पाकिस्तान: इमरान खान होंगे सत्‍ता से बेदखल, नवाज शरीफ की होगी वापसी! सेना से टकराव के बीच कयास तेज

इस्‍लामाबाद|…. पाकिस्तान में पिछले दिनों जनरल नदीम अहमद अंजुम को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया, जिनका कार्यकाल 20 नवंबर से शुरू होने वाला है. अंजुम को सेना की पसंद बताया जाता है, जबकि प्रधामनंत्री इमरान खान इस फैसले से नाखुश बताए जा रहे हैं.

इमरान की रजामंदी नहीं होने के बावजूद पाकिस्तान की सेना ने आईएसआई के प्रमुख फैज हमीद का बीते दिनों तबादला कर दिया था. हालांकि इमरान खान को कथित तौर पर अब भी उम्‍मीद है कि फैज अपने पद पर बने रह सकेंगे.

पाकिस्‍तान में पल-पल बदल रहे इन घटनाक्रमों के बीच बताया जा रहा है कि इस अहम फैसले से सेना और इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है. कहा यहां तक जा रहा है कि सेना व सरकार के बीच टकराव इस कदर बढ़ गया है कि इमरान खान सत्‍ता से बेदखल भी किए जा सकते हैं.

पाकिस्‍तान में सेना की वृहद व प्रभावी भूमिका को देखते हुए इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि परिस्थितियां ऐसी तैयार की जा सकती हैं, जिसमें सत्‍ता के केंद्र में इमरान खान की जगह पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें -  फहराया तिरंगा: लाल किले से पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान इन मुख्य विषयों पर दिया विशेष जोर

इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के बीच टकराव की खबरें ऐसे समय में सामने आ रही हैं, जबकि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री अपने मुल्‍क में कई वजहों से लोकप्रियता खोते जा रहे हैं और सवालों का सामना कर रहे हैं.

आर्थिक मोर्चे पर पाकिस्‍तान की विफलता के साथ-साथ इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान के साथ बातचीत को लेकर भी सवालों के घेरे में है, जिस पर पेशावर में साल 2014 में सैनिक स्‍कूल पर हमले के साथ-साथ कई अन्‍य आतंकी वारदातों को अंजाम देने का आरोप है. पाकिस्‍तान की सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मसले पर इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार से जवाब मांगा है.

यह भी पढ़ें -  राशिफल 14-08-2022: आज मकर राशि की आय में होगी वृद्धि, जानिए अन्य का हाल

इन सबके बीच सेना के साथ टकराव की स्थिति ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के लिए नई समस्‍या पैदा की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान की सेना ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को एक ‘राजनीतिक संदेश’ भेजा है, जिसमें उनसे कहा गया कि पाकिस्‍तान को उनकी आवश्‍यकता है और उन्‍हें देश लौटना चाहिए.

नवाज शरीफ इस समय लंदन में हैं, जिन पर इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार में भ्रष्‍टाचार और सत्‍ता के दुरुपयोग के कई आरोप लगे हैं. जेल में बिगड़ते स्‍वास्‍थ्‍य और इस मसले पर अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्‍तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री को ‘इलाज’ के लिए लंदन जाने दिया था.

यह भी पढ़ें -  खटीमा: सीएम धामी ने अपने निजी आवास पर लगाया तिरंगा

समझा जा रहा है कि नवाज शरीफ की तबीयत अब बेहतर है और लंदन में रहकर वह पाकिस्‍तान की सियासी गतिविधियों पर करीब से नजर रखे हुए हैं और पर्दे के पीछे से सक्रिय भी हैं. ऐसे में पाकिस्‍तान की सेना द्वारा उन्‍हें कथित तौर पर ‘औपचारिक पैगाम’ भेजे जाने को इमरान खान की सत्‍ता के लिए खतरे की घंटी के तौर पर देखा जा रहा है.

साभार-टाइम्स नाउ

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,242FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

पंतनगर विश्वविद्यालय को मिला नया कुलपति, डॉ. मनमोहन सिंह चौहान बने Vice Chancellor

0
नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट करनाल, हरियाणा के निदेशक डॉक्टर मनमोहन सिंह चौहान को गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि पंतनगर का नया कुलपति...

म्यांमार: नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के आरोप में 6...

0
बैंकॉक|..... सोमवार को सेना शासित म्यांमार की एक अदालत ने देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के चार और...

भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर राहुल की बोलती बंद, कहा नो कमेंट…..

0
सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि जब देश अमृत काल में प्रवेश कर रहा है तो इस समय...

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ: सीएम धामी ने गैरसैंण विधानसभा भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ग्रीष्मकालीन राजधानी, भराड़ीसैंण, गैरसैंण विधानसभा भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग...

एंटीलिया कांड के बाद मुकेश अंबानी परिवार फिर मिली धमकी

0
एंटीलिया कांड के बाद एक बार फिर से देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके परिवार को धमकी दी गई. इस बार रिलाइंस...

स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दी देश को शुभकामनाएं, लेकिन सरकार...

0
स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश को शुभकामनाएं दीं. इस मौके पर उन्होंने देशवासियों से कहा कि, पिछले 75 साल में...

फहराया तिरंगा: लाल किले से पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान इन मुख्य...

0
पूरा देश 75वें स्वतंत्रता दिवस के पूरे होने का जश्न मना रहा है. इस खास मौके पर पीएम ने लाल किले की प्राचीर पर...

जवानों ने पेश किया देशभक्ति का अद्भुत नजारा, सियाचिन के बर्फीले शिखर पर गर्व...

0
76वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरा देश देशभक्ति की भावना से सराबोर है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात के कच्छ...

हिमाचल प्रदेश: चंबा जिले में महसूस किए भूकंप के झटके, 2.5 मापी गई तीव्रता

0
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सोमवार को कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप से किसी के हताहत होने या...

Independence Day 2022: हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर, लाल किले...

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर आजादी के आंदोलन और स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण में योगदान...
%d bloggers like this: