मालाबार नौसेना अभ्यास: नौसेना अभ्यास में विक्रमादित्य के साथ होगा अमेरिका का सबसे ताकतवर युद्धपोत ‘निमित्ज़’

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच चल रहे भारी तनाव के बीच भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया मालाबार नौसेना अभ्यास के दूसरे चरण में पहुंच गए हैं.

इस युद्धाभ्यास में अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस निमित्ज़ और भारतीय नौसेना के सबसे ताकतवर युद्धपोत विक्रमादित्य के साथ ऑस्ट्रेलियाई और जापानी नौसेना के दो विध्वंसक पोत हिस्सा ले रहे हैं. बता दें कि मालाबार नौसेना अभ्यास का पहला चरण बंगाल की खाड़ी के विशाखापट्टनम में शुरू हुआ था.

बता दें कि भारत के विक्रमादित्य में मिग 29 प्लेन मौजूद हैं, जबकि निमित्ज पर F-18 फाइटर प्लेन मौजूद है. बता दें कि भारत के साथ अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया क्वाड सदस्य हैं.

इस युद्धाभ्यास से सेना को दुश्मनों के खिलाफ युद्धनीति बनाने में मदद मिलेगी. इस युद्धाभ्यास के जरिए सभी चार देशों की नौसेनाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.

अभी तक की जानकारी के मुताबिक युद्धाभ्यास में 70 विदेशी युद्धपोतों के पहुंचने की खबर है. शीर्ष नौसैनिक कमांडरों के अनुसार, भारतीय नौसेना पूरी तरह से पूर्वी और पश्चिमी समुद्र तट पर तैनात है और यदि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में स्थिति पहले से और खराब हो जाती है तो किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

विश्लेषकों का कहना है कि यह स्पष्ट है कि क्वाड सदस्य किसी भी स्थिति में एक दूसरे की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और दक्षिण चीन सागर की किसी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

बता दें कि अभ्यास में पनडुब्बी रोधी और हवाई युद्ध रोधी अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ ही हथियारों से फायरिंग का भी अभ्यास किया जाएगा.

मालाबार नौसेना अभ्यास 1992 में भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के बीच हिंद महासागर में एक द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू हुआ था. इसके बाद साल 2015 में जापान इसका स्थायी सदस्य बन गया.

मालाबार नौसेना अभ्यास के ​जरिए भारतीय नौसेना दुश्मन देशों को अपनी ताकत का एहसास कराएगा. इस अभ्यास में भारतीय नौसेना रणविजय, युद्ध पोत शिवालिक, समुद्र तटीय गश्ती नौका सुकन्या, जहाजों के बेड़े को सहायता पहुंचाने वाले पोत शक्ति और पनडुब्बी सिंधुराज को शामिल करेगी.

चीन और भारत के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए अमेरिका सुरक्षा के तौर पर क्वाड का समर्थन कर रहा है.

Related Articles

विज्ञापन

Latest Articles

लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर आया बड़ा अपडेट! 13 मार्च के बाद होगा...

0
लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कब हो सकता है इसको लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के...

उत्तराखंड: सहायक लेखाकार के 67 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी, सीएम धामी ने...

0
मुख्यमंत्री आवास परिसर में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लोक सेवा आयोग के माध्यम से कृषि विभाग के...

Ranchi Test 1 Day: अंतिम सत्र का खेल शुरू, सिराज ने बेन फॉक्स को...

0
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, रांची में खेला जा रहा है....

रांची टेस्ट: इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ने रची इतिहास, ऐसे करने वाले बने पहले...

0
इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने कमाल की शुरुआत की है. पहले सेशन में भारत ने 5...

राहुल गांधी को बड़ा झटका, झारखंड हाईकोर्ट ने खारिज ये याचिका

0
रांची| झारखंड हाईकोर्ट से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है. 2018 में तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ टिप्पणी मामले...

हल्द्वानी हिंसा: नैनीताल पुलिस का बड़ा एक्शन! पैसे बांटने वाले एनजीओ का अकाउंट-रजिस्ट्रेशन नंबर...

0
हल्द्वानी में बनभूलपुरा में नोटों की गड्डियां बांटने के वीडियो वायरल होने के बाद अब नैनीताल पुलिस ने पैसे बांटने वाले इस वीडियो की...

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन, 86 साल की उम्र में ली...

0
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का दिल का दौरा पड़ने के दो दिन बाद आज मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया....

बहुत ही भाग्यशाली और प्रभावशाली लोगों के हाथों में होती है ये अद्भुत चिन्ह...

0
जीवन में हस्त रेखा का विशेष महत्व है और जिसके हाथ में y का निशान है वह जीवन में बहुत ही भाग्यशाली होता है....

राशिफल 23-02-2024: आज का दिन इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़े अपना...

0
मेष-:अपने लिए जीवनसाथी को खोज रहे लोगों के मन में किसी को लेकर आकर्षण की भावना आ सकती हैं जिससे आप उसे अपना दिल...

शनि की बृहस्पति साथ युति से किस तरह के मिलते हैं फल, जानिए

0
जन्म कुंडली में बृहस्पति और शनि किसी भी भाव में एक साथ बैठे हैं, व्यक्ति समय से पहले परिपक्व और जिम्मेदार हो जाता है....