व्हाट्सऐप ने अक्टूबर महीने में बंद किए 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट, जानिए वजह

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और शांति भंग करने वाली खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सोशल मीडिया ऐप अलर्ट हैं और लगातार सख्त कदम उठा रहे हैं. इस कड़ी में फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने अक्टूबर महीने में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद कर दिए.

व्हाट्सऐप ने नए आईटी नियम का पालन शुरू कर दिया है. इन नियमों के तहत व्हाट्सऐप को सब्सक्राइबर्स की तरफ से 500 शिकायतें मिली है.

व्हाट्सऐप ने एक रिपोर्ट में कहा है कि अक्टूबर महीने में प्लेटफॉर्म पर 2,069,000 भारतीय खातों पर पाबंदी लगाई गई थी. व्हाट्सेऐप का कहना है कि भारतीय यूजर्स के खातों की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है.

रिपोर्ट में कहा गया है व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज के बीच दुरुपयोग को रोकने में इंडस्ट्री में सबसे आगे है. कंपनी ने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश किया है. साथ ही कंपनी ने दूसरे आर्ट टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट्स और एक्सपर्ट्स में निवेश किया है. कंपनी का मकसद अपने यूजर्स को सुरक्षा प्रदान करना है.

व्हाट्सऐप का कहना है कि नए आईटी नियम का पालन करते हुए अक्टूबर महीने की यह पांचवी रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और संबंधित कार्रवाई का डिटेल शामिल है. गलत व्यवहार को लेकर व्हाट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर हर महीने औसतन 80 लाख से ज्यादा अकाउंट पर बैन लगाता है. भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट पर लगा दिया है.

अब आप व्हाट्सऐप के जरिए डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं और व्हाट्सऐप के डीमैट अकाउंट से आईपीओ में निवेश भी कर सकते हैं. इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म अपस्टॉक्स ने यह सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है. इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए निवेशक वॉट्सऐप चैट विंडो के जरिए आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूजर्स को अपस्टॉक्स के वेरिफाइड वॉट्सऐप प्रोफाइल नंबर को अपने मोबाइल फोन में सेव करना होगा और वॉट्सऐप पर इस नंबर पर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा. अपस्टॉक्स के वेरिफाइड वॉट्सऐप प्रोफाइल नंबर 9321261098 है. वॉट्सऐप चैट बॉट ‘Uva’ का उपयोग करके ‘आईपीओ एप्लीकेशन’ पर क्लिक करें. रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और OTP दर्ज करें. इसके बाद ‘Apply for IPO’ पर क्लिक करें. उस आईपीओ का चयन करें, जिसे आप सब्सक्राइब करना चाहते हैं.

Related Articles

Latest Articles

राशिफल 30-04-2024: आज हनुमानजी करेंगे इन राशियों का कल्याण

0
1. मेष-:आज आपका दिन मिश्रित रहने की संभावना है. कार्यक्षेत्र में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार और दोस्तों का...

30 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 30 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

बदली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख, अब इस दिन होगी परीक्षा

0
इस साल होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख को बदल दिया गया है. इस परीक्षा का आयोजन अब 18 जून को किया जाएगा....

देहरादून: मसूरी से दर्दनाक हादसे की खबर, खाई में गिरी कार-तीन की मौत

0
देहरादून| मसूरी से दर्दनाक हादसे की खबर सामने आ रही है. सोमवार को हाथी पांव रोड के पास एक कार खाई में गिर गई....

लखनऊ में केंद्रीय मंत्री स्मृति के रोड शो के दौरान भिड़े भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता, पुलिस ने...

0
सोमवार को अमेठी में केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी स्मृति जूबिन ईरानी के नामांकन के लिए आयोजित किए गए रोड शो के दौरान भाजपा...

अमित शाह के एडिटेड वीडियो मामले में पुलिस का एक्शन, तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी...

0
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडियो को शेयर करने को लेकर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है. अब इस मामले...

रुड़की में चलती ट्रेन में चढ़ते समय गिरा युवक महिला कांस्टेबल ने जान पर...

0
लक्सर रेलवे स्टेशन पर एक युवक के ट्रेन में चढ़ते समय उसका पैर फिसलते ही उसने अपना संतुलन खो दिया और ट्रैक पर गिर...

सीएम योगी ने खुद संभाली ट्रैफिक की कमान, देखें वीडियो

0
देश की 18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में चुनाव हो रहा है. दो चरण के मतदान के बाद अब बारी तीसरे चरण की...

टी20 विश्व कप के लिए टीम चुनने से पहले अगरकर के सामने चुनौतियां, अब...

0
टी20 विश्व कप 2024 के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एक मई का अंतिम समय तय किया है, और सिर्फ दो दिन बचे...

सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता और मंत्री आतिशी उनसे मिलने पहुंची तिहाड़ जेल, बीती...

0
दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और मंत्री आतिशी कल उनसे मुलाकात के लिए तिहाड़ जेल में पहुंचीं थीं, परन्तु तिहाड़ प्रशासन ने...