Gastrointestinal Disorders: पेट से जुड़ीं इन दिक्कतों को कभी ना करें नजरअंदाज, गंभीर बीमारी का भी संकेत

सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी परेशानियों को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. आमतौर पर लोग पेट दर्द, ऐंठन, सूजन, बार-बार पेशाब लगना और डायरिया जैसे लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं.

छोटी लगने वाली ये परेशानियां किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि पेट से जुड़ी किन बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

पेट में ऐंठन- खाना खाने के तुरंत बाद पेट में ऐंठन होना क्रोहन रोग (Crohn’s disease) का एक आम लक्षण है. ये पाचन तंत्र में जलन की वजह से होता है. बीमारी के सक्रिय होने पर पेट में ऐंठन बढ़ जाती है. इसकी वजह से आपको दस्त, जोड़ों का दर्द और वजन कम होने जैसी दिक्कत भी हो सकती है.

शौच में खून आना- अगर आपके शौच में खून आता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर से इसके बारे में बताएं. बवासीर होने पर भी शौच से खून आ सकता है. इसके अलावा, ये कोलन कैंसर, कोलोन पॉलीप्स, कोलाइटिस और डायवर्टीकुलोसिस के भी संकेत हो सकते हैं.

लगातार दस्त- अगर आपको दस्त आ रहे हैं और ये कई दिनों के बाद भी नहीं बंद हो रहे हैं तो इसकी वजह पेट में इंफेक्शन हो सकता है. इसकी वजह से आपको इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम (IBS) भी हो सकता है. ये इंफेक्शन, थायराइड डिसऑर्डर या किसी फूड एलर्जी की वजह से भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें -  9 अगस्त 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

पेट में सूजन- कुछ खाने या पीने के बाद अगर आपके पेट में सूजन हो जाती है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें. पेट के अंदर की कोशिकाओं के बढ़ जाने, इंफेक्शन या हर्निया जैसी स्थितियों में भोजन और तरल पदार्थ आपकी आंतों के माध्यम से शरीर में नहीं पहुंचते हैं.

इसकी वजह से पेट में सूजन, और गैस पास करने में परेशानी हो सकती है. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

खून की उल्टी- अगर आपकी उल्टी में खून आता है तो सावधान हो जाएं. इसका मतलब हो सकता है कि आपको अल्सर हो. इसमें पेट या ऊपरी आंत में एक घाव हो जाता है जिसकी वजह से उल्टी में खून आता है.

ऐसी स्थिति में आपको सीने में जलन, या दर्द महसूस हो सकता है. आमतौर पर ये लक्षण दवा लेने के बाद ठीक हो जाते हैं लेकिन आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़ें -  पात्रा चॉल मामला: संजय राउत 22 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में

नाभि में दर्द- अगर आपकी नाभि में दर्द रहता है तो ये यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का संकेत हो सकता है. ये दिक्कत बच्चों को अक्सर होती है.

इसमें पेट में दर्द और दबाव जैसा महसूस होता है. इसके अलावा बुखार या पेशाब करते समय जलन भी महसूस हो सकती है. ये एपेंडिक्स की शुरूआत भी हो सकती है.

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द- पेट के ऊपरी हिस्से में अचानक और तेज दर्द गॉलब्लेडर अटैक का लक्षण हो सकता है.

ये तब होता है, जब पित्त की पथरी (Gallbladder stone) की वजह से आपकी पित्त नलिकाओं में रुकावट आने लगती है. इसकी वजह से आपको कंधों में दर्द, मितली या उल्टी भी महसूस हो सकती है.

पेट के निचले हिस्से में दर्द- पेट के निचले हिस्से में दाहिनी तरफ अचानक तेज दर्द होना एपेंडिसाइटिस का प्रमुख लक्षण है. ये दर्द अक्सर नाभि के पास से शुरू होता है और पेट में दाईं तरफ बढ़ने लगता है. इसका दर्द असहनीय होता है.

यह भी पढ़ें -  विदाई समारोह: सांसद ने उपराष्ट्रपति के बचपन की कहानी सुनाई तब वेंकैया नायडू के छलक आए आंसू, सदन हो गया भावुक

तेज भूख लगने पर पेट में दर्द- पेट का अल्सर एक खुले घाव की तरह होता है. तेज भूख लगने पर इस अल्सर की वजह से आपके पेट में जलन और दर्द हो सकता है.

यह दर्द आमतौर पर तब महसूस होता है, जब आपको भूख लगती है. ये दर्द आप पीठ और गर्दन में भी महसूस कर सकते हैं.

पेट भरा लगना- कम खाना खाने के बाद भी अगर आपको पेट हमेशा भरा हुआ लगता है तो ये सामान्य नहीं है. ये अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग  (Gastroesophageal reflux disease) की वजह से भी हो सकता है.

अगर आपको 10 साल से भी ज्यादा समय से डायबिटीज है तो आपको गैस्ट्रोपरेसिस की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से आपका पेट उतनी जल्दी खाली नहीं होता है जितनी जल्दी होना चाहिए. गंभीर स्थिति में ये पेट या ओवेरियन कैंसर का भी संकेत हो सकता है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,244FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

Bihar: 10 अगस्त को नीतीश कुमार लेंगे सीएम पद की शपथ

0
पटना| बुधवार 10 अगस्त शाम 2 बजे नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. तेजस्वी यादव होंगे डिप्टी सीएम. मंगलवार को बिहार के राज्यपाल...

यूजीसी-नेट के दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित, अब इस दिन से होगी...

0
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को स्थगित कर दिया गया है और अब यह 20 से 30 सितंबर के बीच...

हर घर तिरंगा’ अभियान: आईटीबीपी की महिला जवानों ने 17,000 फीट की ऊंचाई पर...

0
देश 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपल्क्षय में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. साथ में हर घर तिरंगा कैंपेन भी चलाया जा...

जाने-माने पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कर्टजन का सड़क दुर्घटना में निधन

0
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कर्टजन का मंगलवार को यहां के निकट रिवरडेल शहर में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया....

बिहार संकट: नीतीश कुमार ने पेश किया नई सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल को...

0
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. नीतीश अपनी पार्टी जेडीयू...

Bihar Crisis: नई सरकार में नीतीश ही होंगे सीएम, आरजेडी के पास डिप्टी सीएम...

0
बिहार में नीतीश कुमार ने बीजेपी से नाता तोड़कर आरजेडी के साथ सरकार बनाने की पहल की है, बताया जा रहा है कि ...

आरबीआई ने लगाया आठ सहकारी बैंकों पर जुर्माना, एक एनबीएफसी पर ठोकी तगड़ी...

0
रिजर्व बैंक ने नियमों का पालन करने में कोताही बरतने पर आठ सहकारी बैंकों (Co-operative Bank) और एक गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (NBFC) पर...

देहरादून में निकली तिरंगा रैली, सीएम धामी ने किया प्रतिभाग

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को गांधी पार्क देहरादून में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित रैली/प्रभात फेरी में प्रतिभाग किया. शिक्षा...

बिहार में टूटा एनडीए गठबंधन, अलग हुई जेडीयू और बीजेपी की राह

0
बिहार में जेडीयू और बीजेपी का गठबंधन टूट गया है. मंगलवार की सुबह से जारी सियासी हलचल के बीच किसी भी वक्त इस बात...

नोएडा के गालीबाज नेता श्रीकांत त्यागी गिरफ्तार, 3 मददगार भी अरेस्ट

0
नोएडा के गालीबाज नेता श्रीकांत त्यागी को पुलिस ने मेरठ के कंकरखेड़ा की श्रद्धापुरी से से गिरफ्तार कर लिया है. वहीं त्यागी के साथ...
%d bloggers like this: