कब, कहां और कैसे लगेगी कोरोना वैक्सीन? जानें हर सवाल का जवाब


नई दिल्ली| केंद्र द्वारा कोरोना वायरस की दो वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद सरकार ने रविवार को तीन हिस्सों वाला एक वीडियो ट्वीट किया. इस वीडियो में टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया गया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए वीडियो में एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने टीकाकरण कार्यक्रम की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जारी दी और कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर कई सारे अहम सवालों के जवाब दिए.

यहां पढ़िए कोरोना वैक्सीन को लेकर पूछे जाने वाले सवालों पर एम्स डायरेक्टर के जवाब-

कोरोना वायरस वैक्सीन का टीकाकरण कब शुरू होगा?
केंद्र सरकार द्वारा दो वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद जल्द ही टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो सकता है. कोविशील्ड और कोवॉक्सिन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है.

क्या सबको एक साथ वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा?
केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जाएगा. इसके बाद 50 साल से ऊपर के गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को टीका लगेगा. पहले और दूसरे चरण के बाद वैक्सीन की उपलब्धता को देखते हुए केंद्र सरकार फैसला लेगी.

क्या वैक्सीन का टीका लगवाना अनिवार्य है?
कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाना वालंटरी है. हालांकि कोरोना वायरस वैक्सीन का शेड्यूल पूरा लेने की सलाह दी जाती है.

कोरोना वायरस वैक्सीन के कितने डोज लेने होंगे और कितने दिन का गैप रहेगा?
वैक्सीन के दो डोज के बीच 28 दिन का अंतर रखने की आवश्यकता होती है. इसका ध्यान वैक्सीन का टीका लगवाने सभी को रखना होगा.

शरीर में एंटीबॉडी कब बनेगी?
कोरोना वायरस का दूसरा डोज लेने के दो हफ्ते बाद आमतौर पर शरीर में सुरक्षात्मक एंटीबॉडी विकसित हो जाती है.

कोरोना वायरस वैक्सीन का संभावित साइड इफेक्ट क्या है?
आम तौर पर वैक्सीन का साइड इफेक्ट हल्का बुखार और हल्का शरीर दर्द होता है. केंद्र ने राज्यों से वैक्सीन के साइड इफेक्ट से निपटने के लिए तैयारी करने को कहा है.

कई सारी उपलब्ध वैक्सीन में से टीकाकरण के लिए वैक्सीन का चुनाव कैसे हुआ?
ड्रग रेगुलेटर ने वैक्सीन के क्लिनिकल डाटा का परीक्षण किया और गहन अध्ययन के बाद कंपनी को आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई. मंजूरी प्राप्त वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी और सुरक्षित हैं. महत्वपूर्ण ये है कि किसी एक वैक्सीन का टीका लगवाने के बाद शेड्यूल पूरा किया जाए. एक व्यक्ति को टीका लगाने के लिए वैक्सीन आपस में बदली नहीं जा सकती.

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं टीका लगवा सकता हूं?
शुरुआती चरण में कोरोना वायरस वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाई जाएगी. योग्य उम्मीदवारों को मोबाइल पर मैसेज आएगा, जिसके जरिए उन्हें टीका सेंटर और समय की जानकारी दी जाएगी. ये पूरी प्रक्रिया रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की बाधा न आए इसलिए अपनाई जाएगी.

क्या बिना रजिस्ट्रेशन के टीका लगवा सकते हैं?
नहीं, टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है.

वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी?
कोरोना वायरस वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के टाइम ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पैन कार्ड, पासबुक, पासपोर्ट, सर्विस आईडी कार्ड या वोटर कार्ड दिखाना पड़ सकता है.

अगर मेरे पास फोटो पहचान पत्र ना हो?
टीका लगवाने व्यक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के टाइम फोटो आईडी प्रस्तुत करना जरूरी होगा.

क्या टीकाकरण पूरा होने तक मुझे अपडेट मिलता रहेगा?
जी हां, कोरोना वायरस टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको हर जानकारी मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा मिलती रहेगी. जैसे कब दूसरा टीका दिया जाएगा और किस तरह से आपको क्यूआर कोड आधारित सर्टिफिकेट मिलेगा.

क्या एक कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति टीका लगवा सकता है?
जो लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं, उनसे टीकाकरण सेंटर पर संक्रमण फैलने का खतरा है. साथ ही अभी ये नहीं पता कि ऐसी स्थिति में वैक्सीन कितनी प्रभावी होगी. इस वजह से वायरस पॉजिटिव व्यक्ति को कम से कम 14 दिन इंतजार करना चाहिए ताकि उसके शरीर से कोरोना वायरस के लक्षण समाप्त हो जाएं.

कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है?

जी हां, सलाह ये है कि कोरोना वायरस वैक्सीन का शेड्यूल पूरा करें, बिना इस बात की परवाह किए बिना कि आप कोरोना वायरस पॉजिटिव रहे हैं. वैक्सीन का टीका लेने से आपको बेहतर प्रतिरक्षा तंत्र विकसित करने में मदद मिलेगी.

कैंसर, शुगर और हाइपरटेंशन की दवाएं खा रहे लोग वैक्सीन का टीका लगवा सकते हैं?
जी हां, गंभीर बीमारियों वाले मरीजों के लिए वैक्सीन का टीका लगवाना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये लोग हाईरिस्क ग्रुप में आते हैं. ये जानना बहुत जरूरी है कि दवाएं खाने से वैक्सीन के प्रभावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

ऐसी कोई सलाह जिसका टीकाकरण सेंटर पर पालन किया जाना चाहिए?
हां, वैक्सीन लगवाने वाले लोगों से गुजारिश रहेगी कि टीका लगने के बाद आधे से एक घंटे तक आराम करें. अगर कोई परेशानी महसूस होती है, तो तुरंत नजदीकी प्रशासन को सूचित करें, ताकि वे आपकी मदद कर सकें.

क्या इतनी जल्दी विकसित और टेस्ट की गई वैक्सीन सुरक्षित होगी?
भारत में वैक्सीन को मंजूरी तब दी गई है, जब ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इसके सुरक्षित और प्रभावी होने के डाटा का अध्ययन कर लिया. वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल का पालन किया गया है.

यह भी पढ़ें -  उपराष्ट्रपति चुनाव की काउंटिंग शुरू: एनडीए उम्मीदवार धनखड़ की जीत तय, भाजपा खेमे में जश्न शुरू, अल्वा विपक्ष को नहीं कर सकीं एकजुट

साभार-न्यूज़ 18

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,241FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

8 अगस्त 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 8 अगस्त 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

IND vs WI, 5th T20I: टीम इंडिया ने पांचवें टी20 में भी वेस्टइंडीज को...

0
रविवार को फ्लोरिडा में विंडीज के खिलाफ खत्म हुयी पांच टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को...

सीएम धामी ने पीएम मोदी अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की बैठक में किया...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की शासी परिषद की 7 वीं बैठक...

देहरादून: मसूरी में रोडवेज बस अनियंत्रित होकर पलटी, यात्रियों ने खिड़कियों से कूदकर बचाई...

0
देहरादून|.... रविवार दोपहर मसूरी लाइब्रेरी मार्ग पर आईटीबीपी गेट के पास एक दर्दनाक हादसा हो गया. यहां एक यात्रियों से भरी रोडवेज बस अनियंत्रित...

CWG 2022: निकहत जरीन ने जड़ा गोल्डन पंच, भारत को दिलाया 17वां गोल्ड

0
वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. 26 वर्षीय निकहत इसी साल मई में वर्ल्ड...

CWG 2022: 16 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता मेडल, शूटआउट में...

0
भारतीय महिला हॉकी टीम ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games) में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. भारत ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले...

मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू को कोर्ट ने जारी किया नोटिस, पढ़े पूरा मामला

0
चंडीगढ़ की एक अदालत ने अभिनेत्री उपासना सिंह द्वारा फिल्म प्रमोशन विवाद से जुड़े दायर एक मामले में मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू को...

एनआईए की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली के बाटला हाउस से दबोचा आईएसआईएस का एक्टिव मेंबर

0
स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दिल्ली में तलाशी अभियान चलाया और आईएसआईएस मॉड्यूल मामले की गतिविधियों में कथित रूप से...

CWG 2022: CWG 2022: दक्षिण अफ्रीका को मात देकर फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष...

0
बर्मिंघम|.... भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 3-2 के अंतर से मात देकर फाइनल में...

सांप्रदायिक तनाव के बाद मणिपुर के कई जिलों में 5 दिन के लिए इंटरनेट...

0
सांप्रदायिक तनाव के बाद मणिपुर सरकार ने राज्य में कई जिलों में इंटरनेट सेवा 5 दिनों के लिए बंद कर दी है. राज्य सरकार...
%d bloggers like this: