Union Budget 2023: आज खुलेगा बजट का पिटारा, बचेगा टैक्स-मिलेगी नौकरी-जेब रहेगी भरी या होगी मायूसी!

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को आम चुनाव के पहले आखिरी पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं. चुनाव की आहट, आर्थिक मंदी और अनिश्चितता के साये में साल 2023-24 का बजट पेश होगा. अहम बात यह है कि पिछले तीन साल से कोविड-19 और रूस-यूक्रेन युद्ध से उपजी चुनौतियों में निकल गए.

और इसका असर यह हुआ है कि वित्त मंत्री ने जो भी बजट अनुमान पेश किए, वह इन चुनौतियों के आगे ठहर नहीं पाए. लेकिन उम्मीद की बात यह है कि मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने कहा है ‘भारत कोरोना से उबर चुका है.’ इसका मतलब यह है कि कोरोना से इकोनॉमी को जो ब्रेक लग गया था, उससे वह रिकवर कर चुकी है. और इसके संकेत भी मिलने लगे हैं.

क्योंकि इस साल सरकार के खजाने में रिकॉर्ड टैक्स कलेक्शन आ रहा है. ऐसे में वित्त मंत्री से उम्मीद है कि वह महंगाई और बेरोजगारी के संकट से जूझ रहे आम आदमी को बड़ी राहत देंगी. बजट में आम आदमी को सेंटर में रखते हुए बड़े ऐलान हो सकते हैं, इस बात के संकेत बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिए हैं. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि बजट आम आदमी पर फोकस करेगा.

मोदी सरकार के लिए आम आदमी को राहत देने के लिए इस बार अच्छा मौका है. वजह यह है कि पिछले 3 साल से कोरोना संकट के कारण आम आदमी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. विश्व बैंक की हालिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की वजह से हर 5 में से 4 गरीब होने वाले लोग भारत से हैं. इसके अलावा बड़े पैमाने पर लोग बेरोजगार भी हुए. साथ ही रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से महंगाई भी बेलगाम हुई. और उसका असर यह हुआ कि अप्रैल 2022 में 8 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. उस दौरान रिटेल महंगाई दर 7.85 फीसदी पर पहुंच गई थी. हालांकि अब यह घटकर 5.72 (दिसंबर 2022) फीसदी पर आ गई है. जो वित्त मंत्री के राहत की बात है.

इसी तरह सरकार के खजाने की बात है तो जिस तरह जीएसटी का रिकॉर्ड कलेक्शन हुआ है. उसे देखते हुए मार्च 2023 तक सरकार के खजाने में 27.6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा आने की पूरी उम्मीद है. यानी वित्त मंत्री के पास लोगों को राहत देने के मौके होंगे. क्योंकि रिकॉर्ड टैक्स कलेक्शन से उनके लिए राजकोषीय घाटे बजट अनुमान के अनुसार 6.4 फीसदी तक सीमित करना आसान होगा.

किन सौगातों पर नजर-

इनकम टैक्स में 5 साल बाद मिलेगी राहत !
सबसे ज्यादा उम्मीदें इनकम टैक्स को लेकर है. क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना काल में कई बार कह चुके हैं कि करदाता की वजह से ही गरीबों को मदद पहुंचाई जा सकी है. ऐस में बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री के बयान को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण न केवल 5 साल बाद इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर सकती हैं , बल्कि 80 सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट में भी इजाफा कर कर दाता को राहत दे सकती है. साथ ही 80 डी के तहत हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर मिलने वाली छूट भी बढ़ सकती है. इसी तरह वेतनभोगी कर्मचारियों को इस समय स्टैण्डर्ड डिडक्शन के रूप में 50,000 रुपये की छूट मिलती है. ऐसे में वेतनभोगी इस लिमिट में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है. ऐसा होने से उसकी बचत में इजाफा होगा.

होम लोन पर ज्यादा छूट मिले
पिछले एक साल में होम लोन लगातार महंगा हुआ है. ऐसे में मिडिल क्लास पर खास तौर से बढ़ती ईएमआई और ब्याज का बोझ बढ़ा है. इस समय होम लोन के ब्याज पर 2 लाख रुपये तक की छूट है. करीब 2 फीसदी ब्याज दरों को बढ़े बोझ को देखते हुए ब्याज पर लिमिट को बढ़ाकर वित्त मंत्री राहत दे सकती हैं.

90 फीसदी आबादी को इनकी जरूरत
इसी तरह देश की 90 फीसदी आबादी असंगठित क्षेत्र के तहत आती है. और अगर उसका देश की इकोनॉमी में योगदान देखा जाय तो वह करीब 50 फीसदी होता है. इस आबादी को वित्त मंत्री से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण जैसी योजनाओं के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं, बेहतर शिक्षा, बेहतर जीवन स्तर और बेहतर आवागमन की सुविधाओं की उम्मीद है.

Related Articles

Latest Articles

IPL 2024 KKR Vs DC: केकेआर ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराया,...

0
सोमवार को ईडेन-गार्डेन्स स्टेडियम में अपने घरेलू दर्शकों के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स ने 7 विकेट से दिल्ली कैपिटल्स को हरा दिया है. ये...

पतंजलि को उत्तराखंड सरकार से बड़ा झटका, दिव्य फार्मेसी कंपनी के 14 प्रोडक्ट्स पर...

0
पतंजलि को उत्तराखंड सरकार से बड़ा झटका लगा है. उत्तराखंड के औषधि नियंत्रण विभाग के लाइसेंस प्राधिकरण की दिव्य फार्मेसी कंपनी के 14 प्रोडक्ट्स...

राशिफल 30-04-2024: आज हनुमानजी करेंगे इन राशियों का कल्याण

0
1. मेष-:आज आपका दिन मिश्रित रहने की संभावना है. कार्यक्षेत्र में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार और दोस्तों का...

30 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 30 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

बदली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख, अब इस दिन होगी परीक्षा

0
इस साल होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख को बदल दिया गया है. इस परीक्षा का आयोजन अब 18 जून को किया जाएगा....

देहरादून: मसूरी से दर्दनाक हादसे की खबर, खाई में गिरी कार-तीन की मौत

0
देहरादून| मसूरी से दर्दनाक हादसे की खबर सामने आ रही है. सोमवार को हाथी पांव रोड के पास एक कार खाई में गिर गई....

लखनऊ में केंद्रीय मंत्री स्मृति के रोड शो के दौरान भिड़े भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता, पुलिस ने...

0
सोमवार को अमेठी में केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी स्मृति जूबिन ईरानी के नामांकन के लिए आयोजित किए गए रोड शो के दौरान भाजपा...

अमित शाह के एडिटेड वीडियो मामले में पुलिस का एक्शन, तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी...

0
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडियो को शेयर करने को लेकर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है. अब इस मामले...

रुड़की में चलती ट्रेन में चढ़ते समय गिरा युवक महिला कांस्टेबल ने जान पर...

0
लक्सर रेलवे स्टेशन पर एक युवक के ट्रेन में चढ़ते समय उसका पैर फिसलते ही उसने अपना संतुलन खो दिया और ट्रैक पर गिर...

सीएम योगी ने खुद संभाली ट्रैफिक की कमान, देखें वीडियो

0
देश की 18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में चुनाव हो रहा है. दो चरण के मतदान के बाद अब बारी तीसरे चरण की...