एटीआई नैनीताल ने कोरोना के बीच दिखाई राह, कोरोना महामारी के बीच अकादमी में चल रहे प्रशिक्षण


नैनीताल| एक ओर जहां वैश्विक कोरोना महामारी के बीच देश में सभी तरह की शैक्षिक तथा प्रशिक्षण से संबंधित गतिविधियां थमी हुई हैं, वहीं इस बीच डॉ. आरएस टोलिया उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल से अच्छी खबर आई है. निदेशक डॉ. राजीव रौतेला की पहल पर अकादमी में प्रशिक्षण पुनः आरंभ हो गए हैं.

कोरोना महामारी के बीच एक तरफ जहां देश में शैक्षिक गतिविधियों का संचालन पूरी तरह से वर्चुअल माध्यम से हो रहा है वहीं उत्तराखंड प्रशासन अकादमी ने शिक्षा के क्षेत्र में आए इस ठहराव को दूर करने की साहसिक पहल की है.

अकादमी के निदेशक डॉ. राजीव रौतेला की पहल पर डायरेक्ट ट्रेनिंग स्किल्स (डीटीएस) और इंडियन फाॅरेस्ट सर्विसेज (आईएफएस) के कोर्स सफलतापूर्वक संपन्न हो गए हैं, जिसमें प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए अधिकारियों ने प्रतिभाग किया. इस कोर्स में खास बात यह रही कि अकादमी में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर खास इंतजाम किए गए और भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा जारी सुरक्षा संबंधी उपायों का पालन करते हुए यह कोर्स सफलतापूर्वक संपन्न कराया गया.

यह भी पढ़ें -  महाराष्ट्र सियासी संकट: केंद्र ने शिंदे गुट के 15 विधायकों की दी वाई प्लस की सुरक्षा

अकादमी के निदेशक डॉ. राजीव रौतेला का कहना है कि कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है. कोरोना की वजह से विभिन्न क्षेत्रों में जो ठहराव आ गया है, अब उसे सुरक्षा उपायों के साथ तोड़ने की जरूरत है. बहुत समय तक यह ठहराव बना रहा तो आने वाले सालों में समाज में इसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे. हमें आगे बढ़ना होगा और कोरोना के साथ जीना सीखना होगा. सुरक्षा संबंधी मानकों का पालन किया जाए तो यह असंभव भी नहीं है.

डॉ. राजीव रौतेला ने बताया कि इन्हीं विचारों से प्रेरित होकर हमने उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल में डायरेक्ट ट्रेनिंग स्किल्स (डीटीएस) और इंडियन फाॅरेस्ट सर्विसेज (आईएफएस)/इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज तथा पीसीएस के व्यवसायिक कोर्स को संचालित करने का निर्णय लिया. आईएफएस कोर्स 22 अगस्त को समापन हो गया है जबकि आईएएस तथा पीसीएस के कोर्स का समापन 29 अगस्त को होगा.

यह भी पढ़ें -  राशिफल 28-06-2022: पढ़े मेष से मीन तक का आज का राशिफल

कोरोना महामारी के बीच इस तरह के कोर्स जहां राज्य के विभिन्न जनपदों से प्रतिभागियों को आना था, का आयोजन करना एक चुनौतीपूर्वक कार्य था, लेकिन अकादमी के अधिकारियों तथा यहां के स्टाफ की जीवंतता के कारण यह कार्य सफलतापूर्वक अपने मुकाम तक पहुंच सका.

डॉ. राजीव रौतेला ने बताया कि इन कोर्स में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को पहले ही सुरक्षा उपायों से अवगत कराया जा चुका था. सभी प्रतिभागियों के लिए कोरोना टेस्ट करवाना अनिवार्य किया गया था और कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही इस कोर्स में प्रतिभाग करने की अनुमति दी गई थी. प्रतिभागियों के अकादमी में पहुंचते ही उनकी काउंसलिंग की गई तथा जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए. प्रतिभागियों के अकादमी में प्रवास के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर सभी जरूरी उपाय किए गए. पूरे कैंपस तथा हाॅस्टल को प्रत्येक दिन सैनीटाइज करवाया गया. प्रतिभागियों की हर दिन दो बार स्क्रीनिंग की गई.

कक्षा कक्षों, हास्टल तथा कैंपस में सोशियल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करवाया गया. जागरूकता के लिए अकादमी के कैंपस में विभिन्न स्थानों पर साइन बोर्ड लगवाए गए. कोर्स के दौरान अकादमी में डाक्टर की तैनाती की गई ताकि किसी आपात स्थिति से निपटा जा सके. डॉ. रौतेला ने बताया कि भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा अन्य कार्यक्रम भी निरंतर संचालित किए जाएंगे. डॉ. राजीव रौतेला ने डायरेक्ट ट्रेनिंग स्किल्स (डीटीएस) के कोर्स समन्वयक डॉ. दीपक पालीवाल और इंडियन फाॅरेस्ट सर्विसेज (आईएफएस) कोर्स के समन्वयक नवनीत पांडे को कोर्स की सफलता के लिए बधाई दी.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,233FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

फटाफट समाचार(28-06-2022) सुनिए अब तक की कुछ ख़ास खबरे

0
​​​​​​​अब एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स से मिलेगा छुटकारा: सरकार ला रही है नया कॉन्सेप्टदेश में फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा:...

​​​​​​​अब एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स से मिलेगा छुटकारा: सरकार ला रही है नया...

0
टोल टैक्स से छुटकारा दिलाने के लिए केंद्र सरकार एक और नया कॉन्सेप्ट लेकर आ रही है. इससे अब वाहन सवारों को टोल टैक्स...

फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा: सक्रिय मरीज एक लाख के करीब

0
पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. हर दिन 10 हजार से ऊपर मामले सामने आ रहे...

मुंबई: कुर्ला इमारत हादसे में एक की मौत, आठ लोगों को बचाया-राहत बचाव कार्य...

0
मुंबई के कुर्ला इमारत हादसे में एक की मौत हो गई है, जबकि आठ लोगों को बचाया गया है, राहत बचाव कार्य जारी है....

भारत की पाकिस्तान पर बड़ी कार्रवाई, पड़ोसी देश के चार दूतावासों के ट्विटर...

0
भारत ने अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान के चार दूतावासों के ट्विटर अकाउंट को बंद कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, इन दूतावासों पर...

14 जुलाई से होगी शुरू: कांवड़ यात्रा को लेकर रहेंगे खास इंतजाम, डीजीपी ने...

0
उत्तराखंड की धामी सरकार ने अगले महीने से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है. इसी को लेकर आज दोपहर...

राशिफल 28-06-2022: पढ़े मेष से मीन तक का आज का राशिफल

0
मेष- मन प्रसन्न रहेगा. धन की स्थिति में सुधार होगा. किसी मित्र के सहयोग से कारोबार को गति मिल सकती है. यात्रा लाभप्रद रहेगी.वृष-...

28 जून 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 28 जून 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

उत्तराखंड चारधाम यात्रा: 77 अतिसंवेदनशील स्थलों पर लगेंगे क्रैश बैरियर, सीएम धामी ने परिवहन...

0
सोमवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जनपद चमोली, उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, टिहरी एवं पौड़ी के चारधाम यात्रा मोटर मार्ग पर चिह्नित 77 अतिसंवेदनशील स्थलों...

महाराष्ट्र राजनीतिक उठापठक के बाद दो बार इस्तीफा देने के मूड में थे उद्धव...

0
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राजनीतिक उठापठक के बाद से दो बार इस्तीफा देने का मन बना लिए थे लेकिन दोनों बार गठबंधन के...
%d bloggers like this: