हाथरस मामले में सुप्रीमकोर्ट ने कहा, हमें पूरे संसार की सलाह नहीं चाहिए

नई दिल्ली/हाथरस यूपी के हाथरस जिले में 19 साल की लड़की के साथ कथित तौर हुए गैंगरेप और जबरन लाश जलाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई. अदालत में इस दौरान कई मसलों पर तीखी बहस भी देखने को मिली.

यूपी सरकार ने पीड़िता के परिवार को सुरक्षा मुहैया कराए जाने का ब्यौरा दिया. वहीं, पीड़ित परिवार ने कोर्ट में केस का ट्रायल दिल्ली ट्रांसफर करने की अपील की.

मामले की सुनवाई के अंत में चीफ जस्टिस (CJI) एसए बोबडे ने कहा कि उन्होंने आरोपी, सरकार, पीड़ित को सुन लिया है और अब पूरे संसार की राय नहीं लेंगे. ऐसे में किसी नए याचिकाकर्ता को इसमें नहीं सुनेंगे.

अदालत की ओर से किसी भी नए व्यक्ति को सीधे इलाहाबाद हाईकोर्ट के पास जाने के लिए कहा गया. वहीं, यूपी पुलिस की ओर से सुप्रीम कोर्ट को भरोसा दिया गया कि कोर्ट सुरक्षा पर जो भी आदेश देगा, उसे पूरा किया जाएगा.

बता दें कि इस मामले की पहले सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में भी हो रही है. सुप्रीम कोर्ट में मुख्य रूप से परिवार की सुरक्षा के लिए याचिका दायर की गई थी. अदालत ने अभी इसपर कोई आदेश नहीं दिया है.

आज हुई सुनवाई में पीड़िता के भाई के हवाले से वकील सुप्रीम कोर्ट में सीमा कुशवाहा ने मांग की है कि जांच पूरी होने के बाद ट्रायल दिल्ली में हो, सीबीआई अपनी जांच की रिपोर्ट सीधे सुप्रीम कोर्ट को दे.

वहीं, सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि सरकार सीबीआई जांच से गुरेज नहीं कर रही है, पूरा सहयोग कर रह है. परिवार को सुरक्षा दी गई है. लेकिन जो लोग पीड़िता के परिवार का नाम, पहचान सार्वजनिक कर रहे हैं वो दंड के भागीदार है, ये अपराध है.

सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि इस मामले में कोई बाहरी और अजनबी लोग ना आएं. पीड़ित, सरकार, एजेंसी सब हैं फिर गैरजरूरी घुसपैठ क्यों?

आरोपी के वकील ने कहा- लीक हो रही है जानकारी

आरोपी की ओर से वकील सिद्धार्थ लूथरा ने कहा कि केस की सभी जानकारी लगातार लीक की जा रही हैं, जो सही नहीं हैं. चीफ जस्टिस ने इस मसले पर आरोपी पक्ष को हाईकोर्ट जाने को कहा.

इसी बीच एसजी तुषार मेहता ने मामले में तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ के दखल पर आपत्ति जताई और कहा कि न्याय के नाम पर ऐसे एनजीओ सिर्फ पैसा इकट्ठा करते हैं.

कोर्ट ने आदेश रखा सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट में इंदिरा जयसिंह ने अपील करते हुए कहा कि परिवार को केंद्रीय एजेंसी से सुरक्षा दी जानी चाहिए. चीफ जस्टिस ने सुनवाई के दौरान कहा कि अगर आरोपी कुछ कहना चाहते हैं तो वो पहले हाईकोर्ट जा सकते हैं.

चीफ जस्टिस ने कहा कि हमने पीड़ित, सरकार और आरोपी को सुन लिया है, यही अहम है. इसके बाद अदालत ने आदेश सुरक्षित रख लिया और कार्यवाही खत्म कर दी.

Related Articles

Latest Articles

उत्तराखंड में बढ़ती गर्मी के साथ ही बढ़ी बिजली की मांग, मैदानी जिलों में...

0
लगातार बढ़ती गर्मी के साथ-साथ बिजली की मांग ने अब एक रिकॉर्ड 5.5 करोड़ के पार पहुंच गई है। इस मौसम में मैदानी जिलों...

हल्द्वानी: 14 साल बाद 41 पार हुआ पारा, बाजारों में कर्फ्यू जैसे हालात

0
कुमाऊं में इस समय मौसम का अलग-अलग मिजाज देखने को मिल रहा है। पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश की फुहारों ने मौसम को सुहावना...

यमनोत्री मार्ग पर कई घोड़ो की मौत, श्रद्धालुओं के साथ साथ बेजुबानों के लिए भी...

0
भडेलीगाड यमुनोत्री वैकल्पिक मार्ग पर एक घोड़े की मौत ने वन विभाग की लचर कार्यप्रणाली को उजागर कर दिया है। इस मार्ग की दुर्दशा...

पंच केदार: चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुले, मुख्य पुजारी...

0
आज सुबह 5:00 बजे चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए, जिससे भक्तों में उत्साह का माहौल बना रहा।...

IPL 2024 MI Vs LSG: अपने आखिरी लीग मैच में मुंबई के हाथ लगी...

0
मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2024 में अपने आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा. वानखेड़े स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स ने 215 रनों...

स्वाति मालीवाल ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर से हटाई अरविंद केजरीवाल की तस्वीर

0
आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर से आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की तस्वीर हटा दी है....

दिल्ली: चुनाव प्रचार के दौरान मची अफरातफरी कन्हैया कुमार को पहले युवक ने पहनाई...

0
उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक के प्रत्याशी कन्हैया कुमार के साथ चुनाव प्रचार के दौरान मारपीट का मामला सामने आया है....

क्या गौतम गंभीर होंगे टीम इंडिया के नए हेड कोच! बीसीसीआई ने दिया ऑफर

0
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच बन सकते हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)...

राशिफल 18-05-2024: आज शनि देव करेंगे इन राशियों का कल्याण

0
मेष-: आज का दिन बेहद शुभ रहेगा. आय के अप्रत्याशित स्त्रोतों से धन लाभ होगा. व्यावसायिक स्थिति सुदृढ़ होगी. धन का आवक बढ़ेगा. नौकरी-कारोबार...

18 मई 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 18 मई 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...