एप्‍पल ने वॉच एसई-वॉच सीरीज-6 और आईपैड किया लांच, जानें कीमत और फीचर्स

टेक कंपनी एप्‍पल ने अपनी एप्‍पल वॉच एसई और एप्‍पल वॉच सीरीज-6 लॉन्‍च कर दी है. कंपनी के सीईओ टिम कुक ने एप्‍पल वॉच की खासियत बताते हुए कहा कि इनमें दिए गए VO2 Max फीचर के जरिये सटीकता से हेल्थ को मॉनिटर करने में मदद मिलेगी.

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में इससे लोगों को अपनी हेल्‍थ में होने वाले बदलावों का तुरंत पता लग सकेगा. ये वॉच तीन कलर वेरियंट में मिलेगी. साथ ही नई वॉच में ईसीजी का सपोर्ट भी दिया जा रहा है. बता दें कि YouTube पर एप्‍पल के लाइव ईवेंट को 15 लाख से जयादा लोग देख रहे हैं.

कुक ने कहा कि आज का इवेंट आईपैड और एप्‍पल वॉच पर फोकस है. सिंगापुर में कोरोना वॉरियर्स को एप्‍पल वॉच दी जा रही है. वैश्विक महामारी के इस दौर में एप्‍पल वॉच काफी मददगार साबित होगी. एप्‍पल वॉच सीरीज-6 से ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन के स्‍तर के बारे में महज 15 सेकेंड में पता लगाया सकता है.

एप्‍पल वॉच एसई की कीमत 279 डॉलर, जबकि सीरीज-6 का दाम 399 डॉलर रखा गया है. वहीं, वॉच सीरीज-3 अब भी 199 डॉलर में मिलती रहेगी.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड को केंद्र से मिल रही लगातार सौगाते, सीएम धामी ने जताया आभार

भारत में Apple Watch Series-6 जीपीएस की शुरुआती कीमत 40,900 रुपये और Watch Series-6 जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 49,900 रुपये से शुरू होगा.

वहीं, एप्‍पल वॉच एसई-जीपीएस की शुरुआती कीमत 29,900 रुपये और वॉच एसई-जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 33,900 रुपये से शुरू होगा.

एप्‍पल वॉच एसई में एस-5 सिस्टम चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ई-सिम का सपोर्ट भी मिलेगा. एप्‍पल ने 8वीं जेनरेशन का iPad-4 भी लॉन्च कर दिया है, जो एंड्रॉयड टैब के मुकाबले तीन गुना फास्ट है. इसमें फुल डे बैटरी लाइफ मिलेगी. एप्‍पल का iPad 4 पेंसिल और रेटीना डिस्प्ले के साथ उपलब्‍ध होगा.

इसमें A12 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. गेम खेलने वाले यूजर्स को ये आईपैड काफी पसंद आएगा. इसे 329 डॉलर बेसिक प्राइस में पेश किया है. स्टूडेंट्स को यह 299 डॉलर में ही मिलेगा. इसकी बुकिंग शुरू हो गई है, जबकि सेल शुक्रवार से शुरू होगी.

>> एप्‍पल के नए 8वीं जेनेरेशन के आईपैड के वाईफाई मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 29,900 रुपये रखी गई है.

>> नए आईपैड के वाईफाई के साथ सेल्‍युलर मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 41,900 रुपये है. ये 32GB और 128GB के दो ऑप्‍शंस में उपलब्‍ध होगा.

>> ये नया आईपैड 8,500 रुपये कीमत वाली फर्स्‍ट जेनेरेशन एप्‍पल पेंसिल और 13,900 रुपये वाले स्‍मार्ट कीबोर्ड के साथ कम्‍पैटेबल है.

>> एप्‍पल ने नए आईपैड के लिए स्‍मार्ट कवर भी पेश किया है, जिसकी कीमत 4,500 रुपये रखी गई है.

कंपनी के आज लॉन्‍च किए गए iPad Air में 7 मेगापिक्‍सल (7MP) का फ्रंट कैमरा और 12MP का रियर कैमरा दिया गया है. इसमें 4K 60p वीडियो रिकॉर्डिंग और स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें -  सिद्धार्थ और कियारा शादी के बंधन में बंधे, सूर्यगढ़ पैलेस में करीबियों की मौजूदगी में लिए 7 फेरे

इसमें A14 बायोनिक चिपसेट का इस्‍तेमाल किया गया है. एप्‍पल ने दावा किया है कि इससे आईपैड की परफॉर्मेंस में 40 फीसदी और ग्राफिक्‍स परफॉर्मेंस में 30 फीसदी का इजाफा होगा. ये पांच कलर ऑप्‍शन में उपलब्‍ध कराया जा रहा है. इसमें मैजिक कीबोर्ड दिया जा रहा है. इसकी कीमत 599 डॉलर रखी गई है.


एप्‍पल वॉच के लिए एप्‍पल फिटनेस प्‍लस सीरीज लॉन्‍च की गई है. ये सर्विस यूजर्स को एक्टिव रहकर वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करेगी. इसमें योग समेत कई मोड दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें बेहतर तरीके से वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए नए म्‍यूजिक ट्रैक्‍स भी उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें -  पिथौरागढ़: मुख्य सचिव एसएस संधु ने नैनी सैनी एयरपोर्ट और बेस चिकित्सालय का किया निरीक्षण

यही नहीं, यूजर्स एप्‍पल म्‍यूजिक ट्रैक्‍स को फिटनेस प्‍लस पर सेव कर सकते हैं. फिटनेस प्‍लस के लिए यूजर्स को 9.99 डॉलर प्रति माह का भुगतान करना होगा. वहीं, एक साल के लिए इसका सब्‍सक्रिप्‍शन लेने के लिए 79.99 डॉलर चुकाने होंगे. एप्‍पल की नई वॉच खरीदने वालों को एप्‍पल फिटनेस प्‍लस का 3 महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन फ्री दिया जा रहा है.

एप्‍पल ने अपनी नई क्‍लाउड सर्विस Apple One लॉन्च कर दी है. इसके तहत यूजर्स अपने डाटा को एप्‍पल के सिक्योर सर्वर पर स्टोर कर सकेंगे. भारत में इसकी कीमत अमेरिका के मुकाबले काफी मुनासिब रखी गई है.

एप्‍पल ने individual plan के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 50GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज (iCloud Storage) की कीमत 195 रुपये प्रति माह रखी है. वहीं, फैमिली प्‍लान के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 200GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज की कीमत 365 रुपये प्रति माह रखी है. इसे एक परिवार में 6 लोग शेयर कर सकते हैं.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,251FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

थारू राजकीय इण्टर कॉलेज पहुंचे सीएम धामी, बच्चों के बीच स्कूली दिनों को याद...

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने जनपद खटीमा भ्रमण के दौरान थारू राजकीय इंटर कॉलेज पहुंचकर परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया. सीएम...

उत्तराखंड के 2 स्कूलों में 42 बच्चे वायरल फीवर से हुए बीमार, 14 बच्चे...

0
उत्तराखंड के पहाड़ों में एक बार फिर से वायरल बुखार स्कूली छात्र छात्राओं को अपना शिकार बना रहा है. अल्मोड़ा सोमेश्वर क्षेत्र के 2...

तुर्किये में आए भूकंप में एक भारतीय लापता, 10 दूरदराज के इलाकों में फंसे-सरकार...

0
तुर्किये और सीरिया में आए भूंकप से हालात बिगड़ गए हैं. अब तक कुल 11,416 लोगों की मौत हो चुकी है. घायलों की संख्या...

पिथौरागढ़: मुख्य सचिव एसएस संधु ने नैनी सैनी एयरपोर्ट और बेस चिकित्सालय का किया...

0
उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधु ने जनपद के नैनी सैनी एयरपोर्ट एवं पिथौरागढ़ स्थित बेस चिकित्सालय भवन का स्थलीय निरीक्षण किया. मुख्य सचिव...

उत्तराखंड को केंद्र से मिल रही लगातार सौगाते, सीएम धामी ने जताया आभार

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड को विशेष सहायता के तहत 65.92 करोड़ रुपए तथा पूंजीगत परिव्यय के रूप में 72 करोड़ रुपए की...

रेलवे स्टेशन के नाम हमेशा पीले बोर्ड पर ही क्यों लिखे जाते हैं, जानिए...

0
आपने भी कभी न कभी तो ट्रेन में सफर किया ही होगा. लेकिन क्या अपने कभी गौर किया है कि रेलवे स्टेशन के नाम...

सर्दी-जुकाम को जल्दी ठीक करने में कारगर है काली मिर्च, जानें इसके फायदे और...

0
आपको अगर कुछ दिनों से खांसी-जुकाम है, तो आज हम आपको बता रहे हैं खांसी-जुकाम दूर करने का ऐसा घरेलू नुस्खा, जो आपकी शुरुआती...

यूपी: मुरादाबाद में बस स्टेशन के पास लगा लंगूर का पोस्टर, जानिए पूरा मामला

0
यूपी के मुदाराबाद में सरकारी बस स्टेशन पर लंगूर के बड़े-बड़े फोटो के साथ फायर साउंड सेंसर मशीनें लगाई गई हैं. ये इंतजाम वहां...

पीएम मोदी पर बयान देकर बुरे फंसे मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा अध्यक्ष बोले-ये आपको शोभा...

0
राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के एक बयान पर सदन में हंगामा हो गया. खड़गे ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी पर...

दिल्ली आबकारी नीति मामला: सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, तेलंगाना के सीएम की बेटी के...

0
सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में बड़ी कार्रवाई की है. सीबीआई ने हैदराबाद के चार्टर्ड अकाउंटेंट बुच्ची बाबू गोरंटला को बुधवार को गिरफ्तार...
%d bloggers like this: