आदेश जारी: सीएम धामी ने अधिकारियों की छुट्टी 3 महीने तक निरस्त की, अलर्ट पर रहने के दिए निर्देश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य के विकास कार्यों के साथ जीरो टॉलरेंस पर सक्रिय हैं. मंगलवार को सीएम धामी ने उत्तराखंड के वासियों के लिए घर बैठे ही ई-एफआईआर की सुविधा प्रदान की थी. आज एक बार फिर से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ राज्य में मानसून और प्राकृतिक आपदा को लेकर हाई लेवल की बैठक की.

इस बैठक में सबसे महत्वपूर्ण बात सीएम धामी ने कहा कि अगले 3 महीने तक मानसून और प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर अधिकारियों को छुट्टी नहीं मिल पाएगी. हर किसी को छुट्टी की जरूरत है तो वह विशेष परिस्थिति में ही अवकाश पर जा पाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन की दृष्टि से अगले तीन माह महत्वपूर्ण हैं.

आपदा की चुनौतियों से निपटने के लिए जिलाधिकारी अधिकांश निर्णय अपने स्तर पर लें. उन्होंने सभी विभागों को समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है.

आपदा के दृष्टिगत अगले तीन माह अधिकारियों की छुट्टी विशेष परिस्थिति में ही स्वीकृत की जाए. मुख्यमंत्री धामी ने आपदा की स्थिति में राहत व बचाव कार्य तत्काल शुरू हो जाने चाहिए. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आपदा से संबंधित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हरदम अलर्ट रहने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत रिस्पांस टाइम कम से कम हो. बारिश या भूस्खलन से सड़क, बिजली, पानी की आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में कम से कम समय में आपूर्ति सुचारू की जाय. यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों में जेसीबी की पर्याप्त व्यवस्था हो एवं उनके ट्रैकिंग सिस्टम की व्यवस्था की जाए.

सभी सैटेलाइट फोन चालू अवस्था में रहें. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के पर्वतीय जनपदों एवं आपदा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों के लिए खाद्य सामग्री, आवश्यक दवाओं एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण व्यवस्था रखी जाए. बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस.संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनन्द बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, डीजीपी अशोक कुमार, प्रमुख वन संरक्षक विनोद कुमार सिंघल, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, डॉ. रंजीत सिन्हा, नितेश झा, रविनाथ रमन, डॉ. वीबीआरसी पुरुषोत्तम, दिलीप जावलकर, संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, वर्चुअल माध्यम से कमिश्नर गढ़वाल सुशील कुमार, कमिश्नर कुमाऊं दीपक रावत, डीआईजी कुमाऊं डॉ. नीलेश आनंद भरणे, सभी जिलाधिकारी, एसएसपी एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे.

Related Articles

Latest Articles

बदली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख, अब इस दिन होगी परीक्षा

0
इस साल होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख को बदल दिया गया है. इस परीक्षा का आयोजन अब 18 जून को किया जाएगा....

देहरादून: मसूरी से दर्दनाक हादसे की खबर, खाई में गिरी कार-तीन की मौत

0
देहरादून| मसूरी से दर्दनाक हादसे की खबर सामने आ रही है. सोमवार को हाथी पांव रोड के पास एक कार खाई में गिर गई....

लखनऊ में केंद्रीय मंत्री स्मृति के रोड शो के दौरान भिड़े भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता, पुलिस ने...

0
सोमवार को अमेठी में केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी स्मृति जूबिन ईरानी के नामांकन के लिए आयोजित किए गए रोड शो के दौरान भाजपा...

अमित शाह के एडिटेड वीडियो मामले में पुलिस का एक्शन, तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी...

0
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडियो को शेयर करने को लेकर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है. अब इस मामले...

रुड़की में चलती ट्रेन में चढ़ते समय गिरा युवक महिला कांस्टेबल ने जान पर...

0
लक्सर रेलवे स्टेशन पर एक युवक के ट्रेन में चढ़ते समय उसका पैर फिसलते ही उसने अपना संतुलन खो दिया और ट्रैक पर गिर...

सीएम योगी ने खुद संभाली ट्रैफिक की कमान, देखें वीडियो

0
देश की 18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में चुनाव हो रहा है. दो चरण के मतदान के बाद अब बारी तीसरे चरण की...

टी20 विश्व कप के लिए टीम चुनने से पहले अगरकर के सामने चुनौतियां, अब...

0
टी20 विश्व कप 2024 के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एक मई का अंतिम समय तय किया है, और सिर्फ दो दिन बचे...

सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता और मंत्री आतिशी उनसे मिलने पहुंची तिहाड़ जेल, बीती...

0
दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और मंत्री आतिशी कल उनसे मुलाकात के लिए तिहाड़ जेल में पहुंचीं थीं, परन्तु तिहाड़ प्रशासन ने...

चार धाम यात्रा 2024: हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग खत्म, जानिए कब से मिलेंगे दर्शन

0
चार धाम यात्रा के द्वार खुलने वाले हैं. इससे पहले श्रद्धालुओं के अंदर कौतुहल देखने को मिल रहा है. यह यात्रा 10 मई से...

आखिर हर साल गर्मियों में उत्तराखंड के जंगलों में क्यों लगती है भीषण आग!...

0
नैनीताल| उत्तराखंड के जंगलों में गर्मियों में आग लगने से हर साल बेशकीमती वन संपदा राख हो जाती है. आग बुझाने के नाम पर...