नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों को चुकाना होगा बिजली-पानी का बकाया बिल


नैनीताल| उत्तराखंड सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को नोटिस जारी कर कहा है कि वो बिजली-पानी का बिल जमा करें. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों- विजय बहुगुणा, बी.सी खंडूरी, रमेश पोखरियाल निशंक और महाराष्ट्र के वर्तमान राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से बकाया बिल जमा कराने को कहा गया है.

साथ ही प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री स्वर्गीय एन.डी तिवारी की पत्नी को भी यह पैसा जमा करने को कहा गया है. हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए सरकार ने यह नोटिस जारी किया है. सोमवार 14 सितंबर को इस मामले पर हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है.

हालांकि राज्य के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने हाईकोर्ट से गुहार लगाई है कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की गई है, लिहाजा सर्वोच्च अदालत के फैसले तक इसकी सुनवाई टाल दी जाए.

दरअसल हाईकोर्ट ने पूर्व में राज्य सरकार को अवमानना का नोटिस जारी कर पूछा था कि क्यों अब तक उसके आदेश का पालन नहीं किया गया है.

इस पर मुख्य सचिव ने जवाब दाखिल कर कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, बी.सी खंडूरी, भगत सिंह कोश्यारी और रमेश पोखरियाल निशंक ने आवास का किराया जो सरकार ने तय किया वो जमा कर दिया है.

जवाब में यह भी कहा गया है कि पूर्व सीएम कोश्यारी के नाम 11 लाख, विजय बहुगुणा पर चार लाख, बी.सी खंडूरी पर 3.89 लाख, निशंक के नाम 10.60 लाख, स्व. नारायण दत्त तिवारी पर 21.75 लाख रुपए पानी का बिल अभी लंबित है.

हाईकोर्ट को दिए जवाब में कहा गया है कि बिजली, पेट्रोल, टेलीफोन समेत अन्य भुगतान के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को लिखा गया है कि वो बकाया पैसा जमा करें.

मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि सरकार ने हाईकोर्ट द्वारा नौ जून, 2020 के आदेश के खिलाफ आठ सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की है जो सुप्रीम कोर्ट की डायरी में दर्ज है.

बता दें कि तीन मई, 2019 को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के बकाया मामले में आदेश जारी कर छह महीने के भीतर सुविधाओं का बकाया देने आदेश दिया था.

साथ ही सरकार से कहा था कि इनके अन्य भत्तों का भी ब्यौरा तैयार कर उनसे वसूली की जाए.

हाईकोर्ट ने अपने आदेश में सरकार को निर्देश दिया था कि अगर यह पैसा जमा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

हालांकि बाद में राज्य सरकार एक एक्ट लेकर आई थी जिसको हाईकोर्ट ने असंवैधानिक करार दे दिया था. जिसके बाद इस मामले में अवमानना याचिका दाखिल की है जिस पर कोर्ट ने मुख्य सचिव को जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है.

Related Articles

Latest Articles

उत्तराखंड के जंगलों में आग हो रही बेकाबू, 1000 हेक्टेयर से ज्यादा जंगल राख-5...

0
उत्तराखंड के जंगलों में आग बेकाबू होती जा रही है. धीरे-धीरे आग अल्मोड़ा और बागेश्वर समते प्रदेश के कई वन क्षेत्रों में पहुंच गई...

रांची: मंत्री आलमगीर के पीए के नौकर के घर मिला नोटों का पहाड़, देखें...

0
रांची| झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के सहायक के घर पर ईडी ने छापेमारी कर 20 करोड़ रुपये कैश...

राशिफल 06-05-2024: आज सोमवार को मेष से मीन कैसा रहेगा सब जातकों का दिन,...

0
मेष:आज का दिन लाभदायी रहेगा इसलिए मन में कुछ भी सीखने की ललक पैदा करें और आप जल्द ही सफल होंगे. अपने नेटवर्क को...

उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाकर बनाई रील, वीडियो वायरल हुआ तो पड़े लेने...

0
उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाकर रील बनाने का शौक बिहार के तीन युवकों को भारी पड़ गया. पुलिस ने तीनों युवकों को गिरफ्तार...

IPL 2024-PBKS Vs CSK: चेन्नई ने पंजाब को हराया, जडेजा रहे जीत के हीरो

0
रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने धर्मशाला में खेले गए आईपीएल 2024 के 53वें मैच में पंजाब किंग्स को हराकर एक शानदार जीत दर्ज...

06 मई 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 06 मई 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा

0
रायपुर| कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान...

देहरादून: नहीं रहे इस्कॉन इंडिया के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज, तीन दिन से...

0
इस्कॉन के सबसे वरिष्ठ संन्यासियों में से एक और इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार सुबह देहरादून...

पेटीएम को एक और झटका, प्रेसिडेंट भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा

0
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद से पेटीएम (Paytm) संकट में फंसी हुई है. टॉप...

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा प्रचार, 1,352 उम्मीदवार...

0
देश में चुनावी मौसम की बयार के बीच आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार समाप्त होने जा रहा...