धनतेरस 2020: जानिए धनतेरस की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

धनतेरस भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. दिवाली पर्व का आरंभ धनतेरस से होता है. पांच दिनों तक चलने वाले इस पर्व के पहले दिन धन तेरस मनाया जाता है.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन ही धन्वन्तरि का जन्म हुआ था इसलिए इस तिथि को धनतेरस के नाम से जाना जाता है.

धन्वन्तरी जब प्रकट हुए थे तो उनके हाथो में अमृत से भरा कलश था. भगवान धन्वन्तरी क्योकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परम्परा है.

साल 2020 में धनतरेस 13 नवंबर को है. धन तेरस के दिन धन के देवता कुबेर और मृत्यदेव यमराज की पूजा-अर्चना को विशेष महत्त्व दिया जाता है. इस दिन को धनवंतरि जयंती के नाम से भी जाना जाता है.

धनतेरस की पौराणिक कथा
यह तिथि विशेष रूप से व्यापारियों के लिए अति शुभ माना जाता है. महर्षि धन्वंतरि को स्वास्थ्य के देवता के रूप में पूजा जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार सागर मंथन के समय महर्षि धन्वंतरि अमृत कलश लेकर अवतरित हुए थे.

यह भी पढ़ें -  राशिफल 26-09-2022: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन कैसा रहेगा सभी राशियों का दिन, जानिए

इसीलिए इस दिन बर्तन खरीदने की प्रथा प्रचलित हुई. यह भी माना जाता है कि धनतेरस के शुभावसर पर चल या अचल संपत्ति खरीदने से धन में तेरह गुणा वृद्धि होती है.

एक और कथा के अनुसार एक समय भगवान विष्णु द्वारा श्राप दिए जाने के कारण देवी लक्ष्मी को तेरह वर्षों तक एक किसान के घर पर रहना था. माँ लक्ष्मी के उस किसान के रहने से उसका घर धन-समाप्ति से भरपूर हो गया.

यह भी पढ़ें -  26 सितम्बर 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

तेरह वर्षों उपरान्त जब भगवान विष्णु माँ लक्ष्मी को लेने आए तो किसान ने माँ लक्ष्मी से वहीँ रुक जाने का आग्रह किया.

इस पर देवी लक्ष्मी ने कहा किसान से कहा कि कल त्रयोदशी है और अगर वह साफ़-सफाई कर, दीप प्रज्वलित करके उनका आह्वान करेगा तो किसान को धन-वैभव की प्राप्ति होगी.

जैसा माँ लक्ष्मी ने कहा, वैसा किसान ने किया और उसे धन-वैभव की प्राप्ति हुई. तब से ही धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन की प्रथा प्रचलित हुई.

धनतेरस पूजा की विधि
धनतेरस की संध्या में यमदेव निमित्त दीपदान किया जाता है. फलस्वरूप उपासक और उसके परिवार को मृत्युदेव यमराज के कोप से सुरक्षा मिलती है. विशेषरूप से यदि गृहलक्ष्मी इस दिन दीपदान करें तो पूरा परिवार स्वस्थ रहता है.

यह भी पढ़ें -  मध्य रूस के एक स्कूल में जबरदस्त गोलीबारी, 13 लोगों की मौत-कई घायल

बर्तन खरीदने की परंपरा को पूर्ण अवश्य किया जाना चाहिए. विशेषकर पीतल और चाँदी के बर्तन खरीदे क्योंकि पीतल महर्षि धन्वंतरी का अहम धातु है.

इससे घर में आरोग्य, सौभाग्य और स्वास्थ्य लाभ की प्राप्ति होती है. व्यापारी इस विशेष दिन में नए बही-खाते खरीदते हैं जिनका पूजन वे दीवाली पर करते हैं.

धनतेरस 2020 क्या है शुभ मुहूर्त
धन तेरस तिथि – 13 नवंबर 2020, शुक्रवार

धनतेरस पूजन मुर्हुत – सायं 17:28 बजे से 17:59 बजे तक

प्रदोष काल – 17:28 से 20:07 बजे तक

वृषभ काल – 17:32 से 19:28 बजे तक

त्रयोदशी तिथि प्रारंभ – 21:30 बजे, 12 नवंबर 2020

त्रयोदशी तिथि समाप्त – 17:59 बजे, 13 नवंबर 2020

Related Articles

Advertisement

Advertisement

Stay Connected

58,944FansLike
3,243FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन के क्षेत्र में राज्य को मिले सम्मान पर सीएम...

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नई दिल्ली में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तराखंड को बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन एवार्ड तथा...

उत्तराखंड को मिला बेस्ट टूरिज्म डेस्टिनेशन अवार्ड, पर्यटन के सर्वांगीण विकास के लिए भी...

0
विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तराखंड राज्य को पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन और पर्यटन के सर्वांगीण विकास के...

कांग्रेस पर्यवेक्षकों ने दी क्लीन चिट, अध्यक्ष पद की रेस से बाहर नहीं गहलोत

0
राजस्थान में कांग्रेस विधायकों की बगावत के बाद जारी सियासी संकट को लेकर पार्टी पर्यवेक्षकों ने अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज...

मुख्य सचिव ने किया हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यो का निरीक्षण

0
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने मंगलवार को हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही मास्टर प्लान...

5 दिन में दूसरी बार सीएम धामी पहुंचे दिल्ली, फिर शुरू हुई कैबिनेट विस्तार...

0
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिल्ली दौरे पर हैं. सीएम धामी के अचानक दिल्ली जाने पर एक बार फिर हलचल शुरू हो गई...

अंकिता भंडारी हत्या मामला: पटवारी वैभव प्रताप निलंबित, डीएम ने दिए जांच के आदेश

0
पौड़ी| आखिरकार अंकिता भंडारी हत्याकांड मामले में कोताही बरतने और दूसरे को चार्ज थमाकर अवकाश पर गए पटवारी वैभव प्रताप को निलंबित कर दिया...

राजस्थान संकट पर सचिन पायलट ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये बयान

0
राजस्थान में जारी कांग्रेस संकट पर सचिन पायलट ने पहली बार बयान दिया है. सूत्रों का कहना है कि सचिन पायलट ने हाई कमान...

उत्तराखंड शासन ने किए दो आईपीएस अधिकारियों के तबादले

0
देहरादून। उत्तराखंड शासन ने दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है, साथ ही दोनों अधिकारियों को नवीन तैनाती भी दे दी है....

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए पीएम मोदी,...

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. एएनआई के अनुसार शिंजो आबे का...

विश्व पर्यटन दिवस विशेष: देश में कई राज्यों के लिए त्योहार से कम नहीं...

0
हमारे देश में कई ऐसे राज्य हैं जिनकी कमाई का मुख्य आए पर्यटन उद्योग है. इसके साथ पर्यटन से ही लाखों लोगों को रोजगार...
%d bloggers like this: