पबजी लवर्स के लिए खुश खबरी, ये गेम्स हैं पबजी के बेस्ट ऑप्शन- देखें लिस्ट

भारत में PUBG के बैन होने के बाद जहां एक और पैरेंट्स काफी खुश हैं वहीं दूसरी और बच्चे दुखी हैं. PUBG के दीवाने बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी हैं. सरकार के इस फैसले से PUBG लवर्स को निराशा हुई है.

बता दें कि केंद्र सरकार चीन से जारी गतिरोध के बीच सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 2 सितंबर को 118 मोबाइल ऐप्‍स पर बैन लगा दिया. बैन किये गए 118 मोबाइल ऐप्स में पॉपुलर बैटल गेम PUBG और Ludo king भी शामिल है. अब जल्‍द ही इस ऐप को देश में Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया जाएगा.

बैन के बाद अब पबजी लवर्स ऐसे ही किसी दूसरे गेम की तलाश में हैं. अगर आप भी पबजी फैन हैं और इस ऐप के बैन होने से निराश हैं, तो यहां हम आपको पबजी के ऑप्शन के तौर पर उपलब्‍ध टॉप गेम्‍स के बारे में बता रहे हैं.

PUBG का ऑप्शन
PUBG बैन होने के बाद इसके विकल्प खोजें तो Call of Duty, Garena Free Fire, ShadowGun Legends, Battle Prime Online, Infinity Ops Sci-Fi, Fortnite, Battlelands Royale और knives out के नाम जेहन में आते हैं. भारत में PUBG का गेम ओवर होने के बाद अब इनमें ट्रैफिक बढ़ सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

Battlelands Royale

यह एक मल्टीप्लेयर गेम है. इस गेम को खेलने के लिए ज्यादा महंगे स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं है. हालांकि PUBG की तरह इस गेम को ज्यादा देर तक नहीं खेला जा सकता है. इस गेम में एक साथ पर अधिकतम 32 प्लेयर्स जुड़ सकते हैं.

Call of Duty: Mobile
यह PUBG का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी गेम माना जाता है. यह Android और iPhone, दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. यह ऐप गूगल प्‍लेस्‍टोर से 100 मिलियन से ज्‍यादा डाउनलोड किया जा चुका है.

ShadowGun Legends
शैडोगन लेजेंड्स को मैडफिंगर गेम्‍स ने डेवेलप किया है. यह गेम एंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है. इसमें साइंस-फिक्‍शन गेमप्ले, हाई डेफिनेशन ग्राफिक्स और इंटरएक्टिविटी जैसे फीचर्स हैं.


Fortnite
यह गेम भी काफी पॉपुलर है. लेकिन समस्या यह है कि इसे आप सिर्फ थर्ड पार्टी ऐप स्टोर के जरिये ही डाउनलोड कर सकते हैं. यह गेम विवादों में घिरा हुआ है. अमेरिका में इस गेम को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाया दिया गया था. हालांकि इससे जुड़ा विवाद रेवेन्यू को लेकर था.

Battle Prime Online
यह गेम भी एंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज के लिए उपलब्‍ध है. इसमें हाई डेफिनिशन ग्राफिक्स, साउंड और गेमप्ले जैसी खूबियां हैं, जो गेम खेलने के दौरान रोमांच बढ़ाती हैं.

Infinity Ops Sci-Fi

यह मल्‍टीप्‍लेयर साइंस-फिक्‍शन गेम भी पबजी के एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें हाई ग्राफिक्‍स, साउंड और इंटरैक्‍टिव गेमप्‍ले जैसे फीचर्स हैं. यह गेम भी एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्‍ध है.


PUBG से कमाई

इसमें गेमिंग कंपनी से करार पर महीने में 1 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है. लाइव स्ट्रीमिंग से विज्ञापन के जरिए भी कमाई होती है. इस तरीके से महीने में 25 से 30,000 रुपए तक की कमाई हो सकती है. बता दें कि कंप्यूटर पर PUBG का खेल अभी जारी है. PUBG PC भारत में बैन नहीं है. अभी डेस्कटॉप पर PUBG खेल सकते हैं. PUBG PC की मालिक साउथ कोरिया की कंपनी ब्लूहोल है. लेकिन PUBG PC फ्री गेम नहीं है.

PUBG के भारत में 5 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं. भारत में ये गेम 17.5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है. इससे 7 महीने में 3 अरब डॉलर की कमाई हुई है. ये गेम अमेरिका में भी बहुत लोकप्रिय है. PUBG सिर्फ गेम नहीं कमाई का भी खेल है.

यह भी पढ़ें -  IND vs AUS: 'अश्विन तोप है', टेस्ट सीरीज से पहले थर-थर कांप रहा ये कंगारू खिलाड़ी

साभार-न्यूज़ 18

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,250FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

जोशीमठ में भारी नुकसान के बाद कर्णप्रयाग में भी मकानों में दरारें, खाली कराए...

0
उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा थमने का नाम नहीं ले रही है. जोशीमठ में भारी नुकसान के बाद चमोली जिले के कर्णप्रयाग में भी आपदा...

देहरादून: ट्रैफिक को लेकर मुख्य सचिव के निर्देश, नए रूट तलाशें

0
सोमवार को मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में देहरादून में यातायात संकुलन को कम करने हेतु सभी सम्बन्धित विभागों के साथ बैठक...

अगले साल भारत की यात्रा पर आएंगे पोप फ्रांसिस

0
रोम|.... रविवार को पोप फ्रांसिस ने कहा कि वह अगले साल भारत आने की योजना बना रहे हैं और वेटिकन न्यूज के अनुसार, 2023...

भारतीय कोच मोंटी देसाई बने नेपाल क्रिकेट टीम के हेड कोच

0
भारतीय कोच मोंटी देसाई को नेपाल क्रिकेट टीम का हेडकोच बनाया गया है. इससे पहले मोंटी वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप...

राहुल गांधी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर केंद्र को घेरा, लगाई आरोपों की झड़ी

0
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है. राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार इस मामले...

बड़ी ख़बर: तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही, अब...

0
इस्तांबुल|….. तुर्की में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बताया जा रहा है कि 7.6 तीव्रता का भूकंप फिर इस...

Earthquake In Turkey: भारत ने तुर्किए की मदद के लिए बढ़ाए हाथ

0
तुर्किए (तुर्की) में आए भीषण भूकंप से निपटने के लिए भारत ने भी अपना सहायता मिशन तैयार कर लिया है. भारत की तरफ से...

एयर विस्तारा एयरलाइन को पूर्वोत्तर राज्यों की अनदेखी पड़ी भारी, डीजीसीए ने लगाया 70...

0
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी डीजीसीए इन दिनों विमान कंपनियों के खिलाफ लगातार सख्त कार्रवाई कर रहा है. इसी कड़ी में डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनी...

IND vs AUS: ‘अश्विन तोप है’, टेस्ट सीरीज से पहले थर-थर कांप रहा ये...

0
IND vs AUS, 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में होने जा...

तीसरी बार भी दिल्ली को नहीं मिला मेयर:जानिए क्या हुआ, अब AAP उठाएगी ये...

0
दिल्ली नगर निगम मेयर चुनाव के लिए आज (सोमवार को) सभी पार्षद तीसरी बार फिर सदन में इकट्ठा हुए, लेकिन हंगामे के चलते आज...
%d bloggers like this: