छात्रों से बोले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, रीड करेंगे, तभी देश को लीड करेंगे

नई दिल्ली| गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों से मुखातिब हुए.

कोरोना महामारी के दौर में पारंपरित शिक्षा पद्धति में काफी बदलाव हुए हैं, जिसे देखते हुए शिक्षा मंत्री के संबोधन को काफी अहम माना जा रहा है. हर साल फरवरी और मार्च में बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो जाता है. शिक्षा मंत्री छात्रों व अभ्‍यर्थियों को परीक्षा को लेकर प्रोत्‍साहित कर रहे हैं.

देश की नई शिक्षा नीति 2020 की सराहना करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने भी इसे सराहा है. इससे भारत को शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर विश्‍व गुरु बनाने में मदद मिलेगी.

शिक्षा मंत्री से छात्रों ने इस दौश्रान JEE, NEET और CBSE Board Exams 2021 को लेकर सवाल किए और जानना चाहा कि क्‍या इनकी तारीख आगे बढ़ाई जाएगी या इन्‍हें स्‍थगित किया जाएगा.

इस पर शिक्षा मंत्री ने साफ-साफ कुछ न कहते हुए कहा कि छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा. इस बारे में जब भी कोई फैसला लिया जाएगा, छात्रों को जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें -  तेलंगाना के पूर्व सांसद विश्वेश्वर रेड्डी बीजेपी में होंगे शामिल

शिक्षा मंत्री ने कहा कि NEET 2020 में लगभग 17 लाख छात्रों ने हिस्‍सा लिया. यह महामारी के दौरान आयोजित सबसे बड़ी परीक्षा रही. JEE मेन और JEE एडवांस्ड परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया. छात्रों के लिए इसे हरसंभव सरल बनाने की कोशिश की गई.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई लगातार बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रही है. कई चिंताओं को देखते हुए, CBSE ने बोर्ड परीक्षा 2021 के 10वीं और 12वीं के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया है.

यह भी पढ़ें -  प्रशासनिक फेरबदल: योगी सरकार ने फिर 21 आईपीएस अफसरों के किए तबादले, कई जिलों के कप्तान भी बदले

उन्‍होंने कहा कि शिक्षा केा जारी रखने और छात्रों की मदद के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किए गए हैं. उन्‍होंने कोविड महामारी के बीच वर्ष 2020 में हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में सफलता अर्जित करने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं.

एक छात्र ने जब उनसे यह कहा कि कोरोना महामारी के दौरान स्‍कूल बंद होने के कारण वे प्रैक्टिल नहीं कर पाए हैं. ऐसे में 2021 की बोर्ड परीक्षाओं में इस पर क्‍या फैसला होगा? इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन स्‍कूल स्‍तर पर होता है, अगर आगे भी स्‍कूल बंद रहते हैं तो इस बारे में आगे फैसला लिया जाएगा कि क्‍या करना है.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्‍हें पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए और अधिक से अधिक पठन-पाठन करना चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि जब आप रीड करेंगे तभी देश को लीड करेंगे. यानी शिक्षा से ही देश को नेतृत्‍व करने की क्षमता विकसित की जा सकती है.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: पूर्व कैबिनेट मंत्री की करीबी पर शासन ने कसा जांच का शिकंजा, जानिए पूरा मामला

शिक्षा मंत्री ने छात्रों से कहा कि उनकी सुरक्षा और शिक्षा दोनों सरकार की प्राथमिकता है. कोरोना महामारी के दौर में भी ऑनलाइन शिक्षा जारी रहने के लिए शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि 17 राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं. हालांकि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अब भी कम है.

उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि जल्‍द ही पहले जैसी स्थिति बहाल होगी और छात्र पहले की तरह स्कूल जा सकेंगे. उन्‍होंने शिक्षा क्षेत्र में अब तक की उपलब्धि की सराहना की.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,230FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

काशीपुर: पिता-पुत्र ने क्रिकेट बैट से कुत्ते को पीटकर मार डाला, शिकायतकर्ता ने...

0
उत्तराखंड के काशीपुर से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जिसे सुनकर हर कोई हैरान हो जाएगा. दरअसल राज्य के काशीपुर में...

Covid19: उत्तराखंड में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, मिले 54 नए मरीज, एक्टिव केस 323

0
देहरादून| उत्तराखंड में 24 घंटे के भीतर कोरोना के 54 नए मरीज मिले हैं, जबकि 27 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं. वहीं, एक्टिव...

चोल राजवंश कहानी लेकर आ रहे है मणिरत्नम, इस दिन रिलीज ‘पोन्नियन सेल्वन’

0
चार साल के ब्रेक के बाद एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन बड़े परदे पर कमबैक करने जा रहीं और उनकी कमबैक फिल्म मणिरत्नम निर्देशित...

शरद पवार का तंज, कई समारोह का हिस्सा रहा, लेकिन कभी किसी राज्पाल ने...

0
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की ओर से राज्य के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को मिठाई खिलाते हुए वायरल हुई तस्वीरों पर शरद...

मौका-मौका: एसबीआई जल्द करने वाला है क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती, जानिए पूरी...

0
बैंक में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही क्लर्क के पदों पर...

उत्तराखंड: पूर्व कैबिनेट मंत्री की करीबी पर शासन ने कसा जांच का शिकंजा, जानिए...

0
उत्तराखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत की परेशानी कम होने का नाम नही ले रही. अब पूर्व कैबिनेट मंत्री की...

महाराष्ट्र विधानसभा के लिए आज का दिन अहम, शिंदे की अग्निपरीक्षा-होना है स्पीकर का...

0
महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के लिए आज का दिन अहम में कितना दम है. आज ये भी तय हो जाएगा कि क्या सच में...

राशिफल 03-07-2022: आज सूर्य देव की कृपा से इन राशियों का चमकेगा भाग्य

0
मेष- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा. माता का सानिध्य मिलेगा. कारोबार में वृद्धि होगी. परिश्रम अधिक रहेगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मन...

3 जुलाई 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 3 जुलाई 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

Ind Vs Eng-5th Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का दबदबा-सैकड़े से...

0
मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ अधूरी छूटी सीरीज के पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन एजबस्टन में दूसरे दिन बारिश के तीन बार अड़ंगा डालने के...
%d bloggers like this: