IPL2021-CSK Vs KKR: आईपीएल-14 : रसल, कमिंस की विस्फोटक पारी के बावजूद हारी कोलकाता

मुंबई| बुधवार को पैट कमिंस (नाबाद 66) और आंद्रे रसल (54) की तूफानी पारियों के बावजूद कोलकाता नाइट राइडर्स को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 15वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 18 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा.

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 220 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर कोलकाता को 19.1 ओवरों में 202 रनों पर आलआउट कर दिया. कोलकाता को 2012 के बाद से इस मैदान पर अब तक एक भी जीत नहीं मिली है.

चेन्नई की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके छह अंक हो गए हैं तथा वह तालिका में पहले नंबर पर पहुंच गई है. कोलकाता को चार मैचों में तीसरी हार झेलनी पड़ी है. टीम दो अंक है और वह छठे नंबर पर है.

चेन्नई से मिले 221 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरूआत बेहद खराब रही और टीम ने 31 रन के अंदर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए. इन पांच विकेटों में शुभमन गिल (0), नीतीश राणा (9), राहुल त्रिपाठी (8), कप्तान इयोन मोर्गन (7) और सुनील नारायण (4) के विकेट शामिल थे.

हालांकि इसके बाद आंद्रे रसल (54) और आईपीएल में अपना 200वां मैच खेल रहे दिनेश कार्तिक (40) ने छठे विकेट के लिए 39 गेंदों पर 81 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी करके चेन्नई के कैम्प में बेचैनी पैदा कर दी. ऐसा लग रहा था कि रसल कोलकाता को जीत की दहलीज तक पहुंचा कर ही दम लेंगे, लेकिन तभी धोनी ने गेंद सैम करन को थमाई. और करन ने रसल को बोल्ड करके चेन्नई को वापस मैच में ला दिया.

रसल ने 22 गेंदों पर तीन चौके और छह छक्के लगाए. उनके आउट होने के बाद कमिंस ने 16वें ओवर में करन के ओवर में 30 रन बटोरकर मैच को फिर से जीवित कर दिया. उन्होंने इस ओवर में चार छक्के और एक चौका लगाया.

कोलकता को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 45 रन बनाने थे और कमिंस ने वरुण चक्रवर्ती (0) के साथ नौवें विकेट के लिए 16 गेंदों पर 24 रनों की साझेदारी करके मैच को और करीब लेकर गए. कोलकाता को अंतिम ओवर में 20 रन बनाने थे और उसे चमत्कार की जरूरत थी. लेकिन दो रन लेने के प्रयास में प्रसिद्ध कृष्णा (0) रन आउट हो गए और कोलकाता को 18 रन से करीबी हार का सामना पड़ा.

चेन्नई के लिए तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने चार ओवर में 29 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए. उनके अलावा लुंगी एनगिडी ने दो और सैम करन ने एक विकेट लिया.

इससे पहले, फॉफ डुप्लेसिस और ऋतुराज गायकवाड़ के अर्धशतकों की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 220 रन का विशाल स्कोर बनाया.

टीम को ऋतुराज गायकवाड़ (64) और फाफ डुप्लेसिस (नाबाद 95) ने पहले विकेट के लिए 77 गेंदों पर 115 रनों की शतकीय साझेदारी की.

लंबी होती जा रही इस साझेदारी को वरुण चक्रवर्ती ने गायकवाड़ को पैट क?मिंस के हाथों कैच कराकर तोड़ा. गायकवाड़ ने 42 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए. उनके आउट होने के बाद डुप्लेसिस ने मोईन अली (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 गेंदों पर 50 रनों की साझेदारी की.

मोईन को सुनील नारायण ने स्टंपिंग कराया. मोईन ने 12 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. उनके आउट होने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (17) और डुप्लेसिस ने तीसरे विकेट के लिए 19 गेंदों पर 36 रनों की साझेदारी करके टीम को 220 रनों तक पहुंचाया. चेन्नई ने अंतिम पांच ओवरों में 76 रन बनाए. चेन्नई का कोलकाता के खिलाफ यह सर्वोच्च स्कोर है.

डुप्लेसिस ने 60 गेंदों पर नौ चौके और चार छक्के लगाए. धोनी ने आठ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. रवींद्र जडेजा ने एक गेंद पर नाबाद छह रन बनाए.

कोलकाता के लिए सुनील नारायण, आंद्र रसैल और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक सफलता मिली.


Related Articles

Latest Articles

अरविंद केजरीवाल को राहत नहीं, 03 जुलाई तक बढ़ी हिरासत

0
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अभी तिहाड़ जेल में ही रहना होगा. दिल्ली राउज एवेन्यू अदालत से केजरीवाल को राहत नहीं दी है....

राजधानी देहरादून में तेज हवाओं के साथ बारिश की बौछार, गर्मी से मिली...

0
राजधानी देहरादून में जून कि भारी गर्मी के बाद आज मौसम ने करवट ली हैं, कुछ देर तेज हवाओ के बाद बारिश ने लोगों...

दिल्ली: आतिशी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, बोली-हक का पानी नहीं मिला तो...

0
दिल्ली में पानी की भारी किल्लत ने सभी क्षेत्रों में अशांति फैला दी है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए, दिल्ली की जल...

किरण चौधरी और बेटी श्रुति ने थामा बीजेपी का दामन

0
हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले ही सियासी हलचलें तेज हो गई हैं. लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद अब बीजेपी...

रुद्रप्रयाग में हुए हादसे से अब उत्तरकाशी में रात 10 से सुबह 4 बजे...

0
उत्तरकाशी में पुलिस प्रशासन ने आगामी मानसून सीजन में चारधाम यात्रा को सुरक्षित और सरल बनाने के उद्देश्य से रात 10 बजे से सुबह...

‘अमेजन’ ने अपने नाम को ज्यादा ही ले लिया सीरियसली, सामान के साथ फ्री...

0
अमेजन का नाम आते ही सबसे पहले आपके दिमाग में शॉपिंग वेबसाइट आती होगी. अमेजन दरअसल, एक बड़ा जंगल है. जेफ बेजोस ने अपनी...

गर्मी के साथ महंगाई की मार: 100 रुपये किलो हरी मिर्च, धनिया 200 के...

0
भीषण गर्मी का प्रभाव अब सब्जियों की कीमतों पर भी साफ दिखाई देने लगा है। पिछले 10 दिनों में कई सब्जियों के दामों में...

पीएम मोदी ने नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन, 17 देशों से...

0
पीएम नरेंद्र मोदी ने आज (19 जून) बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन कर दिया है. उद्घाटन कार्यक्रम में...

शेयर बाजार में नए रिकॉर्ड जारी: सेंसेक्स 135 अंक बढ़ा, निफ्टी 23600 के करीब

0
बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में वैश्विक बाजार की बढ़त का सकारात्मक प्रभाव देखा गया, जिसके चलते प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी ने...

गंगोत्री धाम में खीर खाने के बाद मंदिर समिति के अध्यक्ष समेत आठ लोग...

0
गंगोत्री धाम में खीर खाने के बाद मंदिर समिति के अध्यक्ष सहित आठ लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो गए। इन सभी को तुरंत...