Home ताजा हलचल नीट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नीट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

0
नीट एग्जाम


नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. काफी दिनों से परीक्षा को आयोजित किए जाने को लेकर मचे घमासान के बीच ऐसा लग रहा है कि सरकार ने परीक्षा टालने के विकल्प पर विचार करने को तैयार नहीं है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी डीडी न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि परीक्षा करवाने को लेकर पैरेंट्स और छात्रों का उनके ऊपर काफी दबाव है.

इस साल 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है, जो कि पिछले साल की तुलना में 4.87 फीसदी ज्यादा है. संख्या के दृष्टिकोण से इस साल पिछले साल की तुलना में करीब 74 हज़ार ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

इस बार पिछले साल की तुलना में जम्मू कश्मीर से भी ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए. हालांकि, राज्य में इंटरनेट लॉकडाउन था लेकिन सरकार ने छात्रों की सुविधा के लिए ऑफलाइन फॉर्म रिलीज़ किए थे और नोडल सेंटर्स बनाए थे. सबसे ज्यादा आवेदन महाराष्ट्र से किए गए.

कोरोना वायरस महामारी के चलते छात्रों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए 3843 सेंटर्स बनाए गए हैं. पहले कुल 2546 सेंटर्स ही बनाए गए थे. इससे जहां एक तरफ सोशल डिस्टिंसिं का पालन हो पाएगा वहीं छात्रों को उनकी पसंद का सेंटर एलॉट करने में भी मदद मिलेगी.

इसी कड़ी में कुछ छात्रों ने परीक्षा करवाए जाने को लेकर घर से ही विरोध करने का फैसला किया है. विरोध के दौरान वे घर से ही काले झंडे दिखाएंगे, माथे पर काली पट्टी बांधेंगे, काले रंग का मास्क पहनेंगे और अपनी प्रोफाइल पिक्चर को भी काला करेंगे. बता दें कि 1 सितंबर से जेईई की परीक्षा होगी जबकि 13 सितंबर से नीट की परीक्षा शुरू होनी है.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
नीट 2020 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in और nta.ac.in पर उपलब्ध होंगे.
नीट यूजी एडमिट कार्ड 2020 के लिए, उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और सिस्टम जनरेट किए गए पासवर्ड का उपयोग करना होगा.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version