थर्ड पार्टी के साथ डेटा शेयर करने में फेसबुक और इंस्टाग्राम सबसे आगे, जाने सी एप्प लेती है आपका कितना डेटा

अगर आप Instagram और Facebook ऐप का यूज करते है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. पर्सनल डेटा थर्ड पार्टी कंपनी के साथ को शेयर करने के मामले में ये ऐप्स सबसे आगे है. यूजर का पर्सनल डेटा सबसे अधिक Instagram ऐप शेयर करता है. इसकी जानकारी क्लाउड स्टोरेज कंपनी pCloud ने दी है.

pCloud के अनुसार Instagram ऐप यूजर का 79 परसेंट पर्सनल डेटा थर्ड पार्टी कंपनी के साथ शेयर करता है. इन डेटा में परचेजिंग इंफोर्मेशन, पर्सनल डेटा और यूजर का ब्राउजिंग हिस्ट्री शामिल हैं.

pCloud की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम यूजर्स द्वारा कलेक्ट की गई जानकारियों का 79% दूसरों के साथ शेयर करता है. यानी पैसे कमाने के लिए आपका डेटा इंस्टाग्राम बेचता है.

Instagram खुद आपके 86 परसेंट डेटा उपयोग करता है. इन डेटा का यूज कंपनी फेसबुक ग्रुप के प्रोडक्ट्स को बेचने में करती हैं. इन डेटा के आधार पर आपको ऐड दिखाए जाते हैं. Instagram के बाद सबसे ज्यादा डेटा शेयर करने के मामले में Facebook ऐप दूसरे नंबर पर आता है.

Facebook यूजर्स के 56 परसेंट डेटा को थर्ड पार्टी कंपनी के साथ शेयर करती है. कंपनी यूजर्स के 86 परसेंट डेटा का यूज अपने अपने मार्केटिंग के लिए करती है.

Signal, Clubhouse और Netflix जैसे ऐप्स यूजर के डेटा को थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं करते हैं. ये ऐप्स इन डेटा का मार्केटिंग के लिए भी उपयोग नहीं करते हैं. pCloud ने डेटा को ऐप स्टोर की नई प्राइवेसी लेबल के बेस्ड पर कलेक्ट किया था.

इसके रिसर्च के अनुसार Instagram और Facebook ऐप यूजर्स के डेटा को सबसे अधिक थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं. इन डेटा का यूज वो अपनी मार्केटिंग बेनिफिट्स के लिए भी करते हैं.

pCloud के अनुसार like Signal, Netflix, Clubhouse, Skype, Microsoft Teams और Google Classroom जैसे ऐप्स यूजर का कोई भी डेटा कलेक्ट नहीं करते है. इस वजह से ऐप स्टोर पर ये सबसे सेफ ऐप है.

इन्हें बिना किसी आशंका के यूज किया जा सकता है. जबकि BIGO, LIVE और Likke ऐप यूजर के 2 परसेंट पर्सनल डेटा ही लेती है.

ये सभी ऐप्स टॉप 20 सबसे सेफ में ऐप में शामिल है. LinkedIn और Uber Eats यूजर के 50 परसेंट डेटा को थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं. जबकि यूट्यूब यूजर के 42 परसेंट डेटा को सेंड करता है. इन डेटा की मदद से यूजर्स को वीडियो के शुरू या बीच में ऐड दिखाए जाते हैं.

डेटा शेयर करने के मामले में ई-कॉमर्स कंपनी eBay 5वें स्थान पर आता है. ये यूजर के 40 परसेंट डेटा को सेल ट्रैक और सेल करता है. डेटा थर्ड पार्टी को शेयर नहीं करने के मामले Amazon काफी आगे है. ये यूजर के डेटा को काफी कम ट्रैक करता है.

अपने एडवर्टिजमेंट के लिए भी ये ज्यादा डेटा कलेक्ट नहीं करता है. Amazon थर्ड पार्टी के साथ कोई भी डेटा शेयर नहीं करता है.

Related Articles

विज्ञापन

Latest Articles

दिल्ली के बॉर्डरों पर लंबा ट्रैफिक जाम, नोएडा में 144 धारा लागू

0
आज भारतीय किसान यूनियन और संयुक्त किसान मोर्चा संगठन ने ट्रैक्टर मार्च का ऐलान किया है, जबकि किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की लगातार...

Ranchi Test: टीम इंडिया ने जीता चौथा टेस्ट मैच, सीरीज में 3-1 की अजेय...

0
रांची टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच ब्रेक के तुरंत बाद शोएब बशीर ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए जडेजा के बाद सरफऱाज...

…तुझे जिंदा छोड़ रहे हैं, घर जाकर इनके घर बता दियो, ऑन स्पॉट क्या...

0
इंडियन नेशनल लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या से हरियाणा में सियासी भूचाल मच गया है. प्रदेश में कानून व्यवस्था पर...

हरीश रावत दून में बजट सत्र कराने के खिलाफ, मौन व्रत रख अनशन पर बैठे

0
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपने साथी कार्यकर्ताओं के साथ एक सांकेतिक मौन व्रत का आयोजन किया, जो गांधी पार्क में आयोजित किया गया।...

धामी सरकार अपनाएगी योगी का यूपी मॉडल, उपद्रवियों पर कसेगी नकेल

0
उत्तराखंड में 26 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र आरंभ होने जा रहा है। एएनआई के समाचार एजेंसी के अनुसार, सरकार सदन में विरोध...

देहरादून: किमाड़ी में गुलदार ने दस साल के बच्चे को बनाया अपना शिकार,...

0
किमाड़ी-मसूरी मार्ग पर स्थित वन गुर्जर बस्ती में गुलदार ने खेल रहे 10 साल के बच्चे को अपना निवाला बना लिया। परिजनों ने उस...

अब्दुल मलिक को नैनीताल जेल के बैरक नंबर एक में रखा, सीसीटीवी से निगरानी...

0
दिल्ली से गिरफ्तार होकर अब्दुल मलिक को शनिवार की रात नैनीताल जेल में दाखिल कर दिया गया है। पुलिस ने हल्द्वानी हिंसा के मोस्ट...

आज भी ईडी सामने पेश नहीं होंगे केजरीवाल! रोज समन भेजने की जगह….

0
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल एक बार फिर ईडी के सामने पेश नहीं होंगे. आम आदमी पार्टी का कहना है कि केजरीवाल अभी ईडी...

उत्तराखंड: आज से विधानसभा का बजट सत्र शुरु , एक मार्च तक रहेगा जारी

0
विधानसभा का बजट सत्र आज 26 फरवरी से शुरू हो गया है और यह सत्र एक मार्च तक जारी रहेगा। आज सोमवार को सुबह...

ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, तहखाने में जारी रहेगी पूजा

0
ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने आज यानी सोमवार को बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी...