उत्तराखंड में शुरू की जाएगी मुख्यमंत्री नारी सशक्तिकरण योजना, सीएम धामी ने की घोषणा

रविवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सुभाष रोड स्थित होटल में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए घोषणा की कि प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये मुख्यमंत्री नारी सशक्तिकरण योजना का शुभारम्भ किया जायेगा, इससे महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन में भी मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत महिलाओं को स्वरोजगार के लिये ऋण उपलब्ध कराने में आसानी होगी तथा उन्हें योजना के तहत तीस प्रतिशत अथवा एक लाख रूपये तक की सब्सिडी प्रदान की जायेगी. इससे बड़ी संख्या में महिलायें लाभान्वित होंगी.

योजना का लाभ अविवाहित, तलाकशुदा, विकलांग आदि महिलायें प्राप्त कर सकेंगी, इसके लिये शहरी क्षेत्रों में महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र तथा ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित होगी जो प्राप्त आवेदनों पर शीघ्रता से कार्यवाही कर आवेदकों को योजना के अन्तर्गत ऋण उपलब्ध करायेगी.

सीएम ने कहा कि मातृशक्ति के लिये बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं तथा उज्जवला योजना ने हमारी माताओं और बहनों के जीवन को बदल दिया है. राज्य की आर्थिकी के विकास में मातृशक्ति की बड़ी भूमिका है.

महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिये राष्ट्रीय आजीविका मिशन के साथ ही अन्य योजनाओं से उन्हें जोड़ा गया है. स्वयं सहायता समूहों को 05 लाख तक बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराने के साथ ही उनके उत्पादों के विपणन की कारगर व्यवस्था की गई है. प्रसाद योजना भी उनके आर्थिक स्वावलम्बन का आधार बनी है. इसके लिये 119 करोड़ के पैकेज की व्यवस्था भी की गई है.

उन्होंने कहा कि राज्य बनने के बाद हमारे युवाओं की सबसे अह्म मांग रोजगार को लेकर थी. उसी के दृष्टिगत प्रदेश में 24 हजार सरकारी पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया प्रारम्भ की गई है, सभी प्रक्रियायें जल्द ही पूर्ण की जायेंगी. 31 मार्च, 2022 तक जो भी भर्ती की परीक्षायें होंगी, उनमें कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. युवाओं को समूह ‘ग’ की परीक्षा में शामिल होने के लिये अधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट दी गई है.

उन्होंने कहा कि हमारे युवा स्वयं को स्वरोजगार से जोड़कर रोजगार देने वाले बनें इसके लिये मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आदि के तहत युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार लाखों लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास के नये आयाम प्राप्त कर रहा है.

उन्होंने हमारी सेना में एक नया जोश भरा है. हमारा गौरवशाली भारत, वैभवशाली भारत तथा शक्तिशाली भारत का जो सपना था वो मोदी जी के मजबूत तथा सफल नेतृत्व में पूर्ण हो रहा है. अफगानिस्तान में फंसे एक एक भारतीय को वापस लाने का कार्य हमारी केन्द्र सरकार ने किया है, निश्चित रूप से जो हम आत्मनिर्भर भारत तथा शक्तिशाली भारत कहते हैं वह बन रहा है.

पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रदेश के विकास में एक नई क्रांति का जन्म हुआ है. पूरे प्रदेश में सड़कों का जाल बिछा दिया गया है. दिल्ली-देहरादून के बीच दूरी अब आधी से भी कम रह गई है. ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाईन निर्माण में आधुनिक मशीनों से टनल का कार्य किया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में चारधाम यात्रा पर रोक लगाई गई थी. परन्तु हमारे प्रयास से कोविड नियमों के पालन के साथ यात्रा दुबारा शुरू कर दी गई है. भले ही अभी हल्के स्तर पर यात्रा हो रही है परन्तु जल्द ही यात्रा पुराने स्वरूप आ जायेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार जो भी घोषणा करेगी वह अवश्य पूर्ण की जायेंगी. अभी कोविड-19 के कारण प्रदेश की आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई है. पयर्टन, परिवहन, राफ्टिंग व्यवसाय को उभारने के लिए इन व्यवसायों से जुड़े लोगों को आर्थिक सहायता के रूप में 200 करोड़ का पैकेज दिया गया है.

इसी प्रकार स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए राज्य सरकार ने 205 करोड़ का पैकेज दिया है. यह धनराशि सीधे उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा की जा रही है.

Related Articles

Latest Articles

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा

0
रायपुर| कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान...

देहरादून: नहीं रहे इस्कॉन इंडिया के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज, तीन दिन से...

0
इस्कॉन के सबसे वरिष्ठ संन्यासियों में से एक और इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार सुबह देहरादून...

पेटीएम को एक और झटका, प्रेसिडेंट भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा

0
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद से पेटीएम (Paytm) संकट में फंसी हुई है. टॉप...

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा प्रचार, 1,352 उम्मीदवार...

0
देश में चुनावी मौसम की बयार के बीच आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार समाप्त होने जा रहा...

पहलवान बजरंग पूनिया की मुश्किलें बढ़ी, नाडा ने किया सस्पेंड

0
भारत के स्टार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया के लिए पेरिस ओलंपिक में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. नाडा ने रविवार 5...

आम चुनाव 2024: श्‍याम रंगीला ने पीएम मोदी के सामने ठोकी ताल, बताई वाराणसी...

0
देश में आम चुनाव के दो चरण के मतदान हो चुके है. तीसरे चरण का मतदान 12 राज्यों की 94 लोकसभा सीटों पर 7...

कांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा सहित शीर्ष नेताओं के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, एक...

0
कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के शीर्ष नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. यह शिकायत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा सोशल मीडिया...

एयर इंडिया से ज्यादा समान लेकर सफर करना पड़ेगा महंगा, फ्री बैगेज लिमिट किया...

0
टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया से ज्यादा समान लेकर सफर करना महंगा होने वाला है. क्योंकि एयर इंडिया ने फ्री बैगेज लेकर...

IPL 2024 GT Vs RCB: फाफ-कोहली की शानदार पारी, गुजरात 4 विकेट से हारी

0
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु और गुजरात टाइटंस को हरा दिया है. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 52वें मैच में बेंगलुरु ने गुजरात को...

राशिफल 05-05-2024: आज सूर्य देव की कृपा से चमकेगा इन राशियों का भाग्य

0
मेष-: आज स्टॉक मार्केट और रियल एस्टेट में निवेश के नए अवसरों पर नजर रखें. अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें. रोजाना योग...