उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड में कई रूटों पर हवाई सेवा शुरू, सीएम धामी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया शुभारम्भ

नागरिक उड्डयन और एयर कनेक्टीवीटी के क्षेत्र में आज का दिन उत्तराखण्ड के लिए विशेष उपलब्धियों का रहा. एक ओर जहां राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों के लिए हेलीसेवाएं शुरू की गईं वहीं जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का शुभारम्भ भी हुआ.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उड़ान योजना के तहत उत्तराखण्ड में विभिन्न हेलीसेवाओं का फ्लैग ऑफ कर शुभारम्भ किया. उन्होंने जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने देहरादून हवाई अड्डे से उत्तराखण्ड के तीन स्थानों के लिए नई हवाई सेवा, 18 नए हेलीकॉप्टर मार्ग शुरू करने और देहरादून हवाई अड्डे में अंतरराष्ट्रीय स्तर सुविधाएं विकसित करने की घोषणाएं की.

ज्योतिरादित्य सिंधिया शुक्रवार को दोपहर दो बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे. उनके साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने 353 करोड़ की लागत से तैयार नए टर्मिनल का निरीक्षण भी किया.

इसके बाद वह लोकार्पण कार्यक्रम सस्थल पर पहुंचे और नई हेली सेवाओं का उद्घाटन व टर्मिनल भवन का लोकार्पण किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद रहे. वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कार्यक्रम से जुड़े.

बढ़ते पर्यटन और यात्रियों की बढ़ती संख्या के चलते एयरपोर्ट की पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग छोटी पड़ने लगी थी. एयरपोर्ट पर प्रतिदिन 22 से 25 फ्लाइट के आवागमन से बड़ी बिल्डिंग की जरूरत महसूस की जा रही थी. जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल में आधुनिक सुख सुविधाओं के लोगों को राज्य की विराट संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा.

टर्मिनल में अंदर आने पर राज्यपुष्प ब्रह्मकमल की झलक दिखाने वाले तीन स्तंभ बनाए गए हैं. इन्हीं स्तंभों के सामने राज्य की कलाकृतियों को दर्शाया गया है. 

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वाति भदौरिया ने बताया कि शुक्रवार को उड़ान योजना के तहत हैरिटेज कंपनी की ओर से सहस्त्रधारा से गौचर और चिन्यालीसौड़ के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू की गई है.

वहीं, पवन हंस की ओर से जौलीग्रांट से श्रीनगर और गौचर के लिए सीधी हवाई सेवा का संचालन किया जा रहा है. इसके अलावा पवन हंस की ओर से दून से हल्द्वानी, पंतनगर-पिथौरागढ़, देहरादून-पिथौरागढ़ वाया हल्द्वानी हेली सेवा शुरू की जा रही है.

उत्तराखंड में हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय, यूकाडा के सहयोग से जौलीग्रांट एयरपोर्ट में हेलीकाॅप्टर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. जिसमें देश की कई एविएशन कंपनियां भाग लेंगी. प्रदेश में हवाई सेवाओं के विस्तार और कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए हेली कंपनियों के साथ संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी.

Related Articles

Latest Articles

BAN vs NED: बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को हराया, सुपर-8 की उम्मीद रखी जिंदा

0
टी20 वर्ल्ड कप के 27 वें मुकाबले में बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को 25 रनों से हराया. इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सुपर-8 में...

राशिफल 14-06-2024: आज ये राशि आर्थिक मामले में रहे सावधान, जानिए आज का राशिफल

0
1. मेष-:आज आपके लिए थोड़ा मुश्किल दिन रह सकता है. काम का बोझ अधिक हो सकता है और आपको थकान महसूस हो सकती है....

14 जून 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 14 जून 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

अल्मोड़ा: मृतक वनकर्मियों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह धनराशि दिए जाने...

0
अल्मोड़ा| बिनसर वन्यजीव विहार में वनाग्नि से 4 वनकर्मियों की मृत्यु पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गहरा दुःख प्रकट किया है. उन्होंने इस...

26 जून को मिल जाएगा 18वीं लोकसभा का स्पीकर, राष्ट्रपति ने जारी की अधिसूचना

0
देश में लोकसभा चुनाव में संपन्न हो चुके हैं और इस चुनाव में एक बार फिर से एनडीएन ने बहुमत हासिल किया है. इसी...

कर्नाटक:पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ी, पॉक्सो मामले में गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट...

0
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ गई हैं. दरअसल, बेंगलुरु की कोर्ट ने पॉक्सो के मामले में येदियुरप्पा के खिलाफ गैर...

एनएसए अजीत डोभाल का कार्यकाल बढ़ा, पीके मिश्रा भी बने रहेंगे पीएम मोदी के...

0
अजीत डोभाल तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. वहीं, पीके मिश्रा पीएम मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे. 2014 में अजित...

अल्मोड़ा: बिनसर के जंगल में आग बुझाने गये चार लोगों की आग में जलने...

0
अल्मोड़ा जिले के बिंसर सेंचुरी क्षेत्र के जंगलों में गुरुवार को भीषण आग लग गई है. जंगल की इस आग में वन विभाग के...

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री धामी की चंपावत को आदर्श जिला बनाने के प्लान पर बैठक, तेजी...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को सचिवालय में चंपावत जिले को आदर्श जिला बनाने के उद्देश्य से तैयार की जा रही कार्ययोजना और...

अब इस दिन तक करा सकते हैं आधार अपडेट, UIDAI ने एक्सटेंड की...

0
अगर आपने अभी तक भी आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. UIDAI बिना पैसा दिये आधार...