मध्यप्रदेश: ‘गौमाता’ सेस लगाने की तैयारी में शिवराज सरकार

भोपाल|रविवार को मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह राज्य में गायों के कल्याण के लिए जनता से टैक्स के रूप में एक छोटी राशि एकत्र करने पर विचार कर रहे हैं.

चौहान ने रविवार को अगार मालवा जिले के सलारिया गौ अभयारण्य में गोपाष्टमी पर जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हम अपने भोजन का एक हिस्सा गायों और कुत्तों के लिए खाने से पहले रखते थे.

अब, इस परंपरा का पालन केवल असाधारण मामलों में किया जाता है. इसलिए, मैं गायों के कल्याण के लिए जनता से टैक्स के रूप में एक छोटी राशि एकत्र करने पर विचार कर रहा हूं.

सीएम चौहान ने उपस्थित लोगों से सवाल किया कि गौमाता के कल्याण के लिए और गौ शालाओं के ढंग से संचालन के लिए कुछ मामूली टैक्स लगाने के बारे में सोच रहा हूं, क्या यह ठीक है? लोगों ने इसका सकारात्मक उत्तर दिया.

उन्होंने यह भी घोषणा की कि आंगनवाड़ियों में बच्चों को गाय का दूध दिया जाएगा. सीएम शिवराज ने कहा कि गाय का दूध अमृत के समान होता है. हमने तय किया है कि आंगनवाड़ियों में बच्चों को गाय का दूध दिया जाएगा. आंगनवाड़ी में बच्चों को दिए जाने वाले आहार के बारे में सीएम ने कहा कि बच्चों को अंडे के बजाय गाय का दूध, जो कि अमृत समान है, देने का निर्णय लिया गया है.

इससे गायों और गौ पालन करने वालों को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि जिस घरों में गाय पाली जाती हैं वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा भरा होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि मूर्तियां और दीये अब गाय के गोबर से बनाए जा रहे हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल भी है.

चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार करीब 2,000 नए गायों के लिए आश्रय स्थल का निर्माण करेगी और गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) भी उनमें से कुछ का संचालन करेंगे. चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में करीब 7 लाख से 8 लाख आवारा मवेशी हैं. राज्य सरकार करीब 2,000 नए गौ आश्रमों का निर्माण करेगी.

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि प्रदेश में गौशाला संचालन के लिए एक कानून बनाया जाएगा और जिला कलेक्टरों को प्रत्येक गौशाला के संचालन के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. सीएम ने बताया कि प्रदेश में 2,000 गौ शालाएं बनाई जाएंगी तथा इन्हें सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से संचालित किया जाएगा.

सीएम ने कहा कि समाज को गायों की रक्षा में सरकार की मदद करनी चाहिए. पहले गायों के बिना कृषि असंभव थी, लेकिन ट्रेक्टरों ने खेती को बदल दिया है. उन्होंने कहा कि गायों के दूध देना बंद करने पर लोग गायों को छोड़ देते हैं. इसलिए लाखों गाएं सड़कों पर भटक रही हैं. इन गायों को गौ अभयारण्य में आश्रय मिलेगा.

उन्होंने कहा कि गाय के गोबर के कई उपयोग होते हैं और यह पर्यावरण की रक्षा करने में सहायक होता है. लकड़ी के स्थान पर गौकाष्ट का उपयोग करने से पर्यावरण की रक्षा होगी और अच्छी वर्षा भी होगी. उन्होंने कहा कि हमें पर्यावरण को बचाना होगा. यूरिया और डीएपी खाद का उपयोग धरती के लिये धीमे जहर जैसा है. जबकि गोबर की खाद धरती के लिए अमृत की तरह काम करता है. यदि रासायनिक उर्वरकों का उपयोग लंबे समय तक किया जाता है तो भूमि में गेंहूं की फसल का उत्पादन नहीं होगा.

सीएम ने कहा कि गौमूत्र से बनी दवा कई बीमारियों को ठीक कर सकती है. ऐसी कई दवाईयां गौ अभयारण्यों में बनाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि अंग्रेजी दवाईयां तो बीमारी ज्यादा लाती हैं.इसलिये कोई ये ना सोचे की गाय बेकार हैं. गाय बचेगी तो ये धरती बचेगी. ये याद रखना.

इससे पहले दिन में सीएम ने भोपाल में अपने निवास पर ऑनलाइन माध्यम से प्रदेश की नवगठित गौ कैबिनेट की बैठक की. इसमें गौ आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए और आगर मालवा में स्थित गौ अभयारण्य में गौ उत्पादों के निर्माण के लिए एक अनुसंधान केन्द्र स्थापित करने का फैसला लिया गया.

Related Articles

Latest Articles

BAN vs NED: बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को हराया, सुपर-8 की उम्मीद रखी जिंदा

0
टी20 वर्ल्ड कप के 27 वें मुकाबले में बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को 25 रनों से हराया. इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सुपर-8 में...

राशिफल 14-06-2024: आज ये राशि आर्थिक मामले में रहे सावधान, जानिए आज का राशिफल

0
1. मेष-:आज आपके लिए थोड़ा मुश्किल दिन रह सकता है. काम का बोझ अधिक हो सकता है और आपको थकान महसूस हो सकती है....

14 जून 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 14 जून 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

अल्मोड़ा: मृतक वनकर्मियों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह धनराशि दिए जाने...

0
अल्मोड़ा| बिनसर वन्यजीव विहार में वनाग्नि से 4 वनकर्मियों की मृत्यु पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गहरा दुःख प्रकट किया है. उन्होंने इस...

26 जून को मिल जाएगा 18वीं लोकसभा का स्पीकर, राष्ट्रपति ने जारी की अधिसूचना

0
देश में लोकसभा चुनाव में संपन्न हो चुके हैं और इस चुनाव में एक बार फिर से एनडीएन ने बहुमत हासिल किया है. इसी...

कर्नाटक:पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ी, पॉक्सो मामले में गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट...

0
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ गई हैं. दरअसल, बेंगलुरु की कोर्ट ने पॉक्सो के मामले में येदियुरप्पा के खिलाफ गैर...

एनएसए अजीत डोभाल का कार्यकाल बढ़ा, पीके मिश्रा भी बने रहेंगे पीएम मोदी के...

0
अजीत डोभाल तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. वहीं, पीके मिश्रा पीएम मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे. 2014 में अजित...

अल्मोड़ा: बिनसर के जंगल में आग बुझाने गये चार लोगों की आग में जलने...

0
अल्मोड़ा जिले के बिंसर सेंचुरी क्षेत्र के जंगलों में गुरुवार को भीषण आग लग गई है. जंगल की इस आग में वन विभाग के...

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री धामी की चंपावत को आदर्श जिला बनाने के प्लान पर बैठक, तेजी...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को सचिवालय में चंपावत जिले को आदर्श जिला बनाने के उद्देश्य से तैयार की जा रही कार्ययोजना और...

अब इस दिन तक करा सकते हैं आधार अपडेट, UIDAI ने एक्सटेंड की...

0
अगर आपने अभी तक भी आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. UIDAI बिना पैसा दिये आधार...