उत्तराखंड के आईएएस अधिकारी को मिला बड़ा सम्मान, डॉ. आशीष के नाम रखी गई स्पेन की एक चोटी

उत्तराखंड के आईएएस अफसर और उत्तरकाशी के जिलाधिकारी रहे आशीष चौहान के नाम पर एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है. उत्तरकाशी से लौटे एक स्पैनिश नागरिक और पर्वतारोही एंटोनियो ने स्पेन की एक अनाम चोटी को डॉ. आशीष के नाम पर कर दिया है. दरअसर स्पेनिश नागरिक और पर्वतारोही एंटोनियो जब 2018 में उत्तराखंड आए थे उन्होंने तब डीएम आशीष चौहान से मदद मांगी जिसके बाद डीएम आशीष चौहान ने न केवल उनकी मदद की बल्कि उन्होंने पहाड़ की भगौलिक स्थिति से भी रूबरू कराया. इसके बाद डीएम ने उन्हें अपना मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि वो किसी भी संकट में इस पर कॉल कर सकते हैं. इस तरह उस दौरान एंटोनियो को लगातार मदद मिलती रही.

डीएम की कार्यप्रणाली के मुरीद हुए थे एंटोनियो
इसके बाद जब एंटोनियो अपने देश लौटे तो वह डीएम आशीष चौहान की कार्यप्रणाली के मुरीद हो गए. एंटोनियो के मुताबिक वो डीएम को कुछ इनाम देना चाहते थे लेकिन उन्हें सूझ नहीं रहा था. इसके बाद इनाम की तलाश मं वो स्पेन की एक अनाम चोटी पर ट्रैंकिग के लिए निकल पड़े. चोटी पर सफलतापूर्वक आरोहण करने के बाद उन्होंने तय किया कि इसका नाम आईएएस ऑफिसर डॉ आशीष चौहान के नाम रखा जाए. इसके बाद उन्होंने व्हाट्एस एप और फोन करके डीएम आशीष को जानकारी दी कि इस चोटी का नाम उनके नाम पर कर दिया गया है.

खुद डॉ. आशीष ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘आज उन्होंने यह सूचना दी है कि उनके द्वारा स्पेन के एक Virgin शिखर पर सफल आरोहण के पश्चात उसका नाम मेरे नाम पर magistrate point/tip तथा मार्ग का नाम via ashish रखा जा रहा है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक magistrate के रूप में उनके द्वारा दिये जा रहे इस सम्मान के लिए मैं स्पेन के पर्वतारोही दल का आजीवन आभारी व कृतज्ञ रहूँगा.’

आशीष के नाम से जानी जाएगी चोटी
एंटोनियों ने उन्हें बताया कि स्पेन के एक वर्जिन शिखर का नाम मजिस्ट्रेट पॉइंट (टॉप) तथा उस ट्रेक का नाम ‘वाया आशीष’ रख दिया गया है. आने वाले समय में जब कभी भी इस चोटी पर ट्रैंकिग होगी तो रिकॉर्ड में इसका नाम मजिस्ट्रेट पॉइंट और वाया आशीष के नाम से जाना जाएगा. आशीष चौहान ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के मजिस्ट्रेट के रूप में उनके द्वारा दिए जा रहे इस सम्मान के लिए स्पेन सरकार व पर्वतारोही दल का आभार प्रकट किया. डॉ. आशीष चौहान पिथौरागढ़ के सीडीओ भी रहे हैं. इससे पहले नैनीताल जिले के भी एसडीएम भी रहे हैं.

- Advertisement -

More Today

उत्तरकाशी एवलॉन्च: अब तक 16 शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशन में मौसम बना बाधा

उत्तरकाशी जिले के द्रौपदी डांडा-टू में एवलॉन्च हादसे के बाद क्रेवास में फंसे...

फ्रांस की लेखिका एनी एर्नेक्स को मिलेगा इस साल का लिटरेचर के लिए नोबेल प्राइज

पहले चिकित्सा फिर भौतिक उसके बाद केमिस्ट्री के लिए नोबेल पुरस्कार के नामों का...

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन की रफ्तार पर भैसों ने लगाई ब्रेक, अगला हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को हादसे का शिकार होने से बच गई. मुंबई...

अंबानी परिवार को फोन पर धमकी देने वाला युवक दरभंगा से गिरफ्तार

अंबानी परिवार को फोन पर धमकी दिए जाने के मामले में मुंबई पुलिस ने...

यूपी के उपमुख्यमंत्री ने राजभर को बताया ‘सच्चा दोस्त’, दूरियां हो रही कम

लखनऊ| सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और उत्तर प्रदेश...

बिहार सियासत से बड़ी खबर, राजद प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे सकते है जगदानंद सिंह

पटना| इस समय बिहार की सियासत से बड़ी खबर है कि राजद के प्रदेश...

Latest Updates

अन्य खबरें

%d bloggers like this: