टी20 विश्व कप 2022: आईसीसी ने जारी किया पूरा शेड्यूल, जानिए टीम इंडिया से जुड़ी पूरी जानकारी

इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप का पूरा शेड्यूल जारी हो गया है. टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक चलेगा. पहले 6 दिन यानी 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक टूर्नामेंट के पहले दौर के मुकाबले खेले जाएंगे.

इसमें वर्ल्ड चैम्पियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज को क्वालिफायर टीमों से भिड़ना होगा. उसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर 12 के मुकाबले शुरू होंगे. सुपर 12 का पहला मुकाबला ही 2021 की दो फाइनलिस्ट टीमों ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होगा.

वहीं, भारत का सुपर-12 स्टेज का पहला मैच पाकिस्तान से होगा. यह हाई वोल्टेज मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. दोनों टीमें वर्ल्ड कप में पहली बार इस मैदान पर भिड़ेंगी.

टी20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में अभी इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीम है. वहीं ग्रुप- 2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश है.

यह भी पढ़ें -  ऑस्ट्रेलिया: कैनबरा हवाई अड्डे पर गोलीबारी की घटना, एक शख्स हिरासत में

इन 8 टीमों के अलावा 4 और टीमें पहले दौर के नतीजे के बाद सुपर-12 राउंड में पहुंचेंगी. सुपर-12 राउंड के मैच 6 नवंबर को खत्म होंगे. भारत के सभी मुकाबले मेलबर्न, सिडनी, पर्थ और एडिलेड में खेले जाएंगे. भारतीय टीम सुपर 12 तक ब्रिसबेन में कोई मैच नहीं खेलेगी.

ऐसा है भारत का पूरा शेड्यूल
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेलेगा. दूसरा मैच फर्स्ट राउंड के ग्रुप-ए की रनरअप टीम से 27 अक्टूबर को सिडनी में होगा. 30 अक्टूबर को टीम इंडिया तीसरा मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से पर्थ में खेलेगी. वहीं, 2 नवंबर को अपने चौथे मैच में एडिलेड में बांग्लादेश से उसकी टक्कर होगी. जबकि सुपर 12 का अपना आखिरी मैच भारत 6 नवंबर को ग्रुप-बी की रनर अप टीम के साथ मेलबर्न में खेलेगा.

यह भी पढ़ें -  आपने कभी चखा है 'भूत जोलकिया' मिर्च का स्वाद, जानिए भारत की 5 प्रचलित मिर्चियों के बारे में

भारत ने सीधे सुपर-12 के लिए क्वालिफाई किया
गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूजीलैंड के साथ इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने आईसीसी रैंकिंग के आधार पर आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 चरण में सीधे एंट्री हासिल की है.

भारत ने पाकिस्तान को टी20 विश्व कप में 5 बार हराया
पिछले साल यूएई और ओमान में भारत की मेजबानी में हुए टी20 विश्व कप में भी भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें एक ही ग्रुप में थीं और दोनों पहले मैच में भिड़ीं थीं. 2022 में भी ऐसा ही होगा. तब पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था. यह पहला मौका था जब किसी भी विश्व कप (टी20 और वनडे) में भारत को पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी थी. हालांकि, टी20 विश्व कप में अभी भी पाकिस्तान के खिलाफ पलड़ा भारत का ही भारी है. भारत और पाकिस्तान के बीच 6 मुकाबले हुए हैं. इसमें से 5 में भारत जीता है.

यह भी पढ़ें -  राशिफल 15-08-2022: स्वतंत्रता दिवस के दिन क्या कहते है आपके सितारे, जानिए

भारत ने 2007 के विश्व कप में पाकिस्तान को 2 बार हराया था. पहले लीग स्टेज और फिर फाइनल में. इसके बाद 2012, 2014 और 2016 में पाकिस्तान को शिकस्त दी. हालांकि, पिछले साल जरूर उसे पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,242FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

पंतनगर विश्वविद्यालय को मिला नया कुलपति, डॉ. मनमोहन सिंह चौहान बने Vice Chancellor

0
नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट करनाल, हरियाणा के निदेशक डॉक्टर मनमोहन सिंह चौहान को गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि पंतनगर का नया कुलपति...

म्यांमार: नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के आरोप में 6...

0
बैंकॉक|..... सोमवार को सेना शासित म्यांमार की एक अदालत ने देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के चार और...

भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर राहुल की बोलती बंद, कहा नो कमेंट…..

0
सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि जब देश अमृत काल में प्रवेश कर रहा है तो इस समय...

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ: सीएम धामी ने गैरसैंण विधानसभा भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ग्रीष्मकालीन राजधानी, भराड़ीसैंण, गैरसैंण विधानसभा भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग...

एंटीलिया कांड के बाद मुकेश अंबानी परिवार फिर मिली धमकी

0
एंटीलिया कांड के बाद एक बार फिर से देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके परिवार को धमकी दी गई. इस बार रिलाइंस...

स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दी देश को शुभकामनाएं, लेकिन सरकार...

0
स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश को शुभकामनाएं दीं. इस मौके पर उन्होंने देशवासियों से कहा कि, पिछले 75 साल में...

फहराया तिरंगा: लाल किले से पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान इन मुख्य...

0
पूरा देश 75वें स्वतंत्रता दिवस के पूरे होने का जश्न मना रहा है. इस खास मौके पर पीएम ने लाल किले की प्राचीर पर...

जवानों ने पेश किया देशभक्ति का अद्भुत नजारा, सियाचिन के बर्फीले शिखर पर गर्व...

0
76वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरा देश देशभक्ति की भावना से सराबोर है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात के कच्छ...

हिमाचल प्रदेश: चंबा जिले में महसूस किए भूकंप के झटके, 2.5 मापी गई तीव्रता

0
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सोमवार को कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप से किसी के हताहत होने या...

Independence Day 2022: हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर, लाल किले...

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर आजादी के आंदोलन और स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण में योगदान...
%d bloggers like this: