काली मिर्च के ये 11 फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

काली मिर्च (Black pepper) भारत के प्रमुख मसालों में एक है. दुनिया भर के सभी देशों में इसका प्रयोग किया जाता है. खाने को स्वाद और महक देने के अलावा भी कई सेहतमंद फायदे है.

  1. सदियों से काली मिर्च का प्रयोग खांसी, जुकाम, बंद नाक, ठंडी लगने जैसी बीमारियों को सफलतापूर्वक ठीक करने में किया जाता रहा है. इसके लिए अदरक-काली मिर्च-तुलसी-शहद का काढ़ा पियें या फिर ये सब (अदरक-काली मिर्च-तुलसी) कूटकर चाय के साथ उबाल लें.
  2. – काली मिर्च पेट में गैस बनने की सम्भावना दूर करता है. सभी आयुर्वेदिक पाचक चूर्ण और गोली में काली मिर्च जरुर मिला होता है.
  3. काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपराइन तत्व भोजन पचाने में मदद करता है और पेट की कई बीमारियां ठीक करने में भी कारगर है. यह पेट में पाए जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव तेज करता है जिससे पाचन अच्छे से हो सके. पाचन सही हो तो पेट की अधिकतर बीमारियाँ होती ही नहीं.
  4. दांतों के दर्द में यह तुरंत फायदा पहुंचाता है. दंत रोग से बचाने में यह अच्छा काम करता है, इसीलिए आयुर्वेदिक दंत मंजन चूर्ण में काली मिर्च जरुर मिलाया जाता है.
  5. काली मिर्च के पाइपराइन नामक तत्व में गुण होते हैं जोकि टेंशन, डिप्रेशन दूर करते हैं. यह तंत्रिका तन्त्र को एक्टिव करता है और स्वस्थ रखता है.
  6. काली मिर्च विटिलिगो त्वचा रोग , चेहरे पर महीन लाइन, सिकुड़न और अन्य त्वचा रोग को ठीक करने में सहायक माना गया है.
  7. सर में रूसी की समस्या दूर करने के लिए 1 चम्मच पीसी काली मिर्च चूर्ण को दही में मिलाकर सर की त्वचा में लगायें. आधे घंटे लगे रहने के बाद पानी से धो दें. इसके अगले दिन बाल शैम्पू से धो दें.
  8. काली मिर्च से वजन कम करे –काली मिर्च मेटाबोलिज्म को तेज करता है. मेटाबोलिज्म तेज होने से फालतू मोटापा और कैलोरीज खत्म होती हैं. इसलिए अगर आप वजन घटाने के इच्छुक हैं तो काली मिर्च को आहार में जरुर शामिल दें.
  9. काली मिर्च में पाइपराइन नामक तत्व होता है जोकि कैंसर होने से बचाता है.
  10. काली मिर्च का तेल भी फायदेमंद होता है. बाजार में काली मिर्च एसेंशियल आयल मिलता है. इस तेल की प्रवृत्ति गर्म होती है. इस तेल की मालिश से रक्त संचार तेज होता है, जिससे आर्थराइटिस, गाउट, गठिया रोग में आराम मिलता है.
  11. काली मिर्च में विटामिन ए , विटामिन सी, एंटी-ओक्सिडेंट, फलेवोनोइडस पाए जाते हैं. काली मिर्च का एंटी बैक्टीरियल गुण सांस सम्बन्धी रोगों को भी दूर करता है.
  12. काली मिर्च में डाईयूरेटिक, डाईअफोरेटिक गुण पाए जाते हैं. इन गुणों की वजह से काली मिर्च शरीर के विषैले टोक्सिन तत्व, अनावश्यक यूरिक एसिड, बढ़ा हुआ नमक की मात्रा शरीर से बाहर करता है.
यह भी पढ़ें -  Ind W Vs EngW-3rd ODI: झूलन गोस्वामी की जीत से विदाई, इंग्लैंड का 3-0 से किया सफाया

काली मिर्च कैसे खाएं –

– वैसे तो लोग गरम मसाले में खड़ी काली मिर्च डालते हैं, लेकिन ताज़ी कुटी काली मिर्च खाना ज्यादा फायदेमंद होती है.

– ताज़ी कुटी काली मिर्च आमलेट, , सलाद, सूप, पास्ता, छाछ आदि में डालकर खाई जा सकती है. इससे स्वाद भी बढ़िया होगा और फायदे भी मिलेंगे.

यह भी पढ़ें -  अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने पर भी खड़ा हुआ संकट

– काली मिर्च का चूर्ण बनाने से अच्छा है कि जब भी आवश्यकता हो, तुरंत थोड़ा काली मिर्च कूट लें

Related Articles

Advertisement

Advertisement

Stay Connected

58,944FansLike
3,243FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 27-09-2022: आज वृश्चिक को कारोबार में मिलेंगे लाभ के अवसर, जानिए अन्य...

0
मेष-: मन परेशान हो सकता है. मानसिक शान्ति बनाये रखने के लिए प्रयास करें. परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. पिता का साथ...

27 सितम्बर 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 27 सितम्बर 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन: ऐसे करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें विधि और...

0
26 सितम्बर 2022 से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि के दौरान मां के 9 रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है....

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने ‘समूह ग’ की 23 परीक्षाओं के लिए अतिरिक्त परीक्षा...

0
उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से सोमवार को 'समूह ग' 23 परीक्षाओं के लिए...

सीएम धामी ने दिए मानसखण्ड कॉरिडोर के काम में तेजी लाने के निर्देश

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में लोक निर्माण विभाग, एनएच और बीआरओ के प्रदेश में निर्माणाधीन और प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा की. मुख्यमंत्री...

सीएम धामी का सख्त फैसला: उत्तराखंड में होटल, रिजॉर्ट और होमस्टे में अब नहीं...

0
उत्तराखंड की बेटी अंकिता भंडारी की हत्या के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक्टिव मोड में है. वहीं दूसरी ओर अंकिता भंडारी मर्डर केस...

मध्य रूस के एक स्कूल में जबरदस्त गोलीबारी, 13 लोगों की मौत-कई घायल

0
सोमवार को मध्य रूस के एक स्कूल में जबरदस्त गोलीबारी हुई, जिसमें कई छात्र घायल हुए. वहीं जिस शख्स ने फायरिंग की उसने खुद...

नंदा गौरा योजना की 80 हजार लाभार्थी बालिकाओं को सीएम धामी ने हस्तांतरित की...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मुख्य सेवक सदन, मुख्यमंत्री आवास, देहरादून में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में...

अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने पर भी खड़ा हुआ संकट

0
फिलहाल जैसे राजस्थान में सियासी माहौल बयां कर रहे हैं उससे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का भी संकट...

राजस्थान कांग्रेस में घमासान, अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले गहलोत-पायलट के गुट ने...

0
राजनीति के मैदान में भी उलटफेर होना आम हो चला है. अब पार्टी के विधायक या सांसद क्या अच्छा है, क्या बुरा, स्वयं फैसला...
%d bloggers like this: