थर्ड पार्टी के साथ डेटा शेयर करने में फेसबुक और इंस्टाग्राम सबसे आगे, जाने सी एप्प लेती है आपका कितना डेटा

अगर आप Instagram और Facebook ऐप का यूज करते है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. पर्सनल डेटा थर्ड पार्टी कंपनी के साथ को शेयर करने के मामले में ये ऐप्स सबसे आगे है. यूजर का पर्सनल डेटा सबसे अधिक Instagram ऐप शेयर करता है. इसकी जानकारी क्लाउड स्टोरेज कंपनी pCloud ने दी है.

pCloud के अनुसार Instagram ऐप यूजर का 79 परसेंट पर्सनल डेटा थर्ड पार्टी कंपनी के साथ शेयर करता है. इन डेटा में परचेजिंग इंफोर्मेशन, पर्सनल डेटा और यूजर का ब्राउजिंग हिस्ट्री शामिल हैं.

pCloud की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम यूजर्स द्वारा कलेक्ट की गई जानकारियों का 79% दूसरों के साथ शेयर करता है. यानी पैसे कमाने के लिए आपका डेटा इंस्टाग्राम बेचता है.

Instagram खुद आपके 86 परसेंट डेटा उपयोग करता है. इन डेटा का यूज कंपनी फेसबुक ग्रुप के प्रोडक्ट्स को बेचने में करती हैं. इन डेटा के आधार पर आपको ऐड दिखाए जाते हैं. Instagram के बाद सबसे ज्यादा डेटा शेयर करने के मामले में Facebook ऐप दूसरे नंबर पर आता है.

यह भी पढ़ें -  यूपी: शिवपाल सिंह यादव की सुरक्षा में कटौती के बाद अब मंत्री वाला बंगला भी होगा जल्द खाली

Facebook यूजर्स के 56 परसेंट डेटा को थर्ड पार्टी कंपनी के साथ शेयर करती है. कंपनी यूजर्स के 86 परसेंट डेटा का यूज अपने अपने मार्केटिंग के लिए करती है.

Signal, Clubhouse और Netflix जैसे ऐप्स यूजर के डेटा को थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं करते हैं. ये ऐप्स इन डेटा का मार्केटिंग के लिए भी उपयोग नहीं करते हैं. pCloud ने डेटा को ऐप स्टोर की नई प्राइवेसी लेबल के बेस्ड पर कलेक्ट किया था.

यह भी पढ़ें -  पाक के नए सेना प्रमुख जनरल मुनीर ने भारत के खिलाफ उगला जहर, जानें क्या कहा!

इसके रिसर्च के अनुसार Instagram और Facebook ऐप यूजर्स के डेटा को सबसे अधिक थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं. इन डेटा का यूज वो अपनी मार्केटिंग बेनिफिट्स के लिए भी करते हैं.

pCloud के अनुसार like Signal, Netflix, Clubhouse, Skype, Microsoft Teams और Google Classroom जैसे ऐप्स यूजर का कोई भी डेटा कलेक्ट नहीं करते है. इस वजह से ऐप स्टोर पर ये सबसे सेफ ऐप है.

इन्हें बिना किसी आशंका के यूज किया जा सकता है. जबकि BIGO, LIVE और Likke ऐप यूजर के 2 परसेंट पर्सनल डेटा ही लेती है.

ये सभी ऐप्स टॉप 20 सबसे सेफ में ऐप में शामिल है. LinkedIn और Uber Eats यूजर के 50 परसेंट डेटा को थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं. जबकि यूट्यूब यूजर के 42 परसेंट डेटा को सेंड करता है. इन डेटा की मदद से यूजर्स को वीडियो के शुरू या बीच में ऐड दिखाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें -  दिल्ली नगर निगम चुनाव: मनोज तिवारी का आप पर आरोप, मतदाता सूची से काटे गए बीजेपी समर्थित 450 वोटरों के नाम

डेटा शेयर करने के मामले में ई-कॉमर्स कंपनी eBay 5वें स्थान पर आता है. ये यूजर के 40 परसेंट डेटा को सेल ट्रैक और सेल करता है. डेटा थर्ड पार्टी को शेयर नहीं करने के मामले Amazon काफी आगे है. ये यूजर के डेटा को काफी कम ट्रैक करता है.

अपने एडवर्टिजमेंट के लिए भी ये ज्यादा डेटा कलेक्ट नहीं करता है. Amazon थर्ड पार्टी के साथ कोई भी डेटा शेयर नहीं करता है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,250FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

लालू प्रसाद यादव का किडनी ट्रांसप्लांट रहा सफल, बेटी ने की किडनी डोनेट

0
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के लिए भर्ती हुए थे।...

सीएमआई आंकड़ों के मुताबिक उत्तराखंड में कम हुई बेरोजगारी दर

0
देश में छत्तीसगढ़ के बाद उत्तराखंड में नवंबर माह में सबसे कम बेरोजगारी दर देखने को मिली। बता दे कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन...

उत्तराखंड: रेल का सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, 3 महीने के...

0
देहरादून| मौसम बदलते ही मैदानी इलाकों में कोहरे का असर दिखने लगा है. सुबह की शुरुआत हल्की धुंध के साथ हो रही है. घने...

बड़ी ख़बर: रामनगर में 26 साल के युवक की हत्या, पुलिस चौकी के पीछे...

0
उत्तराखंड के रामनगर से एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। जहां युवक की हत्या से सनसनी फैल गई है। बता दे कि...

गूगल की सर्जिकल स्ट्राइक, हजारों यूट्यूब चैनल किए बंद

0
वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर आप भी वीडियो देखना पसंद करते हैं तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने...

हरिद्वार में पिटबुल डाग का आतंक, नौ साल के बच्‍चे पर किया जानलेवा हमला

0
एक बार फिर ख़तरनाक पिटबुल डाग के आतंक का मामला सामने आया है। यह घटना हरिद्वार के कनखल की मिश्रा गार्डन कालोनी की है...

ताजमहल निर्माण पर याचिका की सुनवाई से सुप्रीमकोर्ट का इंकार, कहा-किसी इमारत की...

0
ताजमहल के निर्माण के बारे में अब तक गलत जानकारी दिए जाने का दावा करने वाली याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने मना...

JNU मामले पर बोले हरियाणा के गृहमंत्री, ऐसी सोच देश के लिए है घातक

0
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी कैंपस की इमारतों पर लिखे गए ब्राह्मण विरोधी नारों को देखते ही देश में आक्रोश का मौहोल है। इतना ही नहीं...

क्या एग्जिट पोल सनसनी हैं या वाकई होते हैं विश्वसनीय, क्या होती है इसकी...

0
हिमाचल प्रदेश और गुजरात में 05 दिसंबर को शाम 06 बजे के बाद जब चुनाव आयोग मतदान खत्म करने की घोषणा के साथ वोटिंग...

बड़ी ख़बर: चमोली में वाहन दुर्घटना, दो की मौत, तीन घायल

0
उत्‍तराखंड में चमोली जिले के गोपेश्वर घिंघराण मोटर मार्ग पर रविवार देर रात एक बड़ा हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि यह...
%d bloggers like this: