Home ताजा हलचल बीटिंग द रिट्रीट समारोह आज, 1000 ड्रोनों ने किया दर्शकों को रोमांचित-ऐसा...

बीटिंग द रिट्रीट समारोह आज, 1000 ड्रोनों ने किया दर्शकों को रोमांचित-ऐसा करने वाला चौथा देश होगा भारत

0

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में 26 जनवरी को राजपथ पर आयोजित परेड के बाद गणतंत्र दिवस समारोह का आज (शनिवार, 29 जनवरी) आखिरी दिन है, जिसका समापन ‘बीटिंग द रिट्रीट’ सेरेमनी के साथ होता है. इसका आयोजन विजय चौक पर होता है, जो मुख्‍य रूप से सेना के अपने बैरक में लौट जाने का प्रतीक होता है और इसलिए इसका आयोजन सूर्यास्‍त के समय होता है.

इस दौरान बैंड मास्‍टर राष्‍ट्रपति के पास जाकर उनसे बैंड वापस ले जाने की औपचारिक अनुमति मांगते हैं. इस बार बीटिंग द रिट्रीट समारोह के दौरान कई बदलाव देखने को मिलेंगे. इनमें महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन की धुन ‘अबाइड विद मी’ को बीटिंग द रिट्रीट से हटाया जाना भी शामिल है. यानी इस बार समारोह के दौरान जो धुनें बजाई जाएंगी उनमें ‘अबाइड विद मी’ की धुन शामिल नहीं होगी, जिसका कुछ लोगों ने विरोध भी किया है.

समारोह के दौरान 1,000 ड्रोन के साथ एक शो भी आयोजित किया जाएगा, जो दर्शकों को रोमांचित करेगा. केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को दी गई जानकारी के अनुसार, चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत इतने बड़े पैमाने पर ड्रोन शो का आयोजन करने वाला चौथा देश होगा. इस बार बीटिंग द रिट्रीट समारोह के दौरान ड्रोन शो के साथ-साथ लेजर शो और केंद्रीय पुलिस बलों के मिलिट्री-बैंड की धुनें भी आकर्षण का मुख्‍य केंद्र थी.

नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक की प्राचीर पर 3-4 मिनट के लेजर शो का आयोजन किया जाएगा, जो आजादी के 75 साल पूरे होने के के उपलक्ष्‍य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित होगा. इस बार समारोह में ‘केरला’, ‘हिंद की सेना’ और ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ जैसी नई धुनों को शामिल किया गया है, जबकि समारोह का समापन ‘सारे जहां से अच्छा’ के साथ होगा.

इसका आयोजन शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगा, जो शाम 6:30 पर समाप्‍त होगा. समारोह के समापन के तुरंत बाद रायसीना हिल स्थित राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, नार्थ-साउथ ब्लॉक सहित सभी केंद्रीय इमारतें रंगीन रोशनी से जगमगा उठेंगी. ‘बीटिंग द रिट्रीट’ सेरेमनी के लिए जहां कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं, कई मार्गों को बंद भी किया गया है. दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी की गई है.

बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी को देखते हुए मेट्रो सेवा भी आंशिक तौर पर प्रभावित रहेगी. दोपहर 2 बजे से शाम 6:30 बजे तक रेल भवन और उद्योग भ‍वन/केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्‍टेशन पर प्रवेश व निकास बंद रहेगा. वहीं विजय चौक को आम यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version