छात्रों से बोले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, रीड करेंगे, तभी देश को लीड करेंगे

नई दिल्ली| गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों से मुखातिब हुए.

कोरोना महामारी के दौर में पारंपरित शिक्षा पद्धति में काफी बदलाव हुए हैं, जिसे देखते हुए शिक्षा मंत्री के संबोधन को काफी अहम माना जा रहा है. हर साल फरवरी और मार्च में बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो जाता है. शिक्षा मंत्री छात्रों व अभ्‍यर्थियों को परीक्षा को लेकर प्रोत्‍साहित कर रहे हैं.

देश की नई शिक्षा नीति 2020 की सराहना करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने भी इसे सराहा है. इससे भारत को शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर विश्‍व गुरु बनाने में मदद मिलेगी.

शिक्षा मंत्री से छात्रों ने इस दौश्रान JEE, NEET और CBSE Board Exams 2021 को लेकर सवाल किए और जानना चाहा कि क्‍या इनकी तारीख आगे बढ़ाई जाएगी या इन्‍हें स्‍थगित किया जाएगा.

इस पर शिक्षा मंत्री ने साफ-साफ कुछ न कहते हुए कहा कि छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा. इस बारे में जब भी कोई फैसला लिया जाएगा, छात्रों को जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें -  यूपी: आजमगढ़ से आईएसआईएस का एक संदिग्‍ध गिरफ्तार, आरएसएस नेता थे निशाने में

शिक्षा मंत्री ने कहा कि NEET 2020 में लगभग 17 लाख छात्रों ने हिस्‍सा लिया. यह महामारी के दौरान आयोजित सबसे बड़ी परीक्षा रही. JEE मेन और JEE एडवांस्ड परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया. छात्रों के लिए इसे हरसंभव सरल बनाने की कोशिश की गई.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई लगातार बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रही है. कई चिंताओं को देखते हुए, CBSE ने बोर्ड परीक्षा 2021 के 10वीं और 12वीं के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया है.

यह भी पढ़ें -  ब्रेकिंग - कॉमनवेल्थ गेम्स के आखिरी दिन उत्तराखंड के लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड मेडल

उन्‍होंने कहा कि शिक्षा केा जारी रखने और छात्रों की मदद के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किए गए हैं. उन्‍होंने कोविड महामारी के बीच वर्ष 2020 में हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में सफलता अर्जित करने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं.

एक छात्र ने जब उनसे यह कहा कि कोरोना महामारी के दौरान स्‍कूल बंद होने के कारण वे प्रैक्टिल नहीं कर पाए हैं. ऐसे में 2021 की बोर्ड परीक्षाओं में इस पर क्‍या फैसला होगा? इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन स्‍कूल स्‍तर पर होता है, अगर आगे भी स्‍कूल बंद रहते हैं तो इस बारे में आगे फैसला लिया जाएगा कि क्‍या करना है.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्‍हें पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए और अधिक से अधिक पठन-पाठन करना चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि जब आप रीड करेंगे तभी देश को लीड करेंगे. यानी शिक्षा से ही देश को नेतृत्‍व करने की क्षमता विकसित की जा सकती है.

यह भी पढ़ें -  बिहार संकट: नीतीश कुमार ने पेश किया नई सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल को 164 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा

शिक्षा मंत्री ने छात्रों से कहा कि उनकी सुरक्षा और शिक्षा दोनों सरकार की प्राथमिकता है. कोरोना महामारी के दौर में भी ऑनलाइन शिक्षा जारी रहने के लिए शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि 17 राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं. हालांकि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अब भी कम है.

उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि जल्‍द ही पहले जैसी स्थिति बहाल होगी और छात्र पहले की तरह स्कूल जा सकेंगे. उन्‍होंने शिक्षा क्षेत्र में अब तक की उपलब्धि की सराहना की.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,244FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

Covid19: देश में आज फिर बढ़े कोरोना के मामले, एक्टिव केस 1.28 लाख

0
कोरोना के मामलों में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन बुधवार को एक बार फिर से कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी...

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे उत्तराखंड,...

0
मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में...

यूपी: आजमगढ़ से आईएसआईएस का एक संदिग्‍ध गिरफ्तार, आरएसएस नेता थे निशाने में

0
यूपी एटीएस ने आजमगढ़ से आतंकी संगठन आईएसआईएस के एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किया है. एटीएस का दावा है कि सबाउद्दीन आजमी राष्ट्रीय स्वयं...

राशिफल 10-08-2022: आज इन राशियों को मिलेगा भाग्योदय से लाभ

0
मेष : किसी अनजान के साथ व्यापार करना महंगा पड़ सकता है. विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं. पैसों से जुड़ा लेनदेन करने...

10 अगस्त 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 10 अगस्त 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

Bihar: 10 अगस्त को नीतीश कुमार लेंगे सीएम पद की शपथ

0
पटना| बुधवार 10 अगस्त शाम 2 बजे नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. तेजस्वी यादव होंगे डिप्टी सीएम. मंगलवार को बिहार के राज्यपाल...

यूजीसी-नेट के दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित, अब इस दिन से होगी...

0
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को स्थगित कर दिया गया है और अब यह 20 से 30 सितंबर के बीच...

हर घर तिरंगा’ अभियान: आईटीबीपी की महिला जवानों ने 17,000 फीट की ऊंचाई पर...

0
देश 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपल्क्षय में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. साथ में हर घर तिरंगा कैंपेन भी चलाया जा...

जाने-माने पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कर्टजन का सड़क दुर्घटना में निधन

0
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कर्टजन का मंगलवार को यहां के निकट रिवरडेल शहर में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया....

बिहार संकट: नीतीश कुमार ने पेश किया नई सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल को...

0
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. नीतीश अपनी पार्टी जेडीयू...
%d bloggers like this: