, बहन...

राहुल गांधी के अमेठी छोड़ रायबरेली से नामांकन भरने पर पीएम मोदी का तंज,...

0
पीएम नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को बर्धमान पश्चिम बंगाल में हुंकार भरी रैली ने चुनाव प्रचार में एक नई ऊर्जा और उत्साह का संदेश...

उत्तराखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने 14 राजनीतिक दलों को थमाया नोटिस, रजिस्ट्रेशन पर भी...

0
लोकसभा चुनाव 2024 के बीच उत्तराखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने 14 राजनीतिक दलों को नोटिस थमा दिया है. इन सभी दलों ने वर्ष 2022-23...