छात्रों से बोले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, रीड करेंगे, तभी देश को लीड करेंगे

नई दिल्ली| गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों से मुखातिब हुए.

कोरोना महामारी के दौर में पारंपरित शिक्षा पद्धति में काफी बदलाव हुए हैं, जिसे देखते हुए शिक्षा मंत्री के संबोधन को काफी अहम माना जा रहा है. हर साल फरवरी और मार्च में बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो जाता है. शिक्षा मंत्री छात्रों व अभ्‍यर्थियों को परीक्षा को लेकर प्रोत्‍साहित कर रहे हैं.

देश की नई शिक्षा नीति 2020 की सराहना करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने भी इसे सराहा है. इससे भारत को शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर विश्‍व गुरु बनाने में मदद मिलेगी.

शिक्षा मंत्री से छात्रों ने इस दौश्रान JEE, NEET और CBSE Board Exams 2021 को लेकर सवाल किए और जानना चाहा कि क्‍या इनकी तारीख आगे बढ़ाई जाएगी या इन्‍हें स्‍थगित किया जाएगा.

इस पर शिक्षा मंत्री ने साफ-साफ कुछ न कहते हुए कहा कि छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा. इस बारे में जब भी कोई फैसला लिया जाएगा, छात्रों को जानकारी दी जाएगी.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि NEET 2020 में लगभग 17 लाख छात्रों ने हिस्‍सा लिया. यह महामारी के दौरान आयोजित सबसे बड़ी परीक्षा रही. JEE मेन और JEE एडवांस्ड परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया. छात्रों के लिए इसे हरसंभव सरल बनाने की कोशिश की गई.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई लगातार बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रही है. कई चिंताओं को देखते हुए, CBSE ने बोर्ड परीक्षा 2021 के 10वीं और 12वीं के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया है.

उन्‍होंने कहा कि शिक्षा केा जारी रखने और छात्रों की मदद के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किए गए हैं. उन्‍होंने कोविड महामारी के बीच वर्ष 2020 में हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में सफलता अर्जित करने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं.

एक छात्र ने जब उनसे यह कहा कि कोरोना महामारी के दौरान स्‍कूल बंद होने के कारण वे प्रैक्टिल नहीं कर पाए हैं. ऐसे में 2021 की बोर्ड परीक्षाओं में इस पर क्‍या फैसला होगा? इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन स्‍कूल स्‍तर पर होता है, अगर आगे भी स्‍कूल बंद रहते हैं तो इस बारे में आगे फैसला लिया जाएगा कि क्‍या करना है.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्‍हें पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए और अधिक से अधिक पठन-पाठन करना चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि जब आप रीड करेंगे तभी देश को लीड करेंगे. यानी शिक्षा से ही देश को नेतृत्‍व करने की क्षमता विकसित की जा सकती है.

शिक्षा मंत्री ने छात्रों से कहा कि उनकी सुरक्षा और शिक्षा दोनों सरकार की प्राथमिकता है. कोरोना महामारी के दौर में भी ऑनलाइन शिक्षा जारी रहने के लिए शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि 17 राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं. हालांकि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अब भी कम है.

उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि जल्‍द ही पहले जैसी स्थिति बहाल होगी और छात्र पहले की तरह स्कूल जा सकेंगे. उन्‍होंने शिक्षा क्षेत्र में अब तक की उपलब्धि की सराहना की.

Related Articles

Latest Articles

उत्तराखंड: दुर्घटना राहत निधि में देरी के मामलों में सीएस राधा रतूड़ी गम्भीर, दिए...

0
देहरादून| राज्य में दुर्घटना राहत निधि में देरी के मामलों को गम्भीरता से लेते हुए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सार्वजनिक सेवायान की दुर्घटना...

Delhi School Bomb Threats: रूस से जुड़े है बम की धमकी देने वाले ईमेल...

0
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्र में 250 से अधिक स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल का पर्दाफाश करने के लिए रूस...

उत्तरप्रदेश: हार की खिसियाहट को हिंदू आस्था के साथ खिलवाड़ करके व्यक्त कर रही...

0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा भगवान राम और शिव पर दिए गए वक्तव्य पर अपना आपत्तिजनक नज़रिया दिखाया है। उन्होंने...

लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने रायबरेली और कैसरगंज सीट का सस्पेंस किया खत्म, इन...

0
देश में लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरण पूरे हो चुके हैं. जबकि तीसरे चरण के लिए 07 मई को मतदान होना है. ऐसे...

कोविशील्ड विवाद के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट में बदलाव, पीएम मोदी की तस्वीर हटाई

0
कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. ब्रिटेन की कोर्ट के बाद अब भारत में भी सुप्रीम कोर्ट में इसको लेकर...

उत्तराखंड के IAS अधिकारी का व्हाट्सएप अकाउंट हैक, श्रीलंका के हैकर का काम

0
चंपावत के डीएम नवनीत पांडे की व्हाट्सएप आईडी हैक होने से प्रशासनिक अधिकारियों में अफरा-तफरी मच गई है। हैकर ने डीएम के नाम से...

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने किया श्री केदारनाथ धाम का निरीक्षण, पुनर्निर्माण एवं विकास...

0
मुख्य सचिव उत्तराखण्ड राधा रतूड़ी ने गुरुवार को श्री केदारनाथ धाम पहुँचकर पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा लेते हुए समीक्षा की. इस दौरान...

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय कार्यशाला का समापन, उच्च शिक्षा विभाग ने संस्थानों...

0
गुरुवार को देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा विभाग, उत्तराखंड के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का सफलतापूर्वक समापन हो गया। कार्यशाला के...

उत्तराखंड चारधाम हेली सेवा जून तक फुल, जानें बुकिंग का सही तरीका

0
जून तक चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा की बुकिंगें पूरी तरह से फूल हो चुकी हैं, और इससे बुक करने के लिए अब...

देहरादून: मतगणना से पहले पूर्व सीएम हरीश रावत की दावे से फैली सनसनी!

0
देहरादून| पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले बड़ा दावा करके सनसनी फैला दी है. हरीश रावत ने सत्ता की...