नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने की PM मोदी की जमकर तारीफ कहा- मोदी चलकर घर तक आए

नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने रविवार को इमरान खान की सरकार पर हमला बोलने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहारा लिया. मरियम नवाज लाहौर में पीएमएल-एन यानी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के युवा सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं.

नवाज शरीफ अभी लंदन में रह रहे हैं और मरियम नवाज पीएमएल-एन का नेतृत्व खुद ही कर रही हैं. इस सम्मेलन के संबोधन में मरियम ने कहा, ”नवाज शरीफ का विजन देखो चाइना पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर. नवाज शरीफ का विजन देखो, वाजपेयी और मोदी का घर चलकर आना.”

अपनी पार्टी के युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए मरियम ने कहा, ”नवाज शरीफ की हिम्मत देखो, इमरान खान पनामा लाए लेकिन मेरे पिता झुके नहीं. नवाज शरीफ डटा रहा. पनामा लाने के बाद इस्तीफा देने को कहा. नवाज शरीफ ने ना इस्तीफा दिया और न ही घर गए.

नवाज शरीफ ने अवाम का परचम बुलंद रखा. जब कुछ नहीं चला तो झूठे मुकदमे में फंसाया. ये होता है अवाम की इज्जत को तवज्जो देने वाला प्रधानमंत्री. ये होता है तारीख की धारा मोड़ने वाला प्रधानमंत्री.”

अटल बिहारी वाजपेयी 1999 में पाकिस्तान बस से गए थे. तब नवाज शरीफ ही प्रधानमंत्री थे. 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अचानक से पाकिस्तान चले गए थे. पीएम मोदी तब अफगानिस्तान गए थे और वहीं से लौटते वक्त इस्लामाबाद उतर गए थे. उस दिन नवाज शरीफ का जन्मदिन था.

तब हर कोई हैरान रह गया था. पीएम मोदी नवाज शरीफ के घर गए थे और उनकी मां के लिए साड़ी भी ले गए थे. हालांकि, इस दौरे से दोनों देशों के संबंधों पर कोई फर्क नहीं पड़ा है. बाद में आतंकवादी हमले हुए तो विपक्ष ने पीएम मोदी को निशाने पर लिया और पाकिस्तान दौरे की आलोचना की.

दरअसल, भारत का स्टैंड रहा था कि आतंकवाद और संवाद एक साथ नहीं चल सकता. ये बात भी अटल बिहारी वाजपेयी ने ही की थी.
वाजपेयी के दौरे के बाद पाकिस्तान ने करगिल पर हमला कर दिया था. तब जनरल परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के सेना प्रमुख थे और उन्होंने करगिल पर हमले में अहम भूमिका अदा की थी. इधर प्रधानमंत्री वाजपेयी और नवाज शरीफ में वार्ता चल रही थी और दूसरी तरफ पाकिस्तान करगिल में घुसपैठ कर अहम ठिकानों पर कब्जा कर रहा था.

वाजपेयी की दौरे की भी भारत में विपक्षी पार्टियों ने खूब आलोचना की थी. विपक्ष का कहना था कि सरकार का खुफिया तंत्र ध्वस्त हो गया क्योंकि प्रधानमंत्री वार्ता करने पाकिस्तान जा रहे थे जबकि पाकिस्तान हमले में लगा हुआ था. विपक्ष ने कहा कि वाजपेयी सरकार को इसकी भनक तक नहीं लगी.

मनमोहन सिंह 10 साल प्रधानमंत्री रहे लेकिन उन्होंने पाकिस्तान का कोई भी दौरा नहीं किया. कांग्रेस इस बात को अपनी उपलब्धि के तौर पर गिनाती है. मनमोहन सिंह का जन्म अविभाजित भारत में हुआ था और वो हिस्सा अब पाकिस्तान में है.

रविवार को मरियम, अटल बिहारी वाजपेयी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को नवाज शरीफ के विजन की सफलता को तौर पर पेश कर रही थीं. पाकिस्तान ने भारत के इन दौरे को लेकर भरोसा तोड़ा और दोनों देशों के बीच बातचीत को लेकर कोई ठोस नतीजे की उम्मीद जाती रही.

अब पाकिस्तान की तरफ से बातचीत का कोई प्रस्ताव भी आता है तो भारत अतीत के अनुभवों को देखते हुए बहुत उत्साह नहीं दिखाता है.

Related Articles

Latest Articles

मनीष सिसोदिया को कोर्ट से फिर लगा झटका, जमानत की अर्जी खारिज

0
दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व उप-मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसोदिया की भ्रष्टाचार और धनशोधन के मामलों में दाखिल जमानत...

उत्तराखंड बोर्ड इंटर के टॉपर पीयूष ने सुनाई सफलता की कहानी: छह साल पहले पिता...

0
पीयूष खोलिया उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रदेश टॉपर जो कि विवेकानंद इंटर कॉलेज रानीधारा का छात्र जिसने अपने जीवन...

कारोबारी महीने के आखिरी दिन में फिसला बाजार: सेंसेक्स 188 अंक टूटा, निफ्टी 22650...

0
आज के आरंभिक उतार-चढ़ाव के बाद, आखिरी सत्र में बाजार में एक तेजी का समापन हुआ। सेंसेक्स 188 अंक नीचे गिरकर 100 दिन के...

01 मई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर पडे़गा...

0
आज अप्रैल माह का अंतिम दिन है. कल से नया माह मई शुरू होने वाला है. वैसे तो प्रतिमाह की 1 तारीख कुछ न...

दिल्ली पुलिस का गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडियो को लेकर पूर्व मंत्री...

0
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आरक्षण को लेकर फेक वीडियो मामले में सपा के लोकसभा प्रत्याशी लालजी वर्मा पर दिल्ली पुलिस ने केस...

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा को कमान

0
आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. मंगलवार 30 अप्रैल को अहमदाबाद में हुई बैठक में 15...

AAP नेता राघव चड्ढा की लोकसभा चुनाव से दूरी को लेकर सौरभ भारद्वाज ने तोड़ी...

0
आम आदमी पार्टी से सांसद राघव चड्ढा लोकसभा चुनाव से बिल्कुल गायब हैं, जिसको लेकर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं कि राघव चड्ढा...

रामा सिंह ने आरजेडी की सदस्यता से दिया इस्तीफा, एलजेपी रामविलास में होंगे शामिल

0
पटना| आरजेडी के पूर्व सांसद रामा सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. मिली जानकारी के अनुसार बिहार के कद्दावर नेता व पूर्व...

केदारनाथ धाम समेत कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, बारिश जंगलों की आग बुझाने...

0
उत्तराखंड के मौसम ने अपने रंग बदलने से लोगों को गर्मी से आराम मिला। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से निचले इलाकों में ठंड...

उत्तराखंड: गर्मी बढ़ने से साथ सब्जियों के दामों में उछाल, देखें पूरी रेट लिस्ट

0
गर्मियों बढ़ने के साथ सब्जी के दाम भी उछाल कर बढ़ रहे हैं। नींबू की कीमत तो फुटकर बाजार में दो सौ रुपये प्रति...