आपके पास है 31 मार्च तक का समय, निपटा लीजिए ये काम वरना पछताना पड़ेगा

वित्त वर्ष 2023-24 का अंत रविवार 31 मार्च को होने वाला है. एक अप्रैल, से वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में 31 मार्च कई सारे वित्तीय कामों की डेडलाइन है. अगर आप इसमें चूके तो खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. आज हम आपको उन सभी वित्तीय जिम्मेदारियों के बारे में अवगत कराने की कोशिश करते हैं ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े. तो आइए एक नजर उन सभी कामों पर डाल लेते हैं, जो आपको 31 मार्च से पहले हर हाल में निपटा लेने चाहिए. इसके बाद अब सुकून से अगले वित्त वर्ष में प्रवेश कर सकते हैं.

अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न
आपको 31 मार्च से पहले असेसमेंट ईयर 2021-22, 2022-23 और 2023-24 के लिए अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न भर लेना चाहिए. इसके बाद आपको दूसरा मौका नहीं मिलने वाला है. इसमें आपको अतिरिक्त टैक्स और ब्याज देना पड़ सकता है. मगर, आप आगे जुर्माने से बच सकते हैं.

टैक्स बचाने के लिए निवेश
सभी टैक्सदाताओं को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कल से पहले इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए निवेश कर लेना चाहिए. कल के बाद किए जाने वाले निवेश अगले वित्त वर्ष में गिने जाएंगे और आपको इस बार फायदा नहीं मिल पाएगा.

न्यू टैक्स सिस्टम बना डिफॉल्ट
एक अप्रैल, 2023 से सरकार ने न्यू टैक्स सिस्टम को डिफॉल्ट बना दिया है. इसमें ज्यादातर टैक्स डिडक्शन लागू नहीं होते. ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि टैक्स डिडक्शन क्लेम करने के लिए आप ध्यान से ओल्ड टैक्स सिस्टम को ही चुनें.

इन स्कीमों में निवेश की आखिरी तारीख
टैक्स बचाने के लिए आपको 31 मार्च तक नेशनल पेंशन सिस्टम, ईएलएसएस , पीपीएफ, एससीएसएस, यूलिप , टैक्स सेविंग एफडी और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्कीम में निवेश करना होगा. इन सभी योजनाओं में आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट ले सकते हैं.

म्यूचुअल फंड केवाईसी
यदि आपकी म्यूचुअल फंड केवाईसी कैम्स और केफिनटेक द्वारा बताए गए डॉक्यूमेंट से नहीं हुई है तो आपको 31 मार्च से पहले दोबारा से केवाईसी करवानी पड़ेगी. यदि ऐसा नहीं हुआ तो आप एक अप्रैल से म्यूचुअल फंड ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे. ऑफिशियल डॉक्यूमेंट की लिस्ट में आधार कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड शामिल हैं.

एसबीआई डिपॉजिट स्कीम और होम लोन ब्याज दर
एसबीआई ने 12 अप्रैल, 2023 को डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी. इस एफडी में 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. इसके अलावा होम लोन पर चलाई जा रही विदेश स्कीम की आखिरी तारीख भी 31 मार्च ही है.

इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम बदले
इरडा (IRDAI) ने इंश्योरेंस पॉलिसी सरेंडर करने के लिए नए नियम बनाए हैं, जो कि एक अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं. इंश्योरेंस पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू से जुड़े पुराने नियम 31 मार्च को समाप्त हो रहे हैं.

आईडीबीआई बैंक स्पेशल एफडी
आईडीबीआई बैंक ने स्पेशल एफडी जारी की थी. इसमें 7.05 से 7.25 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.55 से 7.75 फीसदी है. इस स्पेशल एफडी की मियाद भी 31 मार्च को पूरी हो रही है.

आधार कार्ड फ्री अपडेट
आधार कार्ड को फ्री अपडेट करने की डेडलाइन 14 मार्च थी. इसे बढ़ाकर अब 14 जून कर दिया गया है.

फास्टैग केवाईसी अपडेट
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन को 31 मार्च, 2024 तक के लिए बढ़ा दिया था. ऐसे में अब आपके पास इस काम को पूरा करने के लिए सिर्फ कल तक का वक्त है. अगर 31 मार्च तक आप इस काम को पूरा नहीं करते हैं तो फास्टैग को निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

Related Articles

Latest Articles

बाबा रामदेव को सुप्रीम कोर्ट से एक और झटका, योग शिविरों के लिए देना...

0
सुप्रीम कोर्ट से योग गुरु बाबा रामदेव को एक और झटका लगा है. इस बार सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव के पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट...

डीडी न्यूज का लोगो केसरिया होने पर सियासी घमासान, विपक्ष ने घेरा

0
दूरदर्शन के तहत आने वाला सरकारी चैनल डीडी न्यूज अपने लोगो में किए गए बदलाव को लेकर विपक्षी दलों के निशाने पर आ गया...

IPL 2024 SRH Vs DC: दिल्ली के घर पर ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा...

0
शनिवार को अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हाईवोल्टेज और हाईस्कोरिंग मैच खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर...

पकंज त्रिपाठी के बहन और बहनोई दुर्घटना का शिकार, बहनोई की मौत-बहन की हालत...

0
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता पकंज त्रिपाठी पर दुखों का पहाड़ टूट गया है. एक्टर की बहन और बहनोई दुर्घटना का शिकार हो गए...

राजस्थान: झालावाड़ में दर्दनाक सड़क हादसा, बारातियों से भरी वैन में ट्रक ने मारी...

0
राजस्थान के झालावाड़ में हुए एक सड़क हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई. हादसे में एक शख्स गंभीर रूप से घायल हुआ...

यूपी: मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन, एम्स में ली अंतिम...

0
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से भाजपा के प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद कुंवर सुर्वेश कुमार सिंह का शनिवार को देहांत हो गया. दिल्ली के एम्स...

राशिफल 21-04-2024: आज इन राशियों का होगा भाग्योदय, सूर्यदेव बनाएंगे बिगड़े कार्य

0
मेष-: आज आपका दिन शुभ रहेगा. लंबे समय से अटका हुआ धन वापस मिलेगा. प्रोफेशनल लाइप में महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे. ऑफिस में प्रमोशन या...

21 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 21 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ के वेदपाठी मृत्युंजय हीरेमठ का दिल का दौरा पड़ने से निधन

0
रुद्रप्रयाग| ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ के वेदपाठी मृत्युंजय हीरेमठ दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वेदपाठी मृत्युंजय हीरेमठ के निधन से पूरे क्षेत्र...

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ पुलिस केस दर्ज, जानिए पूरा मामला

0
लोक सभा चुनाव के प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ पुलिस...