केंद्र सरकार ने की टीकों की खरीद के लिए अपनी नई नीति की घोषणा, कीमतों में हो सकता है बदलाव

कोरोना टीकों की खरीद के लिए केंद्र सरकार ने अपनी नई नीति की घोषणा की है. खरीद की इस नई नीति के बाद समझा जा रहा है कि सरकार भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से टीकों की कीमत पर नए सिरे से बात कर सकती है.

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘नई व्यवस्था के तहत प्रत्येक टीके की कीमत पर फैसला अभी होना है.’ अभी सरकार इन दोनों कंपनियों से टीके की एक डोज 150 रुपए में खरीद रही है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले पर प्रतिक्रिया देने के लिए वित्त मंत्रालय, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के अधिकारी उपलब्ध नहीं हो सके.

यह भी पढ़ें -  विपिन रावत प्रकरण में सीएम धामी के आदेश पर चौकी इंचार्ज सस्पेंड

इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार 75 प्रतिशत टीके की डोज वैक्सीन निर्माता कंपनियों से खरीदेगी. इसमें 25 प्रतिशत राज्यों का कोटा भी शामिल है. पीएम ने कहा कि केंद्र राज्यों को मुफ्त में टीका उपलब्ध कराएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने से 21 जून से 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को मुफ्त टीका लग सकेगा. इससे राजस्व पर 15,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें -  जानें 2023 के लिए बाबा वेंगा की चौंकाने वाली भविष्यवाणियां

गत जनवरी में सरकार ने जब टीकाकरण अभियान शुरू किया उसे समय उसने कोविशील्ड के 11 मिलियन डोज और कोवाक्सिन के करीब 5.5 मिलियन डोज खरीदे थे. सरकार ने कोविशील्ड की प्रत्येक डोज के लिए 200 रुपए (टैक्स छोड़कर) और कोवाक्सिन की प्रत्येक खुराक के लिए 206 रुपए (टैक्स छोड़कर) का भुगतान किया. हालांकि बाद में बातचीत के बाद टीके की कीमत प्रति डोज 150 रुपए तय की गई.

अप्रैल के महीने तक प्राइवेट अस्पताल सरकार के जरिए वैक्सीन खरीद रहे थे. सरकार ने कोविशील्ड और कोवाक्सिन दोनों टीकों की कीमत 250 रुपए पर तय कर दी थी. अप्रैल में ही टीका निर्माता कंपनियों को अपनी वैक्सीन की कीमत तय करने की इजाजत दी गई. शुरुआत में एसआईआई और भारत बायोटेक ने राज्य सरकारों के लिए अपने टीके की कीमत 400 और 600 रुपए और निजी अस्पतालों के लिए 600 और 1200 रुपए तय की.

यह भी पढ़ें -  नौसेना दिवस: 'मैरीटाइम इनफार्मेशन चार्ट' का लोकार्पण, राज्यपाल और सीएम धामी हुए शामिल

सरकार ने मंगलवार को निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन की अधिकतम कीमत तय कर दी. इस नई कीमत में 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये का सेवा शुल्‍क शामिल है. कोविशील्‍ड की एक डोज अब निजी अस्‍पतालों में 780 रुपये में, कोवाक्सिन की एक डोज 1410 रुपये में और स्‍पूतनिक V के एक डोज की कीमत 1,145 रुपये में मिलेगी. तीनों टीकों में कोवाक्सिन की कीमत सबसे ज्यादा है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,251FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

उत्तराखंड: रेल का सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, 3 महीने के...

0
देहरादून| मौसम बदलते ही मैदानी इलाकों में कोहरे का असर दिखने लगा है. सुबह की शुरुआत हल्की धुंध के साथ हो रही है. घने...

बड़ी ख़बर: रामनगर में 26 साल के युवक की हत्या, पुलिस चौकी के पीछे...

0
उत्तराखंड के रामनगर से एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। जहां युवक की हत्या से सनसनी फैल गई है। बता दे कि...

गूगल की सर्जिकल स्ट्राइक, हजारों यूट्यूब चैनल किए बंद

0
वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर आप भी वीडियो देखना पसंद करते हैं तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने...

हरिद्वार में पिटबुल डाग का आतंक, नौ साल के बच्‍चे पर किया जानलेवा हमला

0
एक बार फिर ख़तरनाक पिटबुल डाग के आतंक का मामला सामने आया है। यह घटना हरिद्वार के कनखल की मिश्रा गार्डन कालोनी की है...

ताजमहल निर्माण पर याचिका की सुनवाई से सुप्रीमकोर्ट का इंकार, कहा-किसी इमारत की...

0
ताजमहल के निर्माण के बारे में अब तक गलत जानकारी दिए जाने का दावा करने वाली याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने मना...

JNU मामले पर बोले हरियाणा के गृहमंत्री, ऐसी सोच देश के लिए है घातक

0
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी कैंपस की इमारतों पर लिखे गए ब्राह्मण विरोधी नारों को देखते ही देश में आक्रोश का मौहोल है। इतना ही नहीं...

क्या एग्जिट पोल सनसनी हैं या वाकई होते हैं विश्वसनीय, क्या होती है इसकी...

0
हिमाचल प्रदेश और गुजरात में 05 दिसंबर को शाम 06 बजे के बाद जब चुनाव आयोग मतदान खत्म करने की घोषणा के साथ वोटिंग...

बड़ी ख़बर: चमोली में वाहन दुर्घटना, दो की मौत, तीन घायल

0
उत्‍तराखंड में चमोली जिले के गोपेश्वर घिंघराण मोटर मार्ग पर रविवार देर रात एक बड़ा हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि यह...

देहरादून: पूर्व सीएम हरीश रावत का बड़ा बयान, ‘पाक कमजोर स्थिति में-पीओके वापस लेने...

0
देहरादून| उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि मौजूदा समय में पाकिस्तान कमजोर स्थिति में है तो ऐसे में हम पीओके (PoK)...

गुजरात चुनाव त्रिकोणीय होने से हुआ दिलचस्प, पाटीदारों के हाथ में है सत्ता की...

0
अहमदाबाद| गुजरात में एक बार फिर सभी की निगाहें कम संख्या वाले पर प्रभावशाली पाटीदार (पटेल) समुदाय पर टिकी हुई हैं. इस समुदाए ने...
%d bloggers like this: