सरकारी भोपू ग्‍लोबल टाइम्‍स की धमकी, पांच सूत्री सहमति को लागू करे भारत नहीं तो चीन युद्ध को तैयार

पेइचिंग|….पूर्वी लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच चीन के नेता एक तरफ जहां शांति की बात कर रहे हैं, वहीं उसका सरकारी भोपू ग्‍लोबल टाइम्‍स युद्ध की धमकी देने में लगा हुआ है.

चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स के संपादक हू शिजिन ने कहा कि चीनी सेना भारतीय टैंकों का खात्‍मा करने का अभ्‍यास कर रहे हैं.

उन्‍होंने धमकी दी कि अगर भारत ने मास्‍को में विदेश मंत्रियों के बीच हुई पांच सूत्री सहमति को लागू नहीं करता है तो चीनी सेना भारत को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के संसद में दिए बयान के बाद चीन को तीखी मिर्ची लगी है. शिजिन ने दावा किया कि चीनी सेना के दबाव की वजह से भारतीय सेना के रुख में नरमी आई है.

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने विशेषज्ञों के हवाले से दावा किया कि भारत कठोर रवैया अपना रहा है और दोनों के बीच यह तनाव आने वाले ठंड के महीनों तक जारी रह सकता है.

उसने कहा कि चीनी सेना को सर्दियों के मौसम तक गतिरोध के जारी रहने के लिए तैयार रहना चाहिए.

बता दें कि भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच 5 सूत्री सहमति होने के बाद भी चीन का सरकारी प्रोपेगैंडा मीडिया भारत को धमकाने और मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने में जुटा हुआ है.

चीनी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने चीनी विश्‍लेषक झांग शेंग के हवाले से दावा किया कि भारत पंडित जवाहर लाल नेहरू की गलती को दोहरा रहा है.

उसने कहा कि भारत का वर्तमान प्रशासन सीमा पर आक्रामक व्‍यवहार दिखा रहा है. झांग ने कहा कि वर्तमान स्थिति वर्ष 1962 की तरह से ही है.

उन्‍होंने आरोप लगाया कि भारत अपने हितों के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय की मदद से चीन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है. वर्ष 1962 में चीन सबसे अलग थलग था.

उस समय चीन अमेरिका से मुकाबला कर रहा था और उस समय रूस से भी चीन अलग राह पर चल रहा था. जबकि भारत उस समय गुटन‍िरपेक्ष आंदोलन का अगुवा था.

चीनी विश्‍लेषक ने आरोप लगाया कि वर्ष 1962 में भारत ने अंतरराष्‍ट्रीय माहौल का फायदा उठाने की कोशिश की थी. इसका परिणाम यह हुआ कि भारत ने तीसरी दुनिया के देशों के नेता पदवी भी खो दी.

Related Articles

Latest Articles

भारत की शान हैं ये 10 किले, आप भी देखें

0
भारत में हर राज्य के महलों और किलों का अपना अलग ही आकर्षण है. अगर आप प्राचीन कला और धरोहर को देखने का शौक...

जानिए ‘नर कंकालों’ वाली रूपकुंड झील’ का रहस्य

0
भारत बहुत सारी रहस्मयी घटनाओं के लिए जाना जाता है. इन्हीं में से एक है यहां की अनोखी झील, जो कि कंकालों से भरी...

IPL 2024 Qualifier 2: राजस्थान को हराकर हैदराबाद फाइनल में, खिताब के लिए कोलकाता...

0
पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल की टिकट कटा ली है. शुक्रवार को ...

राशिफल 25-05-2024: आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की विशेष कृपा, पढ़ें मेष...

0
मेष-: आज मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी. निवेश के नए अवसर मिलेंगे. व्यापार में विस्तार होगा. धन लाभ के नए अवसर...

25 मई 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 मई 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

योगी सरकार का बड़ा फैसला! मैरिज सर्टिफिकेट बनवाते समय देना होगा दहेज का पूरा...

0
यूपी की योगी सरकार ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है. नए फैसले के अनुसार यूपी में अब मैरिज सर्टिफिकेट बनवाते समय...

अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें अधिकारी, चारधाम यात्रा में लापरवाही पाए जाने पर होगी...

0
शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड सदन, नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से चारधाम यात्रा की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि...

लैला खान के कातिल ‘पिता’ परवेज को सजा-ए-मौत, 13 साल बाद आया फैसला

0
देश का आर्थिक राजधानी मुंबई से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां मुंबई की सेशन कोर्ट ने अभिनेत्री लैला खान हत्या मामले में...

टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने 6.80 लाख संदिग्ध नंबर्स को किया चिंहित, 60 दिन के अंदर...

0
देश में जितने भी डिजिटली फ्रॅाड होते हैं सबके पीछे फर्जी नंबर्स की सूची सामने आती है. जिसे गंभीरता से लेते हुए टेलीकॅाम डिपार्टमेंट...

आजम खान के लिए राहत भरी खबर, सात साल की सजा पर रोक

0
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान एंड फैमिली के लिए राहत भरी खबर है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने...