किसान आंदोलन के बीच समझें क्या है कृषि कानून और क्यों हो रहा है विरोध!

26 नवंबर 2020 के बाद से, दिल्ली की सीमाएं किसानों और पंजाब और हरियाणा के अधिकांश लोगों द्वारा किए जा रहे एक बड़े आंदोलन की गवाह रही हैं. किसान 2 फार्म विधेयकों का विरोध कर रहे हैं जो हाल ही में राज्यसभा ने पारित किए हैं (1) किसानों का व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020, और (2) मूल्य आश्वासन पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता फार्म सर्विसेज बिल, 2020.

दो विधेयकों को निचले सदन यानी कि लोकसभा ने पहले ही मंजूरी दे दी थी. जब उन्हें राज्यसभा में पेश किया गया, तो हंगामा हुआ और आखिरकार, विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया.

किसानों का उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020:
यह विधेयक किसानों को अपनी उपज को कृषि उपज मंडी समिति (APMC) के विनियमित बाजारों के बाहर बेचने की अनुमति देता है. APMC सरकार द्वारा नियंत्रित विपणन यार्ड या मंडियां हैं. इसलिए, किसानों के पास स्पष्ट रूप से अधिक विकल्प हैं कि वे किसे बेचना चाहते हैं.

मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक, 2020 पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता:
यह विधेयक अनुबंध खेती के लिए एक रूपरेखा की स्थापना के लिए प्रावधान करता है. किसान और एक ठहराया खरीदार उत्पादन होने से पहले एक सौदा कर सकते हैं.

किसान क्यों हैं परेशान ?
उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के किसान इन विधेयकों के प्रावधानों से नाराज़ हैं क्योंकि उन्हें डर है कि ये बिल वह मंच हो सकता है जिसे सरकार (केंद्र में) अन्यथा मजबूत समर्थन के प्रतिस्थापन या स्क्रैपिंग के लिए स्थापित कर रही है. उनकी फसलों की खरीद के लिए उनके राज्यों में प्रचलित प्रणाली. उन्हें डर है कि 1960 के दशक की हरित क्रांति के बाद से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी उनकी सुरक्षा का जाल थी, शायद किसानों को अधिक खेल का मैदान और बेहतर मंच देने के बहाने से छीन लिया गया.

इन क्षेत्रों में राज्य सरकार द्वारा संचालित फसल उत्पादन अधोसंरचना का उत्पादन बहुत अच्छा है. भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से किसानों को दिए जाने वाले एमएसपी की खरीद, जिसे हर कृषि सीजन से पहले घोषित किया जाता है, किसानों को अधिक उपज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

23 कृषि फसलों में एमएसपी है, हालांकि सरकारें मुख्य रूप से केवल चावल और गेहूं खरीदती हैं. किसानों को हाल के दो बिलों का डर है क्योंकि उन्हें लगता है कि ये कृषि सुधार प्रक्रिया सरकारी खरीद प्रक्रिया के साथ-साथ एमएसपी को भी मार देगी. और हम पंजाब और हरियाणा के अधिकांश प्रदर्शनकारियों को क्यों देखते हैं? इसलिए कि वे इस सेफ्टी नेट के सबसे बड़े लाभार्थी हैं.

केंद्र क्यों नहीं पहुंचा?
केंद्रीय मंत्रियों और पीएम मोदी ने किसानों को आश्वस्त करने का प्रयास किया है कि सरकार की न तो सरकारी खरीद प्रणाली को समाप्त करने की कोई योजना है और न ही एमएसपी नीति. लेकिन भय, भ्रांतियां बनी रहती हैं और दोनों विरल पार्टियों में सार्थक बातचीत नहीं हुई है.

पंजाब और हरियाणा के किसान
कुछ रिपोर्टों के अनुसार, पंजाब में किसानों द्वारा उत्पादित चावल का लगभग 89 प्रतिशत सरकार द्वारा खरीदा जाता है. हरियाणा में, यह 85% है. पंजाब और हरियाणा में किसान बिना किसी जोखिम और मूल्य जोखिम का सामना करते हैं और वास्तव में धान और गेहूं उगाने के लिए प्रोत्साहित होते हैं.

लेकिन राष्ट्र को दालों की कमी का सामना करना पड़ रहा है और इसके बजाय गेहूं और चावल एफसीआई के गोदामों में अधिशेष है.

इसके अलावा, चावल एक पानी से चलने वाली फसल है और पानी की कमी वाले क्षेत्रों के किसान भी इसे उगाते हैं क्योंकि अंत में एमएसपी का आश्वासन दिया जाता है.

एक सरकारी अध्ययन में कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में चावल-गेहूं की कटाई प्रणाली को लगातार अपनाने से भूजल का क्षय हुआ है और मिट्टी की गुणवत्ता में गिरावट आई है.

इसके अलावा, ये फार्म बिल किसानों को बड़े कॉरपोरेट के साथ सौदे करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, और किसानों को कॉरपोरेट पर भरोसा नहीं है.

Related Articles

Latest Articles

सलमान खान के घर फायरिंग में शामिल आरोपी ने किया सुसाइड,इलाज के दौरान मौत

0
बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर हुई गोलीबारी की घटना में शामिल एक आरोपी ने सुसाइड की कोशिश की है. घटना पुलिस...

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में क्रेडिट ट्रांसफर समस्याओं के निदान हेतु दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित

0
बुधवार को देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा विभाग, उत्तराखंड के सहयोग से दो दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत हुयी। सहायक निदेशक, उच्च शिक्षा विभाग...

गृहमंत्री के फर्जी वीडियो मामले में अब तक 8 राज्यों में 16 को नोटिस,...

0
दिल्ली पुलिस ने गृहमंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो के मामले में कार्रवाई करते हुए, 16 से ज्यादा लोगों को 8 राज्यों में नोटिस...

उत्तराखंड: अभी भी नहीं रुका जंगलों के जलने का सिलसिला, हो रहा पर्यावरण का...

0
वनों का महत्व पृथ्वी के जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। ये हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जो हमारे जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक...

चारधाम यात्रा के लिए आठ राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी, भारी वाहन प्रतिबंधित

0
परिवहन आयुक्त ने मंगलवार को आठ राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्होंने चारधाम यात्रा के लिए भारी वाहनों जैसे ट्रैक्टर-ट्रॉली के...

गृह मंत्रालय ने धमकी भरे मेल के बाद कहा- घबराने की जरूरत नहीं, फर्जी...

0
दिल्ली के कई स्कूलों को धमकी भरे मेल मिलने के बाद से लोगों में और स्कूल प्रशासन में डर बैठ गया है। स्कूलों ने...

दिल्ली-NCR के कई स्कूलों को बम की धमकी मिलने के बाद बच्चे निकाले गए...

0
दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकी से खौफ और चिंता फैल गई है। एक ईमेल में दी गई धमकी ने स्कूल प्रशासन और...

महंगाई के मोर्चे पर मिली राहत! सस्ता हुआ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर-जानिए नए दाम

0
01 मई से महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है क्योंकि एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती हुई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने...

दिल्ली-एनसीआर के 100 से ज्यादा स्कूलों में बम की धमकी, मचा हड़कंप

0
दिल्ली-एनसीआर के 100 से ज्यादा स्कूलों में बम की धमकी मिलने से हड़कंप मच गया है. दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी आज...

उत्तराखंड: पहाड़ो से मैदान तक तेज धूप और गर्मी ने किया लोगों को परेशान,...

0
आज उत्तराखंड में पहाड़ों से मैदान तक का मौसम सुनहरा है। यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में हल्के बादलों के बीच धूप की किरणें...