जन्मदिन विशेष: फिल्मी पर्दे पर मिथुन का खूब चला राज लेकिन राजनीति नहीं आई ‘रास’

आज बॉलीवुड के एक ऐसे कलाकार का जन्मदिन है जो कुछ समय पहले ही बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान ‘सुर्खियों’ में आए थे. हालांकि वे बंगाल चुनाव में अपना जलवा नहीं दिखा सके. एक बार फिर अभिनेता को राजनीति ने ‘निराश’ कर दिया. इससे पहले वे तृणमूल कांग्रेस ममता बनर्जी की पार्टी के ‘राज्यसभा सांसद’ थे. लेकिन अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही उन्होंने सांसद के पद सेे ‘इस्तीफा’ दे दिया था.

उसके बाद एक बार फिर उन्होंने राजनीति में ‘दांव’ लगाया. पश्चिम बंगाल चुनाव से कुछ समय पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत इन्हें भारतीय जनता पार्टी में ले आए. लेकिन एक बार फिर एक्टर का ‘सियासत जगत में ‘सिक्का’ नहीं चल पाया.

लेकिन इसी बहाने उन्होंने कोलकाता की गलियों में अपने बचपन और छात्र जीवन की यादें जरूर ‘ताजा’ की. जी हां हम बात कर रहे हैं फिल्म इंडस्ट्रीज के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की. आज मिथुन अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं.

मिथुन का जन्म 16 जून, 1950 को कलकत्ता (अब कोलकाता) में हुआ. मिथुन चक्रवर्ती का असल नाम ‘गौरांग चक्रवर्ती’ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई कोलकाता से की थी. शुरुआती दौर में मिथुन के लिए फिल्म इंडस्ट्रीज में अपना मुकाम बनाना आसान नहीं था. छात्र जीवन से ‘नक्सल विचारधारा’ वाले मिथुन चक्रवर्ती ने कभी सोचा नहीं था कि वह फिल्मी पर्दे पर अपनी किस्मत तलाशेंगे.

यह बात सन 1970 के आसपास की है. लेकिन कुछ समय बाद ही मिथुन को नक्सली विचारधारा रास नहीं आई और कुछ बड़े इरादे को लेकर मायानगरी की ओर रुख किया. बॉलीवुड में कदम रखने से पहले पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया.

इंडस्ट्री में उनका सफर आसान नहीं था. कई फ्लॉप फिल्मों के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और बस काम करते गए. मिथुन की करियर की शुरुआत साल 1976 में फिल्म ‘मृगया’ से की. खास बात तो ये रहीं कि, डेब्यू फिल्म के लिए मिथुन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने हिंदी सिनेमा की अभिनेत्री रह चुकी योगिता बाली से शादी की. मिथुन के दो बेटे हैं . लेकिन दोनों अभी तक बॉलीवुड में अपना खास मुकाम नहीं बना सके हैं.

फिल्म डिस्को डांसर की सफलता ने मिथुन चक्रवर्ती को बॉलीवुड में स्टार बना दिया
1982 में आई फिल्म ‘डिस्को डांसर’ की जबरदस्त सफलता के बाद मिथुन चक्रवर्ती को बॉलीवुड में सफल अभिनेता के रूप में स्थापित कर दिया था. डिस्को डांसर के गाने पर उस समय पूरा देश ‘झूम’ रहा था. इसके बाद मिथुन ने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दी. डांस डांस, प्यार झुकता नहीं, प्यार में, प्रेम विवाह, हम पांच, हम से है जमाना, घर एक मंदिर, अग्निपथ, गंगा जमुना सरस्वती, जल्लाद, प्यार का मंदिर, प्रेम प्रतिज्ञा आदि फिल्में हिट रही.

अभिनय के अलावा बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन चक्रवर्ती ने ‘मार्शल आर्ट’ की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वह ब्लैक बेल्ट भी है. 80 और 90 के दशक में मिथुन चक्रवर्ती का सिनेमा प्रशंसकों में सबसे ज्यादा ‘क्रेज’ हुआ करता था . मिथुन को एक्टिंग, एक्शन और डांसिंग तीनों में महारत हासिल है. उन्होंने अलग-अलग भाषाओं- बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और पंजाबी में 350 से ज्यादा फिल्में की हैं.

मिथुन को दो फिल्मफेयर अवॉर्ड और तीन नेशनल फिल्म अवार्ड्स मिल चुके हैं. यहां हम आपको बता दें कि मिथुन दा के लिए सबसे मुश्किल वक्त साल 1993 से लेकर 1998 के बीच का था. जब उनकी फिल्में लगातार ‘फ्लॉप’ हो रही थीं. इस दौरान उनकी एक साथ 33 फिल्में फ्लॉप हुईं.

इसके बावजूद उनका स्टारडम डायरेक्टर्स पर छाया था कि उन्होंने तब भी 12 फिल्में साइन की थीं. साल‌ 2004-5 के बीच उन्होंने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करते हुए वीर, लक, गोलमाल 3, हाउसफुल 2, खिलाड़ी 786, किक जैसी फिल्मों में काम किया है. फिल्मों के अलावा उन्होंने कई टीवी रिएलिटी शो भी जज किए.

अभिनेता मिथुन का नाम रंजीता, योगिता बाली, सारिका और अन्य के साथ जुड़ा, लेकिन श्रीदेवी के साथ उनके अफेयर की चर्चा सबसे ज्यादा रही. 1984 में आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ में मिथुन-श्रीदेवी ने पहली बार स्क्रीन शेयर की थी. मिथुन ने एक इंटरव्यू में कबूल किया था कि उन्होंने श्रीदेवी से गुपचुप शादी की थी.

एक अच्छे कलाकार के साथ मिथुन एक सफल बिजनेसमैन भी हैं. ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफी मशहूर हैं. होटल के अलावा मिथुन चक्रवर्ती के मुंबई में दो बंगले हैं. पहला बांद्रा और दूसरा मड आइलैंड में हैं.

Related Articles

Latest Articles

रामलला के ललाट पर 500 साल बाद ‘सूर्य तिलक’, भक्तों ने किए दिव्य दर्शन

0
देशभर में आज धूमधाम से रामनवी का पर्व मनाया जा रहा है. इस बार रामनवमी के मौके पर अयोध्या में खास आयोजन किया जा...

राहुल गांधी ने अमेठी से स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ने को लेकर किया...

0
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी की अमेठी सीट से बीजेपी की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव...

चुनाव आयोग की सम्राट चौधरी, चंद्रबाबू नायडू समेत इन नेताओं के ऊपर कार्रवाई, सोशल...

0
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने मंगलवार को जानकारी दी कि भारत चुनाव आयोग ने कुछ नेताओं, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के पोस्ट रोकने के...

चैत्र नवरात्रि 2024: आज है रामनवमी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त-पूजा विधि

0
हिंदी पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन रामनवमी मनाई जाती है. रामनवमी 17 अप्रैल यानी बुधवार को है. नवरात्रि की नवमी तिथि...

नवमी पर मां सिद्धिदात्री की पूजा-आराधना के साथ शारदीय नवरात्र का होता है समापन

0
आज राम नवमी है. देशभर में मां के मंदिरों में भक्त दर्शन कर आशीर्वाद ले रहे हैं. नवरात्र के आखिरी दिन मां अपने भक्तों...

IPL 2024 KKR Vs RR: जोस बटलर के शतक के दम पर राजस्थान ने...

0
राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2024 में अपनी छठवीं जीत हासिल कर ली है. राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता को 2 विकेट से हराया....

राशिफल 17-04-2024: आज रामनवमी के दिन क्या कहते हैं आपके सितारे, जानिए

0
मेष:आज धक्कों के लिए बाहर देखो! अगर चीजें ठीक नहीं चल रही हैं, तो मदद मांगें. देरी से चोट लगती है. आप काम पर...

17 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 17 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

परीक्षा पास करने के बाद किसे मिलता है कौन सा पद! जानिए कौन बनता...

0
मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस 2023 परीक्षा के परिणामों का ऐलान कर दिया है. यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 तीन...

रणदीप सुरजेवाला पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, 48 घंटे प्रचार पर रोक लगाई

0
कांग्रेस के दिग्गज नेता और सांसद रणदीप सुरजेवाला पर चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है. आयोग ने 48 घंटे उनके चुनाव प्रचार पर रोक...