क्या वैक्सीन बंटवारे के लिए डब्लूएचओ और चीन साठगांठ कर चुके हैं!

कोरोना वायरस वैक्सीन दुनियाभर के देशों में बिना भेदभाव बंट सके, इसके लिए चीन भी अब कोवैक्स का हिस्सा बन गया है. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्स गठबंधन तैयार किया है.

ये इस तरह से बनाया गया है कि अमीर देश फंडिंग करें और इससे गरीब देशों तक भी वैक्सीन पहुंच सके. चीन पहले कोवैक्स से जुड़ने को तैयार नहीं था लेकिन फिर अचानक जुड़ गया, जबकि अमेरिका इस गठबंधन का हिस्सा नहीं है. जानिए, क्या हैं इसके मायने.

सबसे पहले तो ये समझना जरूरी है कि आखिर ये कोवैक्स क्या है और क्या करेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अप्रैल में कोरोना महामारी का टीका तैयार करने के लिए इसे बनाया. यूरोपियन यूनियन भी इसमें उसका सहयोगी है.

इसे बनाने के पीछे विश्व स्वास्थ्य संगठन का मकसद सभी देशों को समान तरीके से कोविड-19 की वैक्सीन पहुंचाना है.

बता दें कि इससे कई वैक्सीन निर्माता देश जुड़ चुके हैं और ये तय किया गया है कि साल 2021 के आखिर तक दुनिया के देशों में कम से कम 2 बिलियन डोज पहुंचाए जाएंगे.

कोवैक्स का एक और भी मकसद है, कि कोरोना वैक्सीन की जमाखोरी रोकी जा सके ताकि वो तुरंत से तुरंत जरूरतमंदों तक पहुंचे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोवैक्स से अब तक 160 से ज्यादा देश जुड़ गए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा जैसे विकसित देश भी शामिल हैं. ये वो देश हैं जो कोरोना वैक्सीन बनाने के आखिरी चरण में हैं.

इनका काम वैक्सीन सबको दिलवाना है. इसके लिए सभी देशों को दो श्रेणियों में रखा गया है – एक तो वो देश, जो खुद को फाइनेंस कर सकते हैं और दूसरे वो देश जिन्हें फंडिंग की जरूरत है.

पहली श्रेणी के देश वैक्सीन की पूरी कीमत चुकाएंगे और कुछ गरीब देशों को बहुत कम या कुछ भी नहीं देना होगा. इस तरह से कोवैक्स काम करेगा.

देशों ने मिलकर वैक्सीन की रिसर्च और निर्माण के लिए पहले ही 1.4 बिलियन डॉलर कोवैक्स को दिए हैं, हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अभी और पैसों की जरूरत है.

इसके लिए उसने अमेरिका और रूस से भी कोवैक्स में शामिल होने की बात की लेकिन दोनों ही महाशक्तियों ने इससे इनकार कर दिया.

इसकी बजाए ये दोनों ही देश वैक्सीन बनाकर दूसरे कई देशों से द्विपक्षीय समझौते कर रहे हैं ताकि उनकी बनाई वैक्सीन खरीदी जाए.

वैसे अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन से मिले होने और करप्ट होने का आरोप लगा चुके हैं.

कोरोना के मामले में देर से आगाह करने के कारण ट्रंप संगठन की अमेरिकी फंडिंग भी पहले ही रोक चुके हैं. ऐसे में कोवैक्स स्कीम से अमेरिका के जुड़ने का सवाल ही नहीं आता.

रूस का भी कोवैक्स से न जुड़ना अमेरिकी देखादेखी माना जा रहा है. रूस वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है और वहां कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण भी शुरू हो चुका है.

माना जा रहा है कि वो कोवैक्स में शामिल होने पर वैक्सीन को भारी कीमत पर बेच नहीं सकेगा इसलिए वो इससे बच रहा है.

अमेरिका और रूस के शामिल न होने, जबकि चीन के कोवैक्स से जुड़ने के कई मतलब हो सकते हैं. बीजिंग ने अब तक ये साफ नहीं किया है कि वो कैसे स्कीम में अपनी मदद देगा.

हालांकि उसका कहना है कि वो वैक्सीन के बांटने में मदद करेगा और इसके लिए फंडिंग भी करेगा. वैसे इसका एक और मतलब भी हो सकता है.

कोवैक्स के तहत बनाई जा रही 9 वैक्सीन में से 4 वैक्सीन खुद चीन बना रहा है. ऐसे में बेचने और बांटने के दौरान चीन की विश्वसनीयता संदेह के घेरे में आ सकती है.

खासकर तब, जब उसपर पहले से ही कोरोना को छिपाने और दुनिया को अंधेरे में रखने का आरोप लग रहा है.

साभार-न्यूज़ 18

Related Articles

Latest Articles

चारधाम यात्रा के लिए आठ राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी, भारी वाहन प्रतिबंधित

0
परिवहन आयुक्त ने मंगलवार को आठ राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्होंने चारधाम यात्रा के लिए भारी वाहनों जैसे ट्रैक्टर-ट्रॉली के...

गृह मंत्रालय ने धमकी भरे मेल के बाद कहा- घबराने की जरूरत नहीं, फर्जी...

0
दिल्ली के कई स्कूलों को धमकी भरे मेल मिलने के बाद से लोगों में और स्कूल प्रशासन में डर बैठ गया है। स्कूलों ने...

दिल्ली-NCR के कई स्कूलों को बम की धमकी मिलने के बाद बच्चे निकाले गए...

0
दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकी से खौफ और चिंता फैल गई है। एक ईमेल में दी गई धमकी ने स्कूल प्रशासन और...

महंगाई के मोर्चे पर मिली राहत! सस्ता हुआ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर-जानिए नए दाम

0
01 मई से महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है क्योंकि एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती हुई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने...

दिल्ली-एनसीआर के 100 से ज्यादा स्कूलों में बम की धमकी, मचा हड़कंप

0
दिल्ली-एनसीआर के 100 से ज्यादा स्कूलों में बम की धमकी मिलने से हड़कंप मच गया है. दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी आज...

उत्तराखंड: पहाड़ो से मैदान तक तेज धूप और गर्मी ने किया लोगों को परेशान,...

0
आज उत्तराखंड में पहाड़ों से मैदान तक का मौसम सुनहरा है। यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में हल्के बादलों के बीच धूप की किरणें...

उत्तराखंड की टॉपर प्रियांशी ने यूपी का भी तोड़ा रिकॉर्ड, तीन साल से प्रदेश...

0
पहाड़ की धरोहर प्रियांशी रावत ने उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में इतिहास रच दिया। उन्होंने शतप्रतिशत अंक हासिल करके न केवल प्रदेश में...

मजदूर दिवस 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस, जानिए इससे जुड़ी कुछ...

0
हर साल 1 मई को देश-दुनिया में मजदूर दिवस मनाया जाता है. मजदूरों और श्रमिकों को सम्मान देने के उद्देश्य से हर साल एक...

IPL 2024: MI Vs LSG: मार्कस स्टोइनिस बनें लखनऊ के संकट मोचन, मुंबई...

0
मंगलवार को इकाना स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराकर एक अहम जीत दर्ज की है. इस मैच...

राशिफल 01-05-2024: आज सोमवार को कैसा रहेगा सभी राशियों का दिन, जानिए

0
मेष:आज आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी. अत्यधिक शामिल हुए बिना अपने सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित...