आदित्य एल-1 ने सूरज की ओर बढ़ाया तीसरा कदम, जानिए क्या होगा इसरो का अगला कदम

इसरो के सोलर मिशन आदित्य एल-1 ने पृथ्वी की कक्षा का तीसरा चक्कर (मैन्यूवर) पूरा कर लिया है. तीसरे मैन्यूवर के बाद अब आदित्य एल-1 296x 71,767 किलोमीटर की अंडाकार कक्षा मेंचक्कर काट रहा है. यानी इसरो का ‘सोलर यान’ अब पृथ्वी से सबसे निकटतम 296 किलोमीटर और सबसे अधिकतम 71,767 किलोमीटर की दूरी पर है.

इसरो ने रविवार को इसकी जानकारी दी. स्पेस एजेंसी ने एक्स पर लिखा, “रविवार का ऑपरेशन 2.30 बजे पूरा हुआ. मॉरीशस, बेंगलुरु, एसडीएससी-शार (श्रीहरिकोटा) और पोर्ट ब्लेयर के ग्राउंड स्टेशनों ने इस ऑपरेशन के दौरान उपग्रह को ट्रैक किया.”

इसरो के मुताबिक, 15 सितंबर सुबह 2 बजे उपग्रह आदित्य एल1 को चौथी कक्षा में भेजा जाएगा. इसके बाद आदित्य एल1 को एक और बार कक्षा बदलना पड़ेगा. इसके बाद उपग्रह ट्रांस-लैंग्रेजियन1 कक्षा में चला जाएगा. 18 सितंबर को आदित्य एल1 धरती के स्फेयर ऑफ इंफ्लूएंस से बाहर चला जाएगा, इस प्वाइंट को धरती का एग्जिट प्वाइंट कहा जाता है, क्योंकि यहां के बाद धरती के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव काफी कम हो जाएगा.

स्फेयर ऑफ इंफ्लूएंस से निकलने के बाद क्रूज फेज की शुरुआत होगी, यहां से आदित्य एल-1 लैंग्रेज प्वाइंट की तरफ अपना रूख करेगा. फिर हैलो ऑर्बिट की ओर आदित्य एल-1 जाएगा, यहां कुछ मैन्यूवर के बाद उपग्रह एल-1 की कक्षा में दाखिल होगा.

इससे पहले आदित्य एल1 ने एक सेल्फी खींची थी जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई. इसमें उसके पेलोड्स (वेल्क और सूट) दिख रहे थे. इसके अलावा एक फोटो में उपग्रह ने पृथ्वी और चांद की एक साथ फोटो खींची थी.

सूर्य के वातावरण से निकलकर अंतरिक्ष में फैलने वाले कोरोनल मास इजेक्शन और सौर तूफानों में कई तरह के रेडियोएक्टिव तत्व होते हैं, जो पृथ्वी के लिहाज से नुकसानदेह होते हैं. सौर तूफान और कोरोनल मास इजेक्शन की वजह से पृथ्वी के बाहरी वायुमंडल में चक्कर काट रही सैटेलाइट में खराबी आ सकती है.

इसके अलावा अगर कोरोनल मास इजेक्शन और सौर तूफान धरती के वातावरण में दाखिल हो जाए तब पृथ्वी पर शार्ट वेब कम्यूनिकेशन, मोबाइल सिग्नल, इलेक्ट्रिक पॉवर ग्रिड सिस्टम पूरी तरह से ठप पड़ने की संभावनाएं होती हैं. इसलिए इसरो सूर्य को पढ़ना चाहता है.

आदित्य एल1 की मदद से पृथ्वी को सूर्य के ‘प्रकोप’ में मदद मिलेगी और सूर्य से आने वाले सौर तूफान या कोरोनल मास इजेक्शन की जानकारी भी समय रहते मिल सकेगी ताकि कोई एहतियाती कदम उठाया जा सके.

Related Articles

विज्ञापन

Latest Articles

अब्दुल मलिक को नैनीताल जेल के बैरक नंबर एक में रखा, सीसीटीवी से निगरानी...

0
दिल्ली से गिरफ्तार होकर अब्दुल मलिक को शनिवार की रात नैनीताल जेल में दाखिल कर दिया गया है। पुलिस ने हल्द्वानी हिंसा के मोस्ट...

आज भी ईडी सामने पेश नहीं होंगे केजरीवाल! रोज समन भेजने की जगह….

0
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल एक बार फिर ईडी के सामने पेश नहीं होंगे. आम आदमी पार्टी का कहना है कि केजरीवाल अभी ईडी...

Ranchi Test 4th Day: टीम इंडिया के गिरे तीन विकेट, गिल-जडेजा से संभाला मोर्चा

0
रांची टेस्ट मैच के चौथे दिन रोहित, जायसवाल और पाटीदार आउट हो चुके हैं. भारत के तीन विकेट गिर गए हैं. जायसवाल 37,...

उत्तराखंड: आज से विधानसभा का बजट सत्र शुरु , एक मार्च तक रहेगा जारी

0
विधानसभा का बजट सत्र आज 26 फरवरी से शुरू हो गया है और यह सत्र एक मार्च तक जारी रहेगा। आज सोमवार को सुबह...

ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, तहखाने में जारी रहेगी पूजा

0
ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने आज यानी सोमवार को बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी...

2000 रुपये के नोटों को लेकर आरबीआई का बड़ा अपडेट! अभी भी 8897 करोड़...

0
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सर्कुलेशन से बाहर किए 2000 रुपये के नोटों को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. 2000 रुपये चलन से...

बिहार: कैमूर दर्दनाक हादसा, तीन वाहनों की जोरदार टक्कर-9 की मौत

0
बिहार| कैमूर जिले के मोहनिया थाना क्षेत्र के देवकली गांव के नजदीक एक दर्दनाक हादसा हो गया. यहां पर तीन वाहन आपस में टकरा...

इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष नफे सिंह राठी की गोली मारकर हत्या, लॉरेंस बिश्नोई...

0
इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष नफे सिंह राठी की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. गोलीबारी में उनकी मौके पर मौत हो...

राशिफल 26-02-2024: आज भगवान शिव करेंगे इन राशियों का कल्याण

0
मेष- आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा. नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो आज आप अपने कार्य क्षेत्र पर कठिन परिश्रम को...

26 फरवरी 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 26 फरवरी 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...