पीएम मोदी के जन्मदिन पर सीएम रावत ने दी बधाई

सीएम रावत ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन की हार्दिक बधाई दी है. सीएम ने पीएम मोदी को दृढ़ इच्छाशक्ति एवं विशाल व्यक्तित्व का धनी, कुशल प्रशासक एवं प्रभावी कार्यसाधक बताया है. सीएम ने कहा कि दुनिया में आज भारत की जो छवि एवं पहचान बनी है उसका पूरा श्रेय मोदी जी के करिश्माई व्यक्तित्व को जाता है.

उनके नेतृत्व मे भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का सपना भी साकार हो रहा है.सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की भगवान केदारनाथ के प्रति गहरी श्रद्धा एवं आस्था है.

केदारनाथ का पुनर्निर्माण कर उसे विश्वस्तरीय धार्मिक स्थल बनाने का उनका सपना साकार हो रहा है.सीएम ने कहा कि मोदी जी शतायु हो यह हम सब देशवासियों की कामना है.सीएम ने भगवान बद्री विशाल तथा केदारनाथ जी से मोदी जी के दीर्घ जीवन की कामना की है.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड में विकास के नये आयाम स्थापित हुए हैं.

केंद्र सरकार द्वारा लगभग एक लाख करोड़ रूपए की विभिन्न परियोजनाएं प्रदेश के लिए स्वीकृत हुई हैं.इनमें बहुत सी योजनाओं पर तेजी से काम भी चल रहा है.

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, चारधाम सड़क परियोजना ऑल वेदर रोड़, केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण, भारतमाला परियोजना, जमरानी बहुउद्देशीय परियोजना, नमामि गंगे, देहरादून स्मार्ट सिटी आदि प्रमुख हैं.इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार भी व्यक्त किया है.

उन्होंने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल और ऑल वेदर रोड़ पहाड़ के लिए लाइफ लाइन साबित होगी.यहां आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और बड़े पैमाने पर आजीविका के संसाधन विकसित होंगे.

प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में टिहरी लेक डेवलपमेंट के लिए केंद्र सरकार ने 1200 करोड़ रूपए, समेकित सहकारी विकास परियोजना के लिए 3340 करोड़ रूपए और स्मार्ट दून के लिए केंद्र ने 1400 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि तराई भाबर की लाइफ-लाइन जमरानी बहुउद्देशीय परियोजना को न केवल पर्यावरणीय स्वीकृति मिल गई है, बल्कि केंद्र ने इसके लिए 2584 करोड़ रूपए की सैद्धांतिक स्वीकृति भी दे दी है.

उड़ान योजना में देहरादून, देश के दर्जनों शहरों से एयर कनेक्टिविटी से जुड़ चुका है.नमामि गंगे में 15 प्राथमिकता के शहरों में नए एस.टी.पी. निर्माण किया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि सुमाड़ी में एन.आई.टी. के स्थायी कैम्पस, देहरादून में कोस्ट गार्ड भर्ती सेंटर व रानीपोखरी में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया जा चुका है.डोईवाला में सीपेट शुरू किया जा चुका है जिसमें सौ फीसदी प्लेसमेंट दिया जा रहा है.

अल्मोड़ा में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन नेचुरल फाईबर की स्थापना की जा रही है.देहरादून में देश के पहले ड्रोन एप्लीकेशन प्रशिक्षण केंद्र एवं अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की गई है.

सीएम ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के विरूद्ध मानवता की लड़ाई चल रही है.कोरोना को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारों द्वारा यथा संभव प्रयास किये जा रहे हैं.इसके लिए प्रधानमंत्री जी ने 20 लाख करोड़ का पैकेज भी दिया है.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में देश हित के हर वो काम मुमकिन हुए जो पहले सम्भव नहीं लगते थे. प्रधानमंत्री की दृढ़ संकल्प शक्ति का ही परिणाम है कि जम्मू कश्मीर को धारा 370 एवं 35ए से आजादी मिली, जम्मू कश्मीर के लोग देश की मुख्यधारा से जुड़कर विकास की नई इबारत लिख रहे हैं.

देश के करोड़ो लोगों की आस्था के अनुरूप अयोध्या में राम के भव्य मन्दिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा किया गया है.प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देशहित में ऐसे ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं जिनके बारे में पहले कोई सोच भी नहीं सकता था.

Related Articles

Latest Articles

राशिफल 25-05-2024: आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की विशेष कृपा, पढ़ें मेष...

0
मेष-: आज मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी. निवेश के नए अवसर मिलेंगे. व्यापार में विस्तार होगा. धन लाभ के नए अवसर...

25 मई 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 मई 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

योगी सरकार का बड़ा फैसला! मैरिज सर्टिफिकेट बनवाते समय देना होगा दहेज का पूरा...

0
यूपी की योगी सरकार ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है. नए फैसले के अनुसार यूपी में अब मैरिज सर्टिफिकेट बनवाते समय...

अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें अधिकारी, चारधाम यात्रा में लापरवाही पाए जाने पर होगी...

0
शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड सदन, नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से चारधाम यात्रा की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि...

लैला खान के कातिल ‘पिता’ परवेज को सजा-ए-मौत, 13 साल बाद आया फैसला

0
देश का आर्थिक राजधानी मुंबई से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां मुंबई की सेशन कोर्ट ने अभिनेत्री लैला खान हत्या मामले में...

टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने 6.80 लाख संदिग्ध नंबर्स को किया चिंहित, 60 दिन के अंदर...

0
देश में जितने भी डिजिटली फ्रॅाड होते हैं सबके पीछे फर्जी नंबर्स की सूची सामने आती है. जिसे गंभीरता से लेते हुए टेलीकॅाम डिपार्टमेंट...

आजम खान के लिए राहत भरी खबर, सात साल की सजा पर रोक

0
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान एंड फैमिली के लिए राहत भरी खबर है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने...

केरल में सबसे ज्यादा बेकारी.. जानें देशभर में क्या है बेरोजगारी के नए आंकड़े

0
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MOSPI) द्वारा जारी पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) में देशभर के विभिन्न हिस्सों में बेरोजगारी दर के चौंकाने वाले...

टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले अमेरिका ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को हराकर दर्ज...

0
अमेरिका|.... टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने में अब सिर्फ एक हफ्ते का समय बचा है. टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले अमेरिका ने...

केदारनाथ धाम में टला बड़ा हादसा, हेलीकॉप्टर की इंमरजेंसी लैंडिंग

0
देहरादून| उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा जारी है. लाखों श्रद्धालु अबतक दर्शन कर चुके हैं और लाखों श्रद्धालु धीरे-धीरे धामों पर दर्शन करने...