एप्‍पल ने वॉच एसई-वॉच सीरीज-6 और आईपैड किया लांच, जानें कीमत और फीचर्स

टेक कंपनी एप्‍पल ने अपनी एप्‍पल वॉच एसई और एप्‍पल वॉच सीरीज-6 लॉन्‍च कर दी है. कंपनी के सीईओ टिम कुक ने एप्‍पल वॉच की खासियत बताते हुए कहा कि इनमें दिए गए VO2 Max फीचर के जरिये सटीकता से हेल्थ को मॉनिटर करने में मदद मिलेगी.

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में इससे लोगों को अपनी हेल्‍थ में होने वाले बदलावों का तुरंत पता लग सकेगा. ये वॉच तीन कलर वेरियंट में मिलेगी. साथ ही नई वॉच में ईसीजी का सपोर्ट भी दिया जा रहा है. बता दें कि YouTube पर एप्‍पल के लाइव ईवेंट को 15 लाख से जयादा लोग देख रहे हैं.

कुक ने कहा कि आज का इवेंट आईपैड और एप्‍पल वॉच पर फोकस है. सिंगापुर में कोरोना वॉरियर्स को एप्‍पल वॉच दी जा रही है. वैश्विक महामारी के इस दौर में एप्‍पल वॉच काफी मददगार साबित होगी. एप्‍पल वॉच सीरीज-6 से ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन के स्‍तर के बारे में महज 15 सेकेंड में पता लगाया सकता है.

एप्‍पल वॉच एसई की कीमत 279 डॉलर, जबकि सीरीज-6 का दाम 399 डॉलर रखा गया है. वहीं, वॉच सीरीज-3 अब भी 199 डॉलर में मिलती रहेगी.

भारत में Apple Watch Series-6 जीपीएस की शुरुआती कीमत 40,900 रुपये और Watch Series-6 जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 49,900 रुपये से शुरू होगा.

वहीं, एप्‍पल वॉच एसई-जीपीएस की शुरुआती कीमत 29,900 रुपये और वॉच एसई-जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 33,900 रुपये से शुरू होगा.

एप्‍पल वॉच एसई में एस-5 सिस्टम चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ई-सिम का सपोर्ट भी मिलेगा. एप्‍पल ने 8वीं जेनरेशन का iPad-4 भी लॉन्च कर दिया है, जो एंड्रॉयड टैब के मुकाबले तीन गुना फास्ट है. इसमें फुल डे बैटरी लाइफ मिलेगी. एप्‍पल का iPad 4 पेंसिल और रेटीना डिस्प्ले के साथ उपलब्‍ध होगा.

इसमें A12 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. गेम खेलने वाले यूजर्स को ये आईपैड काफी पसंद आएगा. इसे 329 डॉलर बेसिक प्राइस में पेश किया है. स्टूडेंट्स को यह 299 डॉलर में ही मिलेगा. इसकी बुकिंग शुरू हो गई है, जबकि सेल शुक्रवार से शुरू होगी.

>> एप्‍पल के नए 8वीं जेनेरेशन के आईपैड के वाईफाई मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 29,900 रुपये रखी गई है.

>> नए आईपैड के वाईफाई के साथ सेल्‍युलर मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 41,900 रुपये है. ये 32GB और 128GB के दो ऑप्‍शंस में उपलब्‍ध होगा.

>> ये नया आईपैड 8,500 रुपये कीमत वाली फर्स्‍ट जेनेरेशन एप्‍पल पेंसिल और 13,900 रुपये वाले स्‍मार्ट कीबोर्ड के साथ कम्‍पैटेबल है.

>> एप्‍पल ने नए आईपैड के लिए स्‍मार्ट कवर भी पेश किया है, जिसकी कीमत 4,500 रुपये रखी गई है.

कंपनी के आज लॉन्‍च किए गए iPad Air में 7 मेगापिक्‍सल (7MP) का फ्रंट कैमरा और 12MP का रियर कैमरा दिया गया है. इसमें 4K 60p वीडियो रिकॉर्डिंग और स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं.

इसमें A14 बायोनिक चिपसेट का इस्‍तेमाल किया गया है. एप्‍पल ने दावा किया है कि इससे आईपैड की परफॉर्मेंस में 40 फीसदी और ग्राफिक्‍स परफॉर्मेंस में 30 फीसदी का इजाफा होगा. ये पांच कलर ऑप्‍शन में उपलब्‍ध कराया जा रहा है. इसमें मैजिक कीबोर्ड दिया जा रहा है. इसकी कीमत 599 डॉलर रखी गई है.


एप्‍पल वॉच के लिए एप्‍पल फिटनेस प्‍लस सीरीज लॉन्‍च की गई है. ये सर्विस यूजर्स को एक्टिव रहकर वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करेगी. इसमें योग समेत कई मोड दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें बेहतर तरीके से वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए नए म्‍यूजिक ट्रैक्‍स भी उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं.

यही नहीं, यूजर्स एप्‍पल म्‍यूजिक ट्रैक्‍स को फिटनेस प्‍लस पर सेव कर सकते हैं. फिटनेस प्‍लस के लिए यूजर्स को 9.99 डॉलर प्रति माह का भुगतान करना होगा. वहीं, एक साल के लिए इसका सब्‍सक्रिप्‍शन लेने के लिए 79.99 डॉलर चुकाने होंगे. एप्‍पल की नई वॉच खरीदने वालों को एप्‍पल फिटनेस प्‍लस का 3 महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन फ्री दिया जा रहा है.

एप्‍पल ने अपनी नई क्‍लाउड सर्विस Apple One लॉन्च कर दी है. इसके तहत यूजर्स अपने डाटा को एप्‍पल के सिक्योर सर्वर पर स्टोर कर सकेंगे. भारत में इसकी कीमत अमेरिका के मुकाबले काफी मुनासिब रखी गई है.

एप्‍पल ने individual plan के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 50GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज (iCloud Storage) की कीमत 195 रुपये प्रति माह रखी है. वहीं, फैमिली प्‍लान के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 200GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज की कीमत 365 रुपये प्रति माह रखी है. इसे एक परिवार में 6 लोग शेयर कर सकते हैं.

Related Articles

Latest Articles

पंचकेदार में द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के कपाट खुलेंगे आज, आठ कुंतल फूलों से...

0
आज शुभ लग्न में पंच केदार में द्वितीय भगवान मद्महेश्वर मंदिर के कपाट साढ़े 11 बजे भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे।...

नहीं रहे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत

0
हेलिकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी नहीं रहे. बीते कई घंटों से उनके विमान के क्रैश होने की खबरें मिल रही थीं,...

इस साल चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों में उत्साह, सबसे ज्यादा तीर्थयात्री पहुंचे केदारनाथ, आंकड़ा...

0
चारधाम यात्रा के प्रारंभ होते ही दस दिनों के भीतर चारधामों में छह लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। इनमें सबसे अधिक...

ऋषिकेश में गंगा के तेज बहाव में नहाते समय बहा विदेशी पर्यटक, तलाश में...

0
ऋषिकेश के मुनि की रेती क्षेत्र में एक विदेशी पर्यटक गंगा नदी में नहाते समय अचानक तेज बहाव में फंस गया और बह गया।...

IPL 2024 RR Vs KKR: बारिश में धुली राजस्थान की टॉप-2 में पहुंचने की...

0
रविवार को आईपीएल का 70वां और आखिरी लीग मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया. राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स को रद्द हुए...

राशिफल 20-05-2024: आज शिवजी की कृपा से मेष राशि की आर्थिक स्थिति होगी सुदृढ़,...

0
मेष-: आज मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी. पारिवारिक जीवन में खुशनुमा माहौल रहेगा. फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे. सीनियर्स...

20 मई 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 20 मई 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

IPL 2024 SRH Vs PBKS: हारकर पंजाब का सफर खत्म, सनराइजर्स हैदराबाद टॉप-2 में...

0
सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच आईपीएल 2024 का 69वां मुकाबला खेला गया. अपना-अपना आखिरी लीग मैच खेलने उतरीं दोनों ही टीमों ने...

IPL 2024 CSK Vs RCB: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु प्लेऑफ में, चेन्नई को 27...

0
शनिवार को आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने आखिरी लीग मैच जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है. चिन्नास्वामी स्टेडियम में चेन्नई...

राशिफल 19-05-2024: आज सूर्यदेव की कृपा से चमकेगा इन राशियों का भाग्य

0
मेष-: आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. लंबे समय से चली आ रही बीमारी से छुटकारा मिलेगा. व्यापार में मुनाफा होगा.धन आगमन के नए मार्ग...