उत्तराखंड के आईएएस अधिकारी को मिला बड़ा सम्मान, डॉ. आशीष के नाम रखी गई स्पेन की एक चोटी

उत्तराखंड के आईएएस अफसर और उत्तरकाशी के जिलाधिकारी रहे आशीष चौहान के नाम पर एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है. उत्तरकाशी से लौटे एक स्पैनिश नागरिक और पर्वतारोही एंटोनियो ने स्पेन की एक अनाम चोटी को डॉ. आशीष के नाम पर कर दिया है. दरअसर स्पेनिश नागरिक और पर्वतारोही एंटोनियो जब 2018 में उत्तराखंड आए थे उन्होंने तब डीएम आशीष चौहान से मदद मांगी जिसके बाद डीएम आशीष चौहान ने न केवल उनकी मदद की बल्कि उन्होंने पहाड़ की भगौलिक स्थिति से भी रूबरू कराया. इसके बाद डीएम ने उन्हें अपना मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि वो किसी भी संकट में इस पर कॉल कर सकते हैं. इस तरह उस दौरान एंटोनियो को लगातार मदद मिलती रही.

डीएम की कार्यप्रणाली के मुरीद हुए थे एंटोनियो
इसके बाद जब एंटोनियो अपने देश लौटे तो वह डीएम आशीष चौहान की कार्यप्रणाली के मुरीद हो गए. एंटोनियो के मुताबिक वो डीएम को कुछ इनाम देना चाहते थे लेकिन उन्हें सूझ नहीं रहा था. इसके बाद इनाम की तलाश मं वो स्पेन की एक अनाम चोटी पर ट्रैंकिग के लिए निकल पड़े. चोटी पर सफलतापूर्वक आरोहण करने के बाद उन्होंने तय किया कि इसका नाम आईएएस ऑफिसर डॉ आशीष चौहान के नाम रखा जाए. इसके बाद उन्होंने व्हाट्एस एप और फोन करके डीएम आशीष को जानकारी दी कि इस चोटी का नाम उनके नाम पर कर दिया गया है.

खुद डॉ. आशीष ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘आज उन्होंने यह सूचना दी है कि उनके द्वारा स्पेन के एक Virgin शिखर पर सफल आरोहण के पश्चात उसका नाम मेरे नाम पर magistrate point/tip तथा मार्ग का नाम via ashish रखा जा रहा है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक magistrate के रूप में उनके द्वारा दिये जा रहे इस सम्मान के लिए मैं स्पेन के पर्वतारोही दल का आजीवन आभारी व कृतज्ञ रहूँगा.’

आशीष के नाम से जानी जाएगी चोटी
एंटोनियों ने उन्हें बताया कि स्पेन के एक वर्जिन शिखर का नाम मजिस्ट्रेट पॉइंट (टॉप) तथा उस ट्रेक का नाम ‘वाया आशीष’ रख दिया गया है. आने वाले समय में जब कभी भी इस चोटी पर ट्रैंकिग होगी तो रिकॉर्ड में इसका नाम मजिस्ट्रेट पॉइंट और वाया आशीष के नाम से जाना जाएगा. आशीष चौहान ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के मजिस्ट्रेट के रूप में उनके द्वारा दिए जा रहे इस सम्मान के लिए स्पेन सरकार व पर्वतारोही दल का आभार प्रकट किया. डॉ. आशीष चौहान पिथौरागढ़ के सीडीओ भी रहे हैं. इससे पहले नैनीताल जिले के भी एसडीएम भी रहे हैं.

- Advertisement -

More Today

Tamil Nadu Hooch Case: जेपी नड्डा ने खड़गे को लिखा पत्र, कांग्रेस पार्टी की चुप्पी पर उठाए सवाल

तमिलनाडु में अवैध शराब से हुई मौतों को लेकर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के...

सीएम केजरीवाल को सुप्रीमकोर्ट से फिलहाल राहत नहीं, अगली सुनवाई 26 जून को

दिल्ली| सोमवार को सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई...

नैनीताल: कैंचीधाम भक्तों के लिए खुशखबरी, नहीं फंसेंगे जाम में…

नैनीताल| कैंचीधाम का जाम परेशानी का कारण बना हुआ है. जिससे श्रद्धालु ही नहीं...

T20 WC 2024: साउथ अफ्रीका से हारकर वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से बाहर

एंटीगुआ|.... टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 में 24 जून का पहला मैच...

T20 WC 2024-Eng Vs USA: बटलर का तूफान, इंग्लैंड सेमीफाइनल में

टी 20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 में 23 जून की शाम को...

18वीं लोकसभा सत्र से पहले पीएम मोदी का संबोधन, कहा- संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरवमय

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो रहा है. सत्र...

Latest Updates

अन्य खबरें