Home ताजा हलचल नोबेल पुरस्कार2020: केमिस्ट्री के लिए इमैन्युएल और जेनिफर को मिला सम्मान

नोबेल पुरस्कार2020: केमिस्ट्री के लिए इमैन्युएल और जेनिफर को मिला सम्मान

0
फोटो साभार -नवभारत

स्टॉकहोम|….. इन दिनों नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा हो रही है. बुधवार को रसायन विज्ञान में सर्वश्रेष्ठ काम करने वालों के नामों की घोषणा की गई है.

वर्ष 2020 (Nobel Prize 2020) के लिए रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार इमैन्युएल कारपेंटियर (Emmanuelle Charpentier) और जेनिफर ए डाउडना (Jennifer A. Doudna) को जीनोम एडिटिंग (Genome Editing) का तरीका खोजने के लिए दिया गया है.

पिछले साल रसायन विज्ञान का इन्हें मिला था पुरस्कार
साल 2019 का रसायन विज्ञान का नोबेल प्राइज लीथियम आयन बैटरी के अविष्कारक के लिए तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से दिया गया था. ये तीन नाम हैं जॉन बी गुडइनफ, एम स्टैनली विटंगम और अकीरा योशिनो. 97 साल के जॉन गुडइनफ अमेरिकी प्रफेसर हैं और इतनी उम्र में नोबेल पाने वाले पहले शख्स हैं.

11 लाख अमेरिकी डॉलर मिलती है पुरस्कार राशि
स्टॉकहोम (Stockholm) स्थित कारोलिंस्का संस्थान (Karolinska Institute) में निर्णायक मंडल ने इन तीनों वैज्ञनिकों के नामों की घोषणा की. नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोना (11 लाख डॉलर से अधिक) की राशि दी जाती है.

स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है. यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 8,23,71,000 रुपये पुरस्कार राशि के बतौर मिलेगी.

ब्लैक होल्स क्या है, इसे समझने की दिशा में काम करने के लिए तीन वैज्ञानिकों को वर्ष 2020 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. ये तीन वैज्ञानिक हैं- रोजर पेनरोसे, रीनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया घेज (Roger Penrose, Reinhard Genzel and Andrea Ghez).

इन तीनों के नामों की घोषणा स्टॉकहोम में संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को की गई. रॉजर पेनरोज ब्रिटेन के हैं. रीनहार्ड गेंजेल जर्मनी और आंद्रिया घेज अमेरिका के निवासी हैं.

ब्राह्मांड के रहस्य उजागर करने में सैद्धांतिक कार्य करने वाले जेम्स पीबल्स तथा सौरमंडल के बाहर एक ग्रह की खोज करने वाले स्विस खगोलशास्त्री माइकल मेयर और डिडियर कुलोज को पिछले साल का नोबेल पुरस्कार दिया गया था. सोमवार को नोबेल समिति ने चिकित्सा क्षेत्र में पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा की थी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version